स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण मूलभूत अधिकारों में शामिल

Share Us

2332
स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण मूलभूत अधिकारों में शामिल
22 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 22 February 2023
जलवायु परिवर्तन जैव विविधता Climate Change Biodiversity के नुकसान का कारण बन रहा है। जो बदले में बड़े पैमाने पर जहरीले प्रदूषण Toxic Pollution का कारण बन रहा है, और हर साल 9 मिलियन लोगों की मौत हो रही है। जैव विविधता की कमी भी मनुष्यों को कई तरह से प्रभावित कर रही है, जिसमें हमारे लिए सांस Breath लेना मुश्किल करना भी शामिल है, क्योंकि पेड़-पौधे ऑक्सीजन Plant Oxygen का उत्पादन करते हैं। हम एक तिहरे पर्यावरणीय संकट Environmental Crisis का सामना कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन Climate Change, विषाक्त प्रदूषण Toxic Pollution और जैव विविधता Biodiversity की हानि।

संयुक्त राष्ट्र ने यह घोषणा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है, कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ Clean, स्वस्थ Healthy और टिकाऊ पर्यावरण का अधिकार है। कि हमें अपने ग्रह को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाने की जरूरत है, कि सभी के पास साफ पानी और स्वच्छता की पहुंच हो।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा है, कि हम पृथ्वी पर एक तिहरे खतरे का सामना कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि और प्रदूषण। यह संकल्प एक आवश्यक मानव अधिकार Human Right के रूप में स्वच्छ, स्वस्थ और स्थायी पर्यावरण के अधिकार को मान्यता देता है। और सभी देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से नीतियों को अपनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है, कि सभी के लिए एक स्वच्छ, स्वस्थ और टिकाऊ वातावरण उपलब्ध है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने "मानव अधिकारों और पर्यावरण पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा International Covenant on Human Rights and The Environment" नामक एक घोषणा को अपनाया। यह घोषणा कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है, लेकिन यह देशों को अपने राष्ट्रीय संविधानों National Constitutions और क्षेत्रीय संधियों में स्वस्थ पर्यावरण के अधिकार को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। यह निर्णय अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून Judgment International Human Rights Law की मूल प्रवृत्ति को बदल देगा और जिससे जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि और सुधार होगा।

स्वस्थ पर्यावरण Healthy Environment पर लोगों का अधिकार है। कि सरकारों को पर्यावरण को साफ करने के लिए कार्रवाई करनी होगी। यह एक कठिन कार्य है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्वस्थ पर्यावरण हमारा अधिकार है। यह एक ऐसी चीज है, जिसके लिए हमें काम करने की जरूरत है। और इसे पूरा करने के लिए काफी प्रयास करने होंगे। लेकिन हम यह कर सकते हैं। और यह एक ऐसी चीज है, जिसके लिए हम सभी को लड़ना चाहिए।

Last Updated on 09 October 2021

पृथ्वी पर आने वाले समय में जीवन की संभावना बनाये रखनी है, तो पर्यावरण की सुरक्षा हमें करनी ही होगी। इसलिए संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद United Nations Human Rights Council ने पर्यावरण सुधार के लिए चल रहे वैश्विक प्रयासों को बल देने के लिए स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण को मूलभूत अधिकारों में शामिल कर लिया है। परिषद् के इस संकल्प को उत्साहजनक समर्थन मिला। मात्र दो देशों ने इस मूल अधिकार का विरोध किया, जिसमें अमेरिका America और ब्रिटेन Britain प्रमुख हैं। इस संकल्प को मूल अधिकार बनाने के लिए 1990 में ही चर्चा हुई थी, जिसे अब बहुमत से पारित कर  दिया गया है वैसे तो यह कानूनी तौर पर बाधित नहीं है। लेकिन पर्यावरण संरक्षण के लिए वैश्विक मानक तय करने में कारगर साबित हो सकती है। हमने पर्यावरण से बहुत कुछ लिया है और अब बारी है उसे लौटाने की, उसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधों को लगाना होगा और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना होगा। जिससे हम इस नुकसान की भरपाई कर सकते हैं और अपने पर्यावरण को फिर से पहले जैसा खूबसूरत और सुंदर बना सकते हैं।

TWN In-Focus