ग्लोइंग स्किन के लिए करें योगासन

Share Us

1384
ग्लोइंग स्किन के लिए करें योगासन
15 Nov 2021
9 min read

Blog Post

योग और प्राणायाम के पास हर चीज़ का इलाज है, इसीलिए अगर आप भी ग्लोइंग और सुंदर स्किन चाहते हैं तो आज से ही योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना शुरू कर दीजिए। योग की मदद से बॉडी डीटॉक्स और टोंड होती है और साथ ही साथ आपकी इम्यूनिटी भी पहले से बेहतर होती है। योगासन की मदद से चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो भी आता है और डेड स्किन सेल्स भी हटने लगती हैं। नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करने से आप अपनी त्वचा पर खुद फर्क नोटिस करेंगे। आइए जानते हैं कि ग्लोइंग और सुंदर त्वचा पाने के लिए आपको कौन-कौन से योगासन करने चाहिए।

हर कोई ग्लोइंग और सुंदर स्किन चाहता है। आज बाज़ार में आपको ग्लोइंग स्किन बनाने वाले हज़ारों कॉस्मेटिक्स मिल जाएंगे और आप खुशी से उसके लिए कोई भी कीमत देने के लिए तैयार हो जायेंगे। स्किन को अच्छा बनाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ठीक है, लेकिन कई लोग आज कल केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर रहे हैं। केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको कुछ समय के लिए तो सुंदर बना देते हैं, लेकिन बाद में इनके इस्तेमाल की वजह से स्किन खराब होने लगती है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स अगर सही नहीं है तो इस्तेमाल क्या करें। जवाब है योग और प्राणायाम। योग और प्राणायाम के पास हर चीज़ का इलाज है, इसीलिए अगर आप भी ग्लोइंग और सुंदर स्किन चाहते हैं तो आज से ही योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना शुरू कर दीजिए। योग की मदद से बॉडी डीटॉक्स और टोंड होती है और साथ ही साथ आपकी इम्यूनिटी भी पहले से बेहतर होती है। योगासन की मदद से चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो भी आता है और डेड स्किन सेल्स भी हटने लगती हैं। नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करने से आप अपनी त्वचा पर खुद फर्क नोटिस करेंगे। आइए जानते हैं कि ग्लोइंग और सुंदर त्वचा पाने के लिए आपको कौन-कौन से योगासन करने चाहिए।

1.हलासन Halasana or Plough pose 

इस आसन को करने के लिए आप योगा मैट पर कमर के बल लेट जाइए और अपने हाथों को कमर के दोनों तरफ रख लीजिए। अपने घुटनों को बिना मोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को एक साथ उठाइए और अपने सिर को पीछे जमीन पर टिकाइए। यह आसन बेहद आसान है और आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।

2.त्रिभुज योग मुद्रा Trikonasana or Utthita Trikonasana

आपके मन और शरीर के लिए सबसे अच्छा आसन त्रिभुज योग मुद्रा है, क्योंकि इससे शरीर को आराम मिलता है, बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और स्किन चमकदार होती है।

3.सर्वांगासन Sarvangasana or Shoulder stand

शरीर को सही शेप में लाने के लिए और ग्लोइंग स्किन के लिए सर्वांगासन को सबसे अच्छा माना जाता है। दूसरे आसनों की तुलना में सर्वांगासन थोड़ा कठिन होता है, क्योंकि इस आसन में आपको पूरे शरीर का भार कंधे और सिर पर देना होता है। जो लोग स्ट्रेचिंग करना पसंद करते हैं उन्हें ये आसन नियमित रूप से करना चाहिए। दरअसल, इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे तरीके से होता है, इसीलिए इससे बाल और त्वचा दोनों ही अच्छे होने लगते हैं।

4.कोबरा पोज Bhujangasana or Cobra Pose

कोबरा पोज करने से आप बेहद रिलैक्स महसूस करेंगे और आपके शरीर की थकान और तनाव कम होगा। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाइए और दोनो बाजुओं को योगा मैट पर रखते हुए तथा अपने ऊपरी शरीर को उठाते हुए ऊपर की ओर देखें। ध्यान रखें कि हथेलियां जमीन पर रहें। ग्लोइंग स्किन के लिए कोबरा पोज को काफ़ी अच्छा आसन माना जाता है।

आप अपनी सुविधानुसार इन आसनों को किसी भी वक्त कर सकते हैं। यह सभी आसन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।