facebook-pixel

World Ozone day 2022: कैसे करें ओजोन लेयर का संरक्षण ?

Share Us

245
World Ozone day 2022: कैसे करें ओजोन लेयर का संरक्षण ?
16 Sep 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हम सभी ने स्कूल में ओजोन के बारे में सुना था, हमने शायद ही कभी इसे संरक्षित करने के लिए कदम उठाए। लेकिन जैसे-जैसे हम पीढ़ी-दर-पीढ़ी ज्ञान को आगे बढ़ाते हैं, यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम अपने बच्चों को ओजोन का मूल्य सिखाएँ और उन्हें वही गलतियाँ करने से रोकें जो करते रहे हैं। ओजोन परत को संरक्षित करने और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने 1994 में 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस (International Ozone Protection Day) के रूप में घोषित किया। और तब से, यह प्रतिवर्ष मनाया जाता है। हर साल इस दिन स्कूलों और विश्वविद्यालयों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें विद्यार्थियों को ओजोन पर आवश्यक जानकारी भी दी जाती है। प्रत्येक वर्ष इस दिन स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कई गतिविधियाँ की जाती हैं और छात्रों को ओजोन के बारे में आवश्यक जानकारी भी प्रदान की जाती है।

Podcast

Continue Reading..

ओजोन परत, गैस की एक नाजुक ढाल, पृथ्वी को सूर्य की किरणों के हानिकारक हिस्से से बचाती है, इस प्रकार ग्रह पर जीवन को संरक्षित करने में मदद करती है। जिसका अस्थमा जैसे फेफड़ों के रोगों वाले लोगों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। लेकिन हमारे वायुमंडल में रहकर यह ओजोन सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी मनुष्यों की रक्षा करती है। आइये जानते हैं विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) कब मनाते हैं और क्या है इसका इतिहास: 

वर्ल्ड ओजोन डे 2022 का विषय (World Ozone Day 2022 Theme)

हर वर्ष लोगों को ओज़ोन क्षरण के प्रति जागरूक करने के लिए एक थीम जारी की जाती है। विश्व ओज़ोन दिवस 2022 थीम (Ozone day theme) ” Global Cooperation Protecting life on Earth (पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने वाला वैश्विक सहयोग)।  

ओजोन लेयर क्या है (What is Ozone Layer)

ओजोन की खोज 1957 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के प्रोफेसर गॉर्डन डॉब्सन (Professor Gordon Dobson) ने की थी। ओजोन ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं (O3) से बनी है। यह हमारे वायुमंडल (पृथ्वी से लगभग 15-35 किमी) में समताप मंडल के निचले हिस्से में बड़ी मात्रा में मौजूद है। जब पराबैंगनी किरणें वायुमंडल में ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करती हैं, तो ओजोन परत का निर्माण होता है। फिर यह ओजोन कर्ण (Ozone Ear) दूसरे ऑक्सीजन परमाणु (Oxygen Atom) के साथ मिलकर ऑक्सीजन बनाता है। जिस सतह पर यह प्रक्रिया होती है उसे ओजोन परत कहते हैं। इससे सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों का प्रभाव पृथ्वी पर पहुंचने से पहले ही कम हो जाता है।

वातावरण में ओजोन परत के नष्ट होने से पर्यावरण को काफी नुकसान होगा। यह Planktonजैसे रोगाणुओं के जीवित रहने की क्षमता को सीमित कर देता है, जिसका प्रभाव पूरी खाद्य श्रृंखला पर पड़ता है। इसके अतिरिक्त, यह ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) के मुद्दे को और भी खराब बनाता है। ओजोन परत में रिक्त स्थान होने से पराबैंगनी विकिरण (Ultraviolet Radiation) पृथ्वी में प्रवेश करती है, जो स्किन कैंसर, स्किन बर्न, स्नो ब्लाइंडनेस, जैसी बीमारियों का कारण बनता है। 

विश्व ओजोन डे कब मनाते हैं (World Ozone day Celebration) 

दुनिया भर के संगठन पृथ्वी के कार्बन उत्सर्जन के बारे में अधिक चिंतित होने लगे। इस वजह से, ओजोन रिक्तीकरण, जो कि वायुमंडल के मध्य समताप मंडल में मौजूद है, ने ध्यान आकर्षित किया है। इस कारण से ओजोन रिक्तीकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हमने 16 सितंबर, 1995 को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस (World Ozone day is Celebrated on) मनाना शुरू किया। इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय ओज़ोन दिवस (International ozone day) 16 सितम्बर, 2022 शुक्रवार को मनाया जायेगा। 

ओजोन परत में छिद्र का कारण (Causes of Ozone Depletion)

मानव गतिविधि, विशेष रूप से क्लोरीन (Chlorine) या ब्रोमीन युक्त (Containing Bromine) निर्मित रसायनों का उपयोग, ओजोन परत (Br) में छिद्रों का प्राथमिक स्रोत है। एक क्लोरीन कर्ण (Chlorine ear) से कई ओजोन कर्ण नष्ट हो सकते हैं। मुख्य ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थ जैसे क्लोरोफ्लोरोकार्बोन, कार्बोनटेट्राक्लोराइड उनमें क्लोरीन जैसे कर्ण ही होते हैं|  

वर्ल्ड ओजोन डे का इतिहास (History of World Ozone Day)

16 सितंबर को हर साल विश्व ओजोन दिवस के रूप में नामित किया जाता है। अंटार्कटिका (Antarctica) के ऊपर ओजोन छिद्र को 1985 में ओजोन परत में खोजा गया था। फिर, 16 सितंबर, 1987 को, बड़ी संख्या में राष्ट्रों ने मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल (Montreal Protocol) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हमारी ओजोन परत को ख़राब करने वाले कारकों से सुरक्षा के प्रावधान शामिल थे। इसके लिए उनमें से प्रत्येक रसायन के निर्माण को धीरे-धीरे रोकने पर ध्यान दिया गया। यह 1 जनवरी, 1989 को प्रभावी हुआ। इस विश्वव्यापी समझौते (Worldwide Agreement) का परिणाम यह था कि अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन परत 30 वर्षों के बाद भरना शुरू हुई, और यह अनुमान है कि 2050 और 2070 के बीच यह 1980 के स्तर तक पहुंच जाएगी। 

ओजोन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व ओजोन दिवस पहली बार 16 सितंबर, 1995 को मनाया गया था। वर्तमान में 196 राष्ट्र इसमें शामिल हैं। ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थापना 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। यह वह तारीख थी जब मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Also Read : विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस- जानिए इसका इतिहास, महत्व और थीम

कैसे करें ओजोन लेयर का संरक्षण (How To Protect Ozone Layer)

ओजोन परत के बिना, सूरज की शक्तिशाली किरणें हमारी त्वचा को जला देंगी, और हमें स्किन का कैंसर, आंखों की स्थिति और अन्य बीमारियां हो सकती हैं जो हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी हैं।

इसके अतिरिक्त, साइकिलिंग ओजोन रिक्तीकरण (Ozone depletion) और पर्यावरण प्रदूषकों को कम करती है। अपने बच्चों को उसी वाहन में सवार होने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे अन्य बच्चे स्कूल जाते हैं। उन्हें बताएं कि बस में चढ़ना कितना उचित है। 

बच्चों को घर में एयर कंडीशनिंग (Air Conditioning) का उपयोग करने के बाद खिड़कियां और दरवाजे बंद करना कितना जरूरी है उनके बताएं कि कमरे में अगर एसी चलता है तो खिड़की खोलते समय एसी को बंद करना ज़रूरी है।   

बच्चे ओजोन संरक्षण (Ozone Protection) में इस तरह भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपने माता-पिता और अन्य बढ़ों को उन कामों को करने से रोक सकते हैं, जो ओजोन की क्षति का कारण बनते हैं।

बढ़ता हुआ ओजोन छिद्र हमारे लिए ओजोन परत के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। और पर्यावरण को नुकसान पहुंताने वाले कामों को नहीं करना चाहिए।

यह मनुष्य को सूर्य के हानिकारक यूवी विकिरण (Harmful UV Radiation) से बचाता है।

ओजोन एक प्रकार की गैस है जो पृथ्वी (Earth) के चारों तरफ एक सुरक्षा का कवच बनी हुई है।

पेड़ लगाकर, अपनी कारों को अच्छी स्थिति में रखकर, प्लास्टिक या टायरों को जलाने से बचकर, और पर्यावरण के अनुकूल उर्वरकों का उपयोग करके, हम ओजोन परत की रक्षा करने में भी मदद कर सकते हैं।

वर्ल्ड ओजोन लेयर पर विचार (World Ozone Day Quotes)

“ओजोन के बिना पृथ्वी बिना छत के घर के समान है”

“ओजोन सिर्फ एक परत नहीं बल्कि एक रक्षक”