किन आदतों की वजह से बढ़ता है रिंकल्स का खतरा?

Share Us

1279
किन आदतों की वजह से बढ़ता है रिंकल्स का खतरा?
14 Feb 2022
6 min read

Blog Post

एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन skincare routine और अपनी स्किन से जुड़ी कुछ गलतियों को ना करके आप फाइन लाइंस fine lines और झुर्रियों wrinkles के आने की प्रक्रिया को ज़रूर धीमा कर सकते हैं।

झुर्रियां और फाइन लाइंस wrinkles and fine lines इस बात का सबूत देती हैं कि धीरे-धीरे आपकी उम्र बढ़ रही है। हमारी त्वचा हमें इस बात का संकेत देती है लेकिन फिर भी हम उसकी केयर नहीं करते। दरअसल, एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन और अपनी स्किन से जुड़ी कुछ गलतियों को ना करके आप फाइन लाइंस और झुर्रियों के आने की प्रक्रिया को ज़रूर धीमा कर सकते हैं। जब सही उम्र होने पर झुर्रियां आती हैं तो इससे व्यक्ति को कोई खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन असमय रिंकल्स और फाइन लाइंस आ आना, यह संकेत देता है कि आप अपना और अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख रहे हैं।

आइए जानते हैं आपकी किन गलतियों की वजह से आपको कम उम्र में ही झुर्रियां और फाइन लाइंस हो जाती हैं-

1. स्किन केयर रूटीन को ना फॉलो करना

समय से पहले आपके चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियां न आएं, इसके लिए आपको एक प्रॉपर स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना पड़ेगा। ज्यादातर लोग स्किनकेयर रूटीन अपने स्किन टाइप के हिसाब से नहीं करते हैं, इसीलिए उनकी स्किन पर उन प्रोडक्ट्स का कोई खास असर नहीं होता हैं। इसके अलावा समय-समय पर एक्सफोलिएशन exfoliation करना भी बहुत जरूरी है ताकि डेड स्किन सेल्स dead skin cells की वजह से आपका चेहरा डल ना नज़र आए। इसके साथ-साथ सनस्क्रीन sunscreen और एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स anti-ageing products का इस्तेमाल हाथ और नेक पर भी करें।

2. खराब लाइफस्टाइल

डीहाएड्रेशन dehydration और विटामिन ए की कमी से भी फाइन लाइंस का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा हेल्थी फ़ूड से ज्यादा जंक फूड का सेवन और स्मोकिंग करना भी कम समय में फाइन लाइंस और झुर्रियों के आने का कारण बनते हैं।

3. एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करना

एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स को लेकर कई लोगों को यह गलतफहमी है कि जब रिंकल्स और फाइन लाइंस दिखने लगे, तब इनका इस्तेमाल करें लेकिन आपको बता दें कि बढ़ती उम्र के संकेत नज़र आने से पहले ही आपको एक अच्छे एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करना चाहिए। आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें पेप्टाइड, विटामिन ए और विटामिन ई की भरपूर मात्रा हो।

4. पेट के बल सोना

कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है और जब वे सुबह उठते हैं तो उनके चेहरे पर एक स्लीप मार्क्स बन जाता है। यही स्लीप मार्क्स धीरे-धीरे परमानेंट रिंकल्स का रूप ले लेता है, इसीलिए इससे बचने के लिए पेट के बल सोना बंद कर दीजिए। पेट के बल सोने से आपकी आंखें भी दूसरे दिन पफी नज़र आती हैं।

5. आंखो को रगड़ना

आंखों के आस-पास का हिस्सा बहुत नाजुक होता है और इसे बहुत केयर की आवश्यकता होती है लेकिन दिन भर की थकान के बाद नींद आने पर हम आंखों को तेज़ से रगड़ते हैं, जिसकी वजह से वहां की स्किन खींचती है और बाद में यही फाइन लाइंस का रूप ले लेती हैं।

रिंकल्स और फाइन लाइंस को आने से कैसे रोकें-

पीठ के बल सोना शुरू करें।

बैलेंसेड डाइट लें और जंक फूड को अवॉइड करें।

स्किन को मॉइश्चराइज करें।

मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करें।

खुद को हाइड्रेट रखें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।