facebook-pixel

सच्ची घटनाओं पर आधारित बॉलीवुड फ़िल्में

Share Us

2726
सच्ची घटनाओं पर आधारित बॉलीवुड फ़िल्में
18 Oct 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बॉलीवुड bollywood में एक ट्रेंड सा हो गया है कि सच्ची घटनाओं Bollywood Movies based on Real Life Stories पर फिल्में बनाओ और खूब सारे पैसे बटोरो क्योंकि काल्पनिक कहानियों से ज्यादा अच्छा बिज़नेस तो आज कल सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्में कर रही हैं। अब तो सच्ची घटनाओं पर बनीं फिल्मों की भी कैटेगरी आ गई है। कुछ लोगों को अपने पसंदीदा स्पोर्ट्सपर्सन की जीवनी देखनी है तो किसी को इतिहास में घटी कोई दिल दहला देने वाली घटना को बड़े पर्दे पर देखना है। किसी को सामाजिक मुद्दे पर बनी फिल्में देखना है तो किसी को किसी विशेष व्यक्ति के संघर्ष की कहानी को जानना है। 

सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्मों को पसंद करने का एक और कारण ये है कि दर्शक ऐसी फिल्मों से खुद को करीब पाते हैं। आइए बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं पर बनी कुछ शानदार फिल्मों के बारे में जानते हैं Best Bollywood Movies based on Real Life Stories, जिन्हें दर्शकों का खूब सारा प्यार मिला। 

Podcast

Continue Reading..

पहले और आज के सिनेमा Hindi Cinema में गज़ब का बदलाव आया है। कहां बॉलीवुड Bollywood में पहले सब कुछ काल्पनिक होता था और इस इंडस्ट्री की शुरुआत काल्पनिक कहानियों से हुई थी और एक आज का वक्त देखिए। बायोपिक biopic films, कॉमेडी comedy films, रोमांस, पीरियड ड्रामा फिल्मों से लेकर स्पोर्ट्स, मोटिवेशनल, एक्शन, हॉरर, एनीमेशन और आप बस नाम लीजिए और बॉलीवुड में उस कैटेगरी की फिल्में आपको मिल जाएंगी। 

पहले काल्पनिक फिल्में इसीलिए बनती थीं क्योंकि ये दर्शकों की मांग थी लेकिन बीते कुछ सालों में ऐसा देखा गया है कि दर्शक सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्मों bollywood movies based on true stories को भी बेहद पसंद कर रहे हैं। 

अब तो बॉलीवुड Bollywood में एक ट्रेंड सा हो गया है कि सच्ची घटनाओं पर फिल्में बनाओ Bollywood Movies based on Real Life Stories और खूब सारे पैसे बटोरो क्योंकि काल्पनिक कहानियों से ज्यादा अच्छा बिज़नेस तो आज कल सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्में कर रही हैं। अब तो सच्ची घटनाओं पर बनीं फिल्मों की भी कैटेगरी आ गई है। कुछ लोगों को अपने पसंदीदा स्पोर्ट्सपर्सन की जीवनी देखनी है तो किसी को इतिहास में घटी कोई दिल दहला देने वाली घटना को बड़े पर्दे पर देखना है। किसी को सामाजिक मुद्दे पर बनी फिल्में देखना है तो किसी को किसी विशेष व्यक्ति के संघर्ष की कहानी को जानना है। 

सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्मों को पसंद करने का एक और कारण ये है कि दर्शक ऐसी फिल्मों से खुद को करीब पाते हैं। आइए बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं Best Bollywood Movies based on Real Life Stories पर बनी कुछ शानदार फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्हें दर्शकों का खूब सारा प्यार मिला। 

Best Bollywood Movies based on Real Life Stories 

1. एयरलिफ्ट Airlift

Year: 2016

Genre: Thriller/Drama

Duration: 2h 5m

IMDb rating: 7.9/10

1990 के गल्फ वॉर Gulf war 1990 की कहानी ज्यादा लोग जानते भी नहीं थे। 1990 में गल्फ वॉर हुआ था शायद ये आपने पढ़ा होगा लेकिन उस में जो हुआ था, ये ज्यादा लोगों को नहीं पता था। दरअसल, आज से करीब 32 साल पहले ईरान ने अपने पड़ोसी देश कुवैत पर हमला किया था। जंग के कारण कुवैत में उस समय करीब एक लाख सत्तर हजार भारतीय फंसे हुए थे। सभी भारतीयों को अपने देश आना था। जंग से घिरे कुवैत में उस डर के माहौल के बावजूद भी एयर इंडिया ने इंडियन आर्मी की मदद से 59 दिनों में एक लाख सत्तर हजार भारतीयों को उनकी जमीन पर वापस पहुंचाया था। इंडिया के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि थी और इसीलिए यह उपलब्धि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड Guinness Book of World Records में दर्ज है। 

फिल्म के गाने, शानदार अभिनय और इमोशन इस फिल्म को और अच्छा बनाते हैं। अगर आपको देशभक्ति, इमोशन, फैमिली और एक्शन से भरी फिल्में पसंद आती हैं तो आपको अक्षय कुमार Akshay Kumar की एयरलिफ्ट Airlift ज़रूर देखनी चाहिए। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने मथुनी मैथ्यूज का किरदार निभाया है। 

2. तलवार Talvar

Year: 2015

Genre: Thriller/Drama

Duration: 2h 12m

IMDb rating: 8.1/10

Based on: 2008 Noida double murder case

अगर आप अख़बार पढ़ते हैं या रोज़ समाचार देखते हैं तो ऐसा नामुमकिन है कि आपने आरुषि हत्याकांड के बारे में ना सुना हो। नोएडा में 2008 में हुए आरुषि-हेमराज हत्याकांड को लेकर आज भी लोगों के मन में कई सवाल हैं और ऐसे में इस फिल्म को बनाना ही अपने आप में एक रिस्क था क्योंकि इस केस के बारे में ज्यादातर लोग जानते थे, अब ऐसे में उनका फिल्म को देखते वक्त रुचि खो देना जायज़ है लेकिन कमाल की बात तो ये है कि मेघना गुलजार और विशाल भारद्वाज ने फिल्म को बनाने में जो मेहनत की है, वह काबिल-ए-तारीफ है। 

फिल्म में आपको पुलिस, माता-पिता और सीबीआई सबका नज़रिया देखने को मिलेगा। इस फ़िल्म में कुछ ऐसे भी सीन्स हैं, जिनके बारे में न्यूज चैनल और न्यूजपेपर में नहीं बताया गया था। यह देखकर ही समझ आता है कि फिल्म को बनाने में कितनी डिटेल्ड रिसर्च हुई है। 

इरफान खान और कोंकणा सेन Irrfan Khan and Konkona Sen ने एक बार फिर से अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता है और जहां तक बात मेघना गुलजार की है तो उनका क्या ही कहना। मेघना गुलजार Meghna Gulzar तो तलवार, राज़ी और छपाक जैसी फिल्मों के लिए जानी ही जाती हैं। 

आपको बता दें कि आरुषि-हेमराज हत्याकांड पर एक ही फिल्म नहीं बनी है। उसी साल एक और फिल्म आई थी, रहस्य और ये फिल्म भी इसी घटना पर आधारित थी। 

3. मिशन मंगल Mission Mangal

Year: 2019 

Genre: Drama/Sci-fi 

Duration: 2h 7m

IMDb rating: 6.5/10

मिशन मंगल इसरो ISRO के 2013-14 के मिशन मार्स पर आधारित है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारत के पास नासा के मावेन ऑर्बिटर टू मार्स Mars MAVEN orbiter की तुलना में ना के बराबर पैसे होने के बावजूद भी किस तरह भारत ने मार्स ऑर्ब‌िटर मिशन को अंजाम दिया। 

यह एक मल्टीस्टारर फिल्म है और इस फिल्म में विद्या बालन, अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, शरमन जोशी, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, Vidya Balan, Akshay Kumar, Sonakshi Sinha, Sharman Joshi, Taapsee Pannu, Kirti Kulhari, नित्या मेनन आदि लोगों ने बेहतरीन अभिनय किया है। 

इस फिल्म में कई ऐसे डायलॉग हैं जो सीधे आपके दिल में उतरते हैं। फिल्म का वीएफएक्स औसत है और सपोर्टिव किरदार में कई बड़े एक्टर्स की भी मदद ली गई है, कहीं-कहीं पर आपको कुछ सीन्स काल्पनिक लगेंगे लेकिन वे सीन्स भी आपको प्रभावित करेंगे। 

Also Read : क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार बॉलीवुड फिल्में

4. परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण Parmanu: The Story of Pokhran

Year: 2018 

Genre: Action/Drama 

Duration: 2h 9m

IMDb rating: 7.6/10

Based on: Pokhran-II

ऐसा कहा जाता है कि कोई व्यक्ति हीरो वर्दी से नहीं बल्कि इरादों से बनता है और शायद यही कारण है कि 1998 में हुए परमाणु परीक्षण Pokhran-II पर फिल्म बनाना एक अच्छा निर्णय था क्योंकि बिना वर्दी वाले हीरोज की कहानियों के बारे में भी सभी को पता चलना चाहिए। 

परमाणु परीक्षण जैसी गौरवशाली घटना बड़े पर्दे पर दिखाना मामूली काम नहीं था लेकिन अभिषेक शर्मा ने इस जिम्मेदारी को बहुत ही बेहतरीन तरीके से निभाया है। पूरी कोशिश की गई है लोकेशन से लेकर नाम और लगभग हर पहलू रियल रहे। आपको ये जान के गर्व होगा कि इस परीक्षण से पहले दुनिया के कई देश भारत के खिलाफ थे लेकिन इस परीक्षण के बाद भारत की गिनती दुनिया के शक्तिशाली देशों में की जाने लगी थी। जहां तक अभिनय की बता है तो जॉन अब्राहम और डायना पेंटी John Abraham and Diana Penty ने अपने अभिनय से फिल्म में जान डालने का काम किया है।   

फिल्म तो बहुत अच्छी है इसीलिए देश को गौरवान्वित करने वाली अगर इस फिल्म को आपने नहीं देखा है तो जल्द ही इस फिल्म को देखें। 

निष्कर्ष

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत का इतिहास बहुत ही भव्य है। हमारे देश में ऐसी कई दिलचस्प घटनाएं घटित हुई हैं, जिनके बारे में हम सबको जानना चाहिए। यही कारण है कि बॉलीवुड bollywood भी अब बायोपिक और असल ज़िंदगी में हुई घटनाओं पर फिल्म Best Bollywood Movies based on Real Life Stories बना रहा है क्योंकि ऐसी फिल्मों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ रही हैं। शेरशाह(2021), छपाक(2020), रुस्तम, रेड, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, मद्रास कैफे, नो वन किल्ड जेसिका, Sher Shah (2021), Chhapaak (2020), Rustom, Raid, Once Upon a Time in Mumbai, Madras Cafe, No One Killed Jessica, स्पेशल 26, शूटआउट एट लोखंडवाला, ब्लैक फ्राईडे आदि कुछ ऐसी फिल्में हैं, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं, जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया है।