News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

100 स्मार्ट शहर न्यू अर्बन इंडिया के वास्तविक इनक्यूबेटर हैं: श्री हरदीप एस. पुरी

Share Us

533
100 स्मार्ट शहर न्यू अर्बन इंडिया के वास्तविक इनक्यूबेटर हैं: श्री हरदीप एस. पुरी
24 May 2023
1 min read

News Synopsis

मंत्री हरदीप एस. पुरी ने स्मार्ट सिटीज मिशन पर अपडेट किया

आवास और शहरी मामलों, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी Hardeep S Puri ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, Ministry of Housing and Urban Affairs की सलाहकार समिति के साथ बैठक के दौरान स्मार्ट सिटीज मिशन Smart Cities Mission की प्रगति का अवलोकन प्रदान किया। उनके अपडेट शहर के स्तर पर मिशन को लागू करने में स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) Special Purpose Vehicle SPV की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हैं और इस महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर देते हैं कि 100 स्मार्ट शहरों के भीतर उत्पन्न विचारों का भारत के शहरी भविष्य को आकार देने पर प्रभाव पड़ेगा।

स्मार्ट सिटीज मिशन के माध्यम से शहरों को सशक्त बनाना

25 जून, 2015 को लॉन्च किया गया स्मार्ट सिटीज मिशन, नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए "स्मार्ट समाधान" को नियोजित करके शहरों को बदलना है। मिशन मुख्य बुनियादी ढाँचा प्रदान करने, स्वच्छ और टिकाऊ वातावरण को बढ़ावा देने और जीवन की एक अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। इस परिवर्तनकारी दृष्टि को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए, मिशन शहर स्तर पर विशेष प्रयोजन वाहनों (एसपीवी) के नेटवर्क के माध्यम से संचालित होता है। ये एसपीवी स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत पहलों की निगरानी और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वास्तविक समय की निगरानी और प्रगति के लिए सहयोग

स्मार्ट सिटीज मिशन परियोजनाओं की प्रगति पर नज़र रखने और रिपोर्ट करने के लिए एक वास्तविक समय भौगोलिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (GMIS) Real-Time Geographical Management Information System,GMIS का उपयोग करता है, क्योंकि वे कार्यान्वित की जा रही हैं। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव के नेतृत्व में एक शीर्ष समिति द्वारा इस प्रणाली की देखरेख की जाती है। यह कुशल निगरानी को सक्षम बनाता है और मिशन की पहल के कार्यान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करता है। शहर के स्तर पर, एक स्मार्ट सिटी सलाहकार फोरम (SCAF) Smart City Advisory Forum की स्थापना की गई है, जिसमें विभिन्न हितधारकों जैसे महापौर, जिला कलेक्टर, संसद सदस्य, विधान सभा के सदस्य, स्थानीय युवा, तकनीकी विशेषज्ञ और अन्य संबंधित दलों के प्रतिनिधि शामिल हैं। SCAFs मार्गदर्शन, सहयोग और सामूहिक निर्णय लेने के लिए मंच के रूप में कार्य करते हैं।

परियोजनाओं की प्रगति और समापन

स्मार्ट सिटीज मिशन में 22 बिलियन अमेरिकी डॉलर (1.8 लाख करोड़ रुपये) के अनुमानित मूल्य वाली लगभग 7,800 परियोजनाएं शामिल हैं। अब तक, 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) की 5,700 से अधिक परियोजनाएं (कुल का लगभग 73%) सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी हैं। शेष परियोजनाओं को 30 जून, 2024 तक पूरा करने का अनुमान है। इन पहलों में व्यापक पहलुओं को शामिल किया गया है, जिसमें बेहतर आर्थिक मानक, स्मार्ट गवर्नेंस, जलवायु-संवेदनशील टिकाऊ वातावरण, जीवंत सार्वजनिक स्थान, डिजिटल पहुंच और स्वास्थ्य और स्वच्छता के उपाय शामिल हैं। स्मार्ट सिटीज मिशन का कार्यान्वयन शहरी विकास सुधारों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और भारतीय आबादी के लाभ के लिए जीवन सुगमता सूचकांक को बढ़ाता है।

निष्कर्ष: प्रगतिशील शहरी भारत के लिए 100 स्मार्ट शहरों की क्षमता का दोहन

श्री हरदीप एस. पुरी के नेतृत्व में, भारत में स्मार्ट सिटीज मिशन ने टिकाऊ और भविष्य के लिए तैयार शहरी केंद्र बनाने के अपने लक्ष्य में पर्याप्त प्रगति की है। शहर स्तर पर स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) के उपयोग ने मिशन की पहल को प्रभावी ढंग से लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि बुनियादी ढांचा, स्वच्छ वातावरण और जीवन की उच्च गुणवत्ता नागरिकों के लिए सुलभ है।

रीयल-टाइम भौगोलिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (जीएमआईएस) ने पारदर्शिता और निगरानी को और बढ़ाया है, कुशल रिपोर्टिंग और परियोजना प्रगति की ट्रैकिंग को सक्षम किया है। स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम (SCAF) के माध्यम से, विविध हितधारक मार्गदर्शन प्रदान करने और सहयोगी निर्णय लेने को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि समुदाय की आवाज सुनी जाए।

TWN In-Focus