News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

चीफ जस्टिस का पद संभालते ही एक्शन में यूयू ललित, इतनी याचिकाएं सूचीबद्ध

Share Us

357
चीफ जस्टिस का पद संभालते ही एक्शन में यूयू ललित, इतनी याचिकाएं सूचीबद्ध
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

सुप्रीम कोर्ट Supreme Court के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित Chief Justice UU Lalit ने सोमवार को अपने पहले दिन अदालत में 900 से अधिक याचिकाओं को सूचीबद्ध करके एक प्रभावशाली प्रदर्शन Impressive performance निर्धारित किया है। इन याचिकाओं में कर्नाटक हिजाब विवाद  Karnataka Hijab controversy, केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन Siddiqui Kappan की जमानत, गौतम नवलखा Gautam Navlakha समेत कई मामले शामिल हैं। गौर करने वाली बात ये है कि जस्टिस यूयू ललित का सीजेआई के तौर पर सोमवार पहला कार्य दिवस है। उन्होंने शनिवार को देश के 49वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन शनिवार और रविवार को न्यायालय में कामकाज नहीं होता है।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार, अदालत कक्ष संख्या एक में सोमवार को सीजेआई ललित की अध्यक्षता वाली पीठ में न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट Justice S Ravindra Bhat पीठ शामिल होंगे। रोस्टर के रूप में सीजेआई ने 15 बेंच में प्रत्येक को लगभग 60 मामले सौंपे हैं यानी कि कुल 900 मामले की सुनवाई होनी है। इन याचिकाओं से निपटने के लिए सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक अधिकतम 270 मिनट का आधिकारिक व्यावसायिक समय मिलेगा।

इसका मतलब है, औसतन एक मामले को निपटाने में चार मिनट से थोड़ा अधिक समय मिलेगा, जिसके दौरान याचिकाकर्ता के वकील को न्यायाधीशों को यह समझाना होता है कि उन्हें याचिका पर विचार क्यों करना चाहिए, विपरीत पक्ष से जवाब मांगना चाहिए और अंतरिम राहत Interim Relief भी देनी चाहिए। जस्टिस एमआर शाह Justice MR Shah की अगुवाई वाली बेंच को सबसे ज्यादा 65 याचिकाएं सौंपी गई हैं।

TWN In-Focus