News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा जी20 बैठक में भाग लेने के लिए भारत आएंगे

Share Us

320
विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा जी20 बैठक में भाग लेने के लिए भारत आएंगे
08 Jul 2023
min read

News Synopsis

पदभार संभालने के बाद अजय बंगा Ajay Banga अपनी पहली भारत यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हैं। विश्व बैंक के अध्यक्ष अहमदाबाद Ahmedabad में जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में भाग लेंगे। क्योंकि जून में विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद यह बंगा की अपने गृह देश की पहली यात्रा है।

जी20 बैठकें जिनकी मेजबानी गुजरात Gujarat राज्य कर रहा है, जुलाई के पहले दो हफ्तों में हो रही हैं। भारत वर्तमान में G20 की अध्यक्षता कर रहा है, इसलिए ये सभाएँ व्यापार प्रतिनिधियों को विभिन्न आर्थिक और व्यापार-संबंधित मामलों पर दृष्टिकोण, अंतर्दृष्टि और नीति सिफारिशों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करती हैं। इसके अलावा ये बैठकें वैश्विक आर्थिक एजेंडा और नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

G20 में 19 सदस्य देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं, जो प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं Developed and Developing Economies का प्रतिनिधित्व करते हैं। साथ में वे वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85%, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75% और दुनिया की दो-तिहाई आबादी का हिस्सा हैं। परिणामस्वरूप G20 को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग International Economic Cooperation का प्रमुख मंच माना जाता है।

अजय बंगा की भारत यात्रा न केवल जी20 बैठकों के महत्व को उजागर करती है, बल्कि विश्व बैंक या अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति के रूप में उनकी भूमिका को भी दर्शाती है। पांच साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden द्वारा नामित किए जाने के बाद हुई।

पीटीआई के अनुसार जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक के दौरान वैश्विक समुदाय को प्रभावित करने वाले कई आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर मुख्य चर्चा होगी। ये विचार-विमर्श अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और सतत विकास International Economic Cooperation and Sustainable Development को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की नीतियों और एजेंडा को आकार देने में मदद करेंगे।

संक्षेप में जी20 बैठकों के लिए विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा की भारत यात्रा दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच आर्थिक सहयोग और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में इन सभाओं के महत्व को रेखांकित करती है।