ग्राहकों के दर्द को समझना क्यों जरूरी

Share Us

1635
ग्राहकों के दर्द को समझना क्यों जरूरी
03 Jan 2022
7 min read

Blog Post

अगर आप यह जानते हैं कि, लोगों की दिक्कत क्या है और वे किस बात से परेशान हैं, तो इस बात का हल निकाल कर, कुछ उपयोगी बनाकर, जो लोगों की मदद कर सके, आप अच्छा व्यवसाय Business कर सकते हैं। यह तभी हासिल किया जा सकता है, जब लोगों की परेशानियों को आप समझ पाएं, आज हम आपको ग्राहकों के दर्द Customer Pain के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

लोगों की समस्या का हल निकालना और इससे पैसा कमाना एक अच्छा तरीका है, ऐसे कई व्यवसायी Entrepreneur हैं, जिन्होंने ऐसा करके बड़ी सफलता अर्जित की है। कहा जाता है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, उसी प्रकार लोगों की समस्या का हल निकाल कर व्यवसाय करना और इससे लोगों की मदद करना और खुद पैसा कमाना भी इसी वाक्य से मेल खाता है।  अगर आप यह जानते हैं कि, लोगों की दिक्कत क्या है और वे किस बात से परेशान हैं, तो इस बात का हल निकाल कर, कुछ उपयोगी बनाकर, जो लोगों की मदद कर सके, आप अच्छा व्यवसाय Business कर सकते हैं। यह तभी हासिल किया जा सकता है, जब लोगों की परेशानियों को आप समझ पाएं, आज हम आपको ग्राहकों के दर्द Customer Pain के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इस बात को उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, अगर आप सोशल मीडिया पर मार्केटिंग Marketing करते हैं और अपने उत्पाद और सेवाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से अपने ग्राहकों को पहुंचाते हैं, उन्हें यह समझाते हैं कि, क्यों आपका प्रोडक्ट उनके लिए उपयोगी है? तो यह ग्राहकों के दर्द और उनकी समस्या का समाधान करने का सही तरीका सबित होगा।

ग्राहकों का वित्तीय दर्द समझें

आज के जमाने में सस्ते दाम पर किसी वस्तु को खरीदने की इच्छा सभी जताते हैं और ग्राहकों का दर्द भी वित्तीय Customers Financial Pain हो सकता है, कई बार ग्राहक किसी उत्पाद को देखते हैं और वे चाहते हैं कि, उन्हें कम दाम में वह उत्पाद मिले। कई बार ग्राहक वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे होते हैं और खरीदारी करते वक्त वे होशियारी से पेश आते हैं और वे इस बात को समझने की कोशिश करते हैं कि, आप के उत्पाद और सेवा कीमत चुकाने लायक हैं भी या नहीं ? आपको व्यवसाय करने के दौरान कई बार शोध Research for customer pain करने होंगे कि आखिर वित्तीय दर्द आपके ग्राहकों को परेशान कर रहा है या नहीं ? इस मसले को सुलझाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आप ग्राहकों को बता सकें कि, आपके द्वारा दिए जा रहे उत्पाद वाकई गुणवत्ता वाले हैं, जिसकी कीमत सटीक है और सबसे खास बात जो ध्यान देने वाली है वह यह कि, आप उनकी समस्या का समाधान कर रहे हैं या नहीं?

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो आप किसी ऐसे माध्यम का उपयोग करें, जिससे आप ग्राहकों को बता सके कि, आप बेहतर सामग्री और लंबे समय तक चलने वाली चीज दे रहे हैं, आप इसमें यह भी बता सकते हैं कि, आप किस तरह अपने प्रतियोगी से अलग हैं, इस प्रक्रिया से ग्राहकों का आप पर भरोसा बढ़ेगा और ग्राहकों पता होगा कि वे जो पैसा लगा रहे हैं, बदले में उन्हें गुणवत्ता वाले उत्पाद ही मिल रहे हैं।

समय बचत और योग्यता 

ग्राहकों का एक सामान्य दर्द यह भी होता है कि, वह हमेशा ऐसी वस्तु की तरफ देखते हैं जो उनका समय बचाती हो, समय बचाने के साथ-साथ उत्पाद अगर प्रभावी ढंग से काम करें, तो यह सबसे शानदार विकल्प होता है। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, किसी ग्राहक को समय बचाने और अच्छी योग्यता वाला उत्पाद चाहिए और कोई संस्था ऐसा उत्पाद प्रदान कर रही है जो ग्राहक को परेशानी दे रहा है, तो ग्राहक आपसे तुरंत दूरी बना लेगा। वैसे तो ग्राहकों के दर्द की सूची काफी लंबी है, लेकिन जरूरी बात यह है कि, अगर आप का उत्पाद समय नहीं बचाता, तो वह प्रतियोगिता में खड़ा नहीं हो पाएंगा।

ग्राहकों के दर्द को कैसे पहचानें

ग्राहकों के दर्द को समझना और अपने प्रोडक्ट और सर्विस Product and Service में सुधार करना बड़ा कठिन काम है, इस प्रक्रिया में काफी शोध करना पड़ सकता है। अगर आप ऑनलाइन कोई व्यवसाय करते हैं और आप की एक वेबसाइट है, तो आप अपने ग्राहकों की गतिविधियों पर ध्यान लगाएं, इसमें समय लग सकता है, लेकिन इसके लिए आपको समय जरूर निकालना होगा। जब आप अपने ग्राहकों की गतिविधियों पर ध्यान देंगे और उनके प्रश्नों का जवाब देते हुए उनसे कुछ सवाल भी करेंगे, तो आप को अपने उत्पाद और सेवाओं की कमियों का अंदाजा भी होने लगेगा।

इसके अलावा आपको अपने प्रतियोगियों के बारे में भी शोध करना होगा कि, ग्राहक दूसरे किस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं और उनकी प्रतिक्रिया क्या है? जब आपको अपने प्रतियोगियों के बारे में अंदाजा होगा, तो आप भी अपने उत्पाद और सेवाओं में कमी को जानकर उनमे सुधार कर सकते हैं। किसी भी ग्राहक को कंपनी के साथ जोड़े रखने के लिए सबसे बड़ा तरीका यही है कि आप ग्राहक को संतुष्ट  Satisfy the Customers रखें।  अगर आप लोगों के जीवन को आसान बनाते हैं, तो आपके ब्रांड Brand के प्रति वे हमेशा वफादार Loyal रहेंगे। यह प्रतिस्पर्धा को मात देने का शानदार तरीका है। यदि कोई व्यवसाय समस्याओं को हल करने का व्यवसाय नहीं करता, तो लंबे समय तक बाजार Market में बने रहने संभव नहीं है।