facebook-pixel
Coursera Image_2

‘लाल सिंह चड्डा’- पहली क्लासिक कल्ट फिल्म का रीमेक

Share Us

327
 ‘लाल सिंह चड्डा’- पहली क्लासिक कल्ट फिल्म का रीमेक
23 May 2022
6 min read

Post Highlight

बॉलीवुड के शानदार एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) अपनी शानदार फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। जो कि इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म लाल सिंह चड्ढा (Lal Singh Chaddha Movie) को लेकर काफी चर्चा में हैं। इस फिल्म में उनके किरदार को देखने के उनके फैंस भी बेताब हैं। क्या आपको पता है कि आमिर खान की ये आने वाली फिल्म किस हॉलीवुड फिल्म पर आधारित है? आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे फिल्म लाल सिंह चड्ढा के बारे में। 

Podcast

Continue Reading..

आमिर खान की ये फिल्म लाल सिंह चड्ढा टॉम हैंक्स की 1994 की फेमस फिल्म फॉरेस्ट गम्प (Forrest Gump) का ऑफिशियल रीमेक है। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म ‘फॉरेस्ट गम्प’ (Forrest Gump) के राइट्स पाने के लिए बॉलीवुड से कई नामचीन लोगों ने प्रयत्न किया था, लेकिन कोई भी इसके अधिकार अपने नाम करने में सफल नहीं हो पाया, क्योंकि पैरामाउंट स्टूडियो अपनी इस क्लासिक फ़िल्म के राइट्स केवल आमिर खान को देना चाहते थे। सूत्रों की माने तो फॉरेस्ट गम्प (Forrest Gump) पहली क्लासिक कल्ट फिल्म (first classic cult film) है जिसका रीमेक (remake) आधिकारिक तौर पर बॉलीवुड में बनाया जा रहा है और पैरामाउंट पिक्चर्स (Paramount Pictures) ने भारत में केवल आमिर खान को इसके राइट्स दिए हैं। आपको बता दें कि आमिर के अलावा, वे किसी और को इसके अधिकार देने के फैसले में नहीं थे।  

आमिर खान की शख्सियत कितनी बड़ी है इस बात का अंदाज़ा पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा लिए गए इस फैसले से ही लगाया जा सकता है। वायकॉम (Viacom) के सहयोग के साथ आमिर खान के प्रोडक्शन ने पैरामाउंट पिक्चर्स (Paramount Pictures) से फॉरेस्ट ग्रंप का हिंदी रीमेक (Hindi remake of Forrest Grump) बनाने के अधिकार खरीद लिए हैं। अभिनेता आमिर खान भी इस फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हैं। यह फिल्म अतुल कुलकर्णी (Atul Kulkarni) द्वारा लिखी गई है जिसे अद्वैत चंदन (Advaita Chandan) द्वारा निर्देशित किया गया है और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स (Viacom 18 Motion Pictures) के सहयोग से निर्मित किया गया है। 

लाल सिंह चड्डा की कहानी (Lal Singh Chaddh Story)

टॉम हैंक्‍स (tom hanks) की 'फॉरेस्‍ट गंप' की ऑफिशियल रीमेक 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal singh chadda) को मेकर्स (makers) ने हीरो के सफर से प्रेरित होकर भारत के पिछले पांच दशकों की अहम घटनाओं में इनकॉरपोरेट (incorporate) किया है। इस फिल्‍म से जुड़े सूत्रों के अनुसार कहानी का आगाज साल 1968 से हीरो के बचपन से होता है, जो साल 2018 तक आकर पूरा होता है। रायटिंग टीम ने इमरजेंसी, ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार, वर्ल्‍ड कप जीत, कारगिल, रथ यात्रा (Emergency, Operation Blue Star, World Cup Victory, Kargil, Rath Yatra) से लेकर वाजपेयी सरकार का गठन को फिल्‍म के बैकड्रॉप में रखा है। इन इंसिडेंट्स को इनकॉरपोरेट करके मेकर्स का मकसद यंग और ओल्‍ड जेनरेशन (young and old generation) की ऑडिएंस को रिलेट करना है। उसके बाद फिल्‍म आगे मनमोहन सरकार और मोदी सरकार के गठन तक आती है। हालांकि इन सबमें मेकर्स ने बाबरी मस्जिद डिमॉलिशन और नोटबंदी (Babri Masjid Demolition and Demonetisation) जैसे इंसिडेंट को नहीं दिखाने का फैसला किया है। 

सूत्रों के अनुसार, फिल्‍म में ढेर सारे लोकेशन्स हैं, क्‍योंकि इसमें मुख्य भूमिका निभा रहे लाल सिंह चड्ढा को लगातार दौड़ता दिखाया गया है। दौड़ने वाले सीन पहले पुणे के स्‍टेडियम में शूट होने थे, मगर कोविड (Covid) मामले ज्‍यादा होने के चलते वहां शूट की परमिशन नहीं मिली तो मेकर्स नोएडा शिफ्ट हुए। वहां के जेपी स्‍पोट्र्स सिटी (JP Sports City) में हीरो की रनिंग वाले सीन शूट हुए हैं। भारत के कई राज्‍यों के लैंडमार्क लोकेशन्स (landmark locations) पर भी आमिर की रनिंग वाले सीन शूट किए गए हैं। आमिर फिल्‍म में रनिंग के अलावा टीटी (table tennis) खेलते भी नजर आएंगे। वो रियल लाइफ में भी टीटी खेलते रहें हैं, मगर इस कैरेक्‍टर के लिए उन्‍होंने एक कोच से भी ट्रैंनिंग लेना शुरू किया था। 

कब रिलीज़ होगी फिल्म लाल सिंह चड्डा (Lal Singh Chaddha release date)

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान की नई फिल्म लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस (box office) में 11 अगस्त 2022 को रिलीज़ होगी। पहले यह फिल्म 11 फरवरी 2022 में रिलीज होनी थी, परंतु इसको अब 11 अगस्त 2022 को रिलीज किया जाएगा। अभिनेता आमिर खान की फैंस उनकी फिल्मों का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि आमिर खान वर्ष में केवल एक या दो फिल्म बनाते हैं और अपनी अदाकारी से फिल्म को काफी मनोरंजक बना देते हैं जिससे दर्शकों मैं इनकी फिल्म को देखने का उत्साह काफी होता है।

लाल सिंह चड्डा फिल्म की मेन कास्ट और फीस (Laal Singh Chaddha cast and fees)

आमिर खान (Aamir Khan) -50 करोड़

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) -8 करोड़

नागा चैतन्या (Naga Chaitanya) - 6 करोड़ 

मोना सिंह (Mona Singh) -2 करोड़

मानव विज (Manav Vij) -1 करोड

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु 

निर्देशक-अद्वैत चन्दन

लेखक- अतुल कुलकर्णी (Atul Kulkarni)

आधारित- फ़ॉरेस्ट गंप (Forrest Gump)

अभिनेता- आमिर खान, करीना कपूर (Aamir Khan, Kareena Kapoor)

स्टूडियो- आमिर खान प्रोडक्शंस, वायकॉम18 मोशन पिक्चर्स (Aamir Khan Productions, Viacom18 Motion Pictures)

रिलीज़ डेट-11 अगस्त 2022 

देश- भारत 

भाषा- हिंदी 

लाल सिंह चड्डा का बजट (Laal Singh Chaddha Budget)

बजट - 180 करोड़ 

क्या है फारेस्ट गंप की कहानी?

फॉरेस्ट गंप एक मासूमियत और दिल में सच्चाई लिए इंसान की कहानी है, वो शख्स जिसने अमेरिकी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं को प्रभावित किया। अमेरिका के अल्बामा (Alabama) में रहने वाला फॉरेस्ट गंप की कहानी उनके बचपन से शुरू होती है, जब ठीक से नहीं चल पाने और 75 आईक्यू लेवल (75 IQ Level) होने के कारण उसे परेशानी झेलनी पड़ती है। जहां हर कोई उसे बेवकूफ समझता है। अक्सर अकेले रहने वाले गंप को जेनी में एक दोस्त मिलता है और फिर हर वक्त साथ रहने वाले गंप और जेनी की जिंदगियां तब बदलने लगती है जब वो कॉलेज जाते हैं। 

गंप तेज दौड़ता है, इसलिए उसे कॉलेज की फुटबॉल टीम में चुन लिया जाता है। अपने फ्यूचर और करियर को लेकर कंफ्यूज गंप कॉलेज के बाद आर्मी ज्वाइन कर लेता है, यहां उसे बब्बा मिलता है, जो उसका बेस्ट फ्रेंड बन जाता है। दोनों को वियतनाम भेज दिया जाता है, ये वो समय है जब अमेरिका के हजारों सैनिक वियतनाम में जंग लड़ रहे थे। इसके बावजूद भी, वियतनाम में मुश्किल हालातों में भी गंप कभी जिंदगी से हारता हुआ नहीं दिखाई देता। 

‘फॉरेस्ट गंप’ फिल्म किसी एक विशेष मुद्दे पर नहीं है। इसमें फिल्म में कई बातें हैं, कई किस्से हैं, कई मुद्दे हैं। ये फिल्म फॉरेस्ट गंप की कहानी है, उसकी जिंदगी में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं की कहानी है। इस फिल्म ने किसी एक लाइन को न पकड़कर कई पहलुओं को छुआ है। अब देखने वाली बात ये होगी की क्या लाल सिंह चड्डा लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ पायेगी या नहीं, हालांकि ये बात तो मूवी देखने के बाद ही पता चल पायेगी। 

'फॉरेस्ट गंप' (Forrest Gump) ने उस साल 6 ऑस्कर अवॉर्ड (6 Oscar Awards) जीते थे, जिसमें बेस्ट एक्टर और बेस्ट फिल्म (Best Actor and Best Film) शामिल हैं। टॉम हैंक्स (Tom Hanks) की शानदार एक्टिंग और बॉडी लैंग्युएज वाकई काबिल ए तारीफ है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Bhool Bhulaiyaa-2: रहस्य, डर और कॉमेडी से भरी दास्तां