जानिए भारत में टॉप-रेटेड आईएएस कोचिंग संस्थान कौन से हैं?

Share Us

1315
जानिए भारत में टॉप-रेटेड आईएएस कोचिंग संस्थान कौन से हैं?
15 Jun 2024
5 min read

Blog Post

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है। हर साल, देश भर से हजारों उम्मीदवार नागरिक सेवाओं में शामिल होने और समाज में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। जबकि कई लोग पारंपरिक क्लासरूम कोचिंग का विकल्प चुनते हैं, उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या उनकी लचीलापन, पहुंच और शिक्षा की गुणवत्ता के लिए ऑनलाइन आईएएस कोचिंग केंद्रों की ओर रुख कर रही है।

आईएएस परीक्षा पास करने के लिए आपकी दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है। आपको सभी विलासिताओं और शगलों को छोड़कर पूरी एकाग्रता के साथ परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

हालांकि, यदि आपके पास अच्छा मार्गदर्शन है तो परीक्षा उत्तीर्ण करना आसान हो जाता है। एक प्रतिष्ठित आईएएस संस्थान आपको न केवल सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री और परीक्षा प्रदान करेगा, बल्कि आपको परीक्षा को पास करने के रणनीतिक तरीकों के बारे में भी बताएगा।

आप पेशेवरों की मदद से अपना समय और प्रयास सही दिशा में लगा सकते हैं। वे आपको प्रभावी ढंग से परीक्षा पैटर्न, स्मार्ट अध्ययन विकल्पों, गैर-शैक्षणिक आदत निर्माण, और बहुत कुछ के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

इस लेख में, हम शीर्ष 10 आईएएस कोचिंग केंद्रों का पता लगाएंगे, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी Civil Services Exam Preparation में उत्कृष्टता के लिए पहचान हासिल की है। हम उनकी विशेषताओं, शक्तियों, कमजोरियों और शुल्क संरचना की तुलना करेंगे ताकि आप अपने लिए सर्वोत्तम विकल्प चुन सकें।

इस लेख में, हम आपको विभिन्न कारकों पर विचार करने में मार्गदर्शन करेंगे, जो आपको सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग संस्थान चुनने में मदद करेंगे। 

इसमें मदद करने के लिए, हम आपको प्रस्तुत कर रहे हैं "भारत में टॉप-रेटेड आईएएस कोचिंग संस्थान', जिसमें हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग संस्थानों की सूची List of Best IAS Coaching Institutes और उनकी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि कौन-कौन से IAS कोचिंग संस्थान आपकी तैयारी को एक नई ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। यहाँ, आपको प्रमुख कोचिंग संस्थानों की जानकारी, उनकी छात्रों की सफलता की कहानियाँ, और चयन प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें मिलेंगी।

आईए, साथ में चलकर देखते हैं कि आपकी IAS सपने को साकार करने की राह में कौन-कौन से कोचिंग संस्थान आपकी मदद कर सकते हैं और आपको एक सशक्त और सफल IAS अधिकारी बनने की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।

"आपकी सफलता की कामना है!"

आईएएस कोचिंग चुनने में ध्यान देने योग्य बातें Things to keep in mind while choosing IAS coaching

भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। कई बार तो टॉपर्स के लिए भी रणनीति बनाकर परीक्षा पास करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, भारत के प्रमुख आईएएस कोचिंग संस्थान अनूठ तरीके अपनाकर सफलता की गारंटी दे रहे हैं। छात्र भी अपने पहले प्रयास में ही आईएएस परीक्षा पास करने में सक्षम हो रहे हैं। इसलिए, आपको बेहतर मार्गदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान चुनना चाहिए जो आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग चुनते समय ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें:

  • अनुभवी शिक्षक Experienced Teacher:

    • आईएएस उम्मीदवारों के लिए प्राथमिक आवश्यकताओं में से एक अनुभवी व्यक्तियों और पेशेवरों का मार्गदर्शन है। ऐसे संस्थान की तलाश करें जो उन शिक्षकों से मार्गदर्शन प्रदान करता है जिनके पास परीक्षा विवरण और संभावित प्रश्नों तक सीधी पहुंच है।

    • पूर्व आईएएस अधिकारी भी आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं। ऐसे शिक्षकों की तलाश करें जो वर्तमान में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सेवा में लगे हों।

  • आईएएस परीक्षा अध्ययन सामग्री IAS Exam Study Material

    • आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए किताबें और नोट्स प्राथमिक आधार बनते हैं। आपके पास अध्ययन सामग्री तक पहुंच होनी चाहिए जो प्रश्न पैटर्न के अनुसार सुझावपूर्ण हो। नामांकन लेने से पहले कोचिंग सेंटर में नमूना पुस्तकों को देखें ताकि प्रदान किए गए नोट्स की गुणवत्ता के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त हो सके।

  • आईएएस परीक्षा मॉक टेस्ट पैटर्न IAS Exam Mock Test Pattern

    • आईएएस परीक्षा को ट्रैक करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट लेना है। आपके कोचिंग संस्थान को आईएएस परीक्षा के पैटर्न के अनुसार सुझावपूर्ण मॉक टेस्ट प्रदान करना चाहिए। आप पिछले मॉक टेस्ट पेपरों को देख सकते हैं ताकि आपको मिलने वाले मार्गदर्शन और कम समय में सफलता प्राप्त करने के लिए अभ्यास करने के तरीकों के बारे में सुनिश्चित हो सकें।

  • आईएएस कोचिंग फीस संरचना IAS coaching fee structure

    • छात्रों के लिए आईएएस कोचिंग संस्थानों में शुल्क संरचना एक प्रमुख चिंता है। उनमें से अधिकांश परीक्षा की तैयारी के लिए एकमुश्त राशि का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं, वह भी इतनी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए। आपको सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग की गुणवत्ता और अध्ययन के मानकों के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए उनकी लागत संरचनाओं की तुलना करनी चाहिए। निर्णय लेने के लिए उनकी तुलना मूल्य निर्धारण संरचना के अनुसार करें।

  • स्मार्ट वर्क Smart Work

    • आईएएस परीक्षा पास करना केवल कठिन अध्ययन करने के बारे में नहीं बल्कि स्मार्ट अध्ययन करने के बारे में भी है। उदाहरण के लिए, जब आप सामान्य अध्ययन कर रहे होते हैं, तो आपको बहुत सारी अपडेटेड जानकारी देखने को मिलेगी। हालांकि, आपके कोचिंग संस्थान और आपके पेशेवर शिक्षकों को आपको यह मार्गदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए कि किन चीजों का अध्ययन करना है। इसके अनुसार, आप पिछले 10 वर्षों की परीक्षा में आने वाली प्रमुख अवधारणाओं को देखने के लिए एक योजना बना सकते हैं।

  • सफलता दर Success rate

    • सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान का चयन मुख्य रूप से संस्थान की सफलता दर के पैटर्न पर निर्भर करता है। इसमें पहले कुछ प्रयासों में परीक्षा पास करने वाले छात्रों की एक उल्लेखनीय संख्या का रिकॉर्ड होना चाहिए। इसके अनुसार, आपको शिक्षकों और अध्ययन की गुणवत्ता के बारे में भी स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी। यह जानने के लिए कि क्या संस्थान आपके धन और प्रयास के लायक है, आप व्यक्तिगत रूप से छात्रों से भी बात कर सकते हैं।

जानिए भारत में टॉप- रेटेड आईएएस कोचिंग संस्थान कौन से हैं? Top IAS Coaching Institute In India

1. प्लूटस आईएएस कोचिंग Plutus IAS Coaching

प्लूटस आईएएस कोचिंग संस्थान भारत में पिछले 20 से अधिक वर्षों से छात्रों को सफलतापूर्वक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करा रहा है। हाल ही में, प्लूटस के छात्रों ने तीन बार परीक्षा में टॉप रैंक हासिल की है, जो संस्थान की सफलता का प्रमाण है।

प्लूटस को आपकी पसंद क्यों बनाना चाहिए?

  • अनुभवी शिक्षक और गुरु: प्लूटस में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों और गुरुओं की एक टीम है, जिनके पास विषय का गहन ज्ञान और वर्षों का अनुभव है। ये मार्गदर्शक छात्रों का लगातार समर्थन करते हैं और उनकी सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

  • 18 वैकल्पिक विषयों की कोचिंग: प्लूटस भारत का एकमात्र ऐसा संस्थान है जो 18 वैकल्पिक विषयों में कोचिंग प्रदान करता है। इससे छात्रों को अपने पसंद के विषय में विशेषज्ञता प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

  • उच्च गुणवत्ता की अध्ययन सामग्री: प्लूटस छात्रों को उच्च गुणवत्ता की अध्ययन सामग्री प्रदान करता है, जो परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है।

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन टेस्ट सीरीज: प्लूटस छात्रों को अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन टेस्ट सीरीज की सुविधा देता है।

विशेषताएं

विवरण

पता

बेसमेंट 8, अप्सरा आर्केड, करोल बाग मेट्रो स्टेशन गेट नंबर - 6, नई दिल्ली 110005, भारत

संपर्क नंबर

+91 84484-40231

फीस संरचना

कार्यक्रम और बैच के आकार के आधार पर 1.8 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक

बैच का आकार

35 - 40 छात्र

यूपीएससी क्लास नोट्स

प्रदान किए गए

पिछले परिणाम

प्लूटस आईएएस कोचिंग का शीर्ष 10 और शीर्ष 20 में उम्मीदवारों को चुनने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।

वेबसाइट

https://plutusias.com/

टेस्ट सीरीज

प्लूटस आईएएस कोचिंग अपने छात्रों को व्यापक टेस्ट सीरीज प्रदान करता है

2. चाणक्य आईएएस अकादमी Chanakya IAS Academy

चाणक्य आईएएस अकादमी, भारत के शीर्ष 10 आईएएस संस्थानों में से एक मानी जाती है। हालिया परीक्षाओं में इस अकादमी के छात्रों ने शानदार सफलता हासिल की है। 30 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के साथ, यह संस्थान आईएएस परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम देने के लिए जाना जाता है, खासकर 2016 (रैंक 4) और 2018 (12 से अधिक छात्र आईएएस सेवा में शामिल हुए) में।

आप चाणक्य अकादमी में सुपर 100 छात्रवृत्ति परीक्षा का भी लाभ उठा सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने पर आपको आईएएस कोचिंग की फीस पर अच्छी छूट मिल सकती है। अकादमी की अब तक की सफलता दर का स्पष्ट अंदाजा लगाने के लिए पिछले वर्ष के छात्रों से बात करना भी फायदेमंद हो सकता है।

विशेषताएं

विवरण

पता

30, बसंत लोक, वसंत विहार, नई दिल्ली-110057, भारत

संपर्क नंबर

+91-11-22141577, +91-11-25113916

फीस संरचना

कोर्स के आधार पर अलग-अलग

बैच का आकार

150-200 छात्र

यूपीएससी क्लास नोट्स

हाँ, चाणक्य आईएएस अकादमी अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी क्लास नोट्स प्रदान करती है।

पिछले परिणाम

चाणक्य आईएएस अकादमी का सफलता का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसमें हर साल हजारों छात्र यूपीएससी परीक्षा पास करते हैं।

वेबसाइट

https://chanakyaiasacademy.com/

टेस्ट सीरीज

चाणक्य आईएएस अकादमी यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करती है।

3. क्लियर आईएएस अकादमी Clear IAS Academy

दिल्ली स्थित क्लियर आईएएस छात्रों को सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री और टेस्ट सीरीज प्रदान करने वाला एक प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान है। 2022 की सीएसई परीक्षा में इसके 6 से अधिक छात्रों ने टॉप किया है, जिसने इसे हाल के वर्षों में काफी ख्याति दिलाई है।

यह संस्थान अनुभवी शिक्षकों का दल प्रदान करता है, जो छात्रों को उनकी पहली ही कोशिश में आईएएस/आईपीएस परीक्षा पास करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन देते हैं। साथ ही, यह सिविल सेवा परीक्षा में वांछित रैंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक अंकों का अनुमान भी लगाता है।

क्लियर आईएएस अकादमी की विशेषताएं Features of Clear IAS Academy

  • अनुभवी शिक्षक जो रणनीतिक मार्गदर्शन देकर छात्रों को उनकी पहली ही कोशिश में सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं।

  • सफलता प्राप्त करने में सहायता के लिए उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री।

  • छात्रों को अपनी तैयारी का आकलन करने और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करने के लिए व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज।

  • प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के प्रतिशत की एक सटीक सूची प्रदान करता है, जिससे छात्रों को वांछित रैंक प्राप्त करने में मदद मिलती है।

विशेषता

विवरण

स्थान

दिल्ली, भारत

वेबसाइट

https://www.clearias.com/

विशेषताएं

* सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री और टेस्ट सीरीज * अनुभवी शिक्षक रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं * वांछित रैंक के लिए आवश्यक अंकों का अनुमान लगाते हैं

पिछले परिणाम

सैकड़ों छात्र हर साल यूपीएससी परीक्षा पास करते हैं

फीस संरचना

जीएस फाउंडेशन कोर्स: ₹1,20,000 (सभी करों सहित)

बैच का आकार

100-150 छात्र

4. चहल अकादमी Chahal Academy

कोलकाता स्थित चहल अकादमी सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने वाला एक प्रमुख आईएएस संस्थान है। यह अपेक्षाकृत कम शुल्क में कोचिंग प्रदान करता है और ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी उपलब्ध है। संस्थान के अनुभवी शिक्षक छात्रों को पहली ही कोशिश में सीएसई में अच्छी रैंक प्राप्त करने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और युक्तियाँ प्रदान करते हैं।

चहल अकादमी की विशेषताएं Features of Chahal Academy

  • कोलकाता में स्थित, लेकिन अखिल भारतीय स्तर पर कोचिंग प्रदान करता है।

  • अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों की तुलना में अपेक्षाकृत कम शुल्क।

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सर्वश्रेष्ठ मॉक टेस्ट सीरीज उपलब्ध है।

  • अनुभवी शिक्षक छात्रों को मार्गदर्शन और सफलता के लिए टिप्स प्रदान करते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी 

सुविधा

विवरण

पता

कोलकाता (वेबसाइट पर अन्य शाखाओं की जानकारी देखें)

संपर्क नंबर

वेबसाइट या सोशल मीडिया पर उपलब्ध

शुल्क संरचना

पाठ्यक्रम के अनुसार भिन्न

बैच का आकार

100-150 छात्र

यूपीएससी क्लास नोट्स

हाँ

पिछले परिणाम

हर साल सैकड़ों छात्र सफल

वेबसाइट

https://www.chahalacademy.com/

टेस्ट सीरीज

हाँ, अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज उपलब्ध

5. दृष्टि आईएएस Drishti IAS

दिल्ली में स्थित दृष्टि आईएएस आईएएस, भारत के सबसे प्रतिष्ठित आईएएस संस्थानों में से एक है। यह संस्थान छात्रों को सर्वश्रेष्ठ मॉक टेस्ट सीरीज प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, संस्थान ने सिविल सेवा परीक्षाओं से जुड़े कई मिथकों को दूर करने में भी सफलता हासिल की है।

दृष्टि आईएएस के अनुभवी शिक्षक छात्रों को परीक्षाओं में अच्छा स्कोर करने और स्मार्ट तरीके से अध्ययन करने में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। अब तक 146 से अधिक सफल उम्मीदवारों के साथ, डॉ. विष्टि आईएएस निश्चित रूप से सिविल सेवा कोचिंग के लिए एक अनुशंसित संस्थान है।

संस्थान की ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी बहुत लोकप्रिय है, जो संभावित पैटर्न और आम प्रश्नों पर आधारित होती है।

विशेषता

विवरण

स्थान

दिल्ली

प्रसिद्ध

सर्वश्रेष्ठ मॉक टेस्ट सीरीज और मिथकों को दूर करने के लिए

विशिष्टता

अनुभवी शिक्षक, स्मार्ट अध्ययन का मार्गदर्शन

अब तक चयनित उम्मीदवार

146 से अधिक

वेबसाइट

https://www.drishtiias.com/

फीस संरचना

जीएस फाउंडेशन कोर्स: ₹1,20,000 (सभी करों सहित)

बैच का आकार

100-150 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, दृष्टि आईएएस अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

दृष्टि आईएएस यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

6. शंकर आईएएस अकादमी Shankar IAS Academy

यदि आप नवीनतम यूपीएससी परीक्षा पैटर्न के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो शंकर आईएएस अकादमी आपके लिए एक शानदार विकल्प है। भले ही आप एक नए छात्र हों, शिक्षक आपको प्रत्येक विषय के लिए सरल और व्यापक नोट्स प्रदान करेंगे। संस्थान के शिक्षक गणित और तार्किक तर्क जैसे विषयों में विशेष रूप से कुशल हैं। सीएसई 2022 में 20 से अधिक छात्रों के चयन के साथ, यह निश्चित रूप से पूरे भारत में सबसे अधिक मांग वाले कोचिंग केंद्रों में से एक है।

विशेषता

विवरण

स्थान

दिल्ली

प्रसिद्ध

नवीनतम यूपीएससी परीक्षा पैटर्न की जानकारी के लिए

विशिष्टता

सभी विषयों के लिए सरल और व्यापक नोट्स, कुशल शिक्षक

अब तक चयनित उम्मीदवार

20+ (सीएसई 2022)

वेबसाइट

https://www.shankariasacademy.com/

फीस संरचना

कोर्स के आधार पर भिन्न

बैच का आकार

100-150 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, शंकर आईएएस अकादमी अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

शंकर आईएएस अकादमी यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

7. वाजीराम और रवि Vajiram and Ravi

वर्ष 1976 में स्थापित, वाजीराम और रवि दिल्ली स्थित एक प्रमुख कोचिंग संस्थान है। यह पिछले कुछ वर्षों में कई रैंक 1 आईएएस टॉपर्स का गौरवपूर्ण मार्गदर्शक रहा है। उदाहरण के लिए, सीएसई 2022 में रैंक 1 हासिल करने वाली इशिता किशोर ने इसी संस्थान से कोचिंग ली थी। इतना ही नहीं, बल्कि कई अन्य रैंक धारक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वाजीराम और रवि से जुड़े हुए हैं। उन्होंने या तो माॅक टेस्ट लिए हैं या फिर 1 वर्ष के लिए पूर्णकालिक आईएएस कोचिंग ली है।

यदि आप निश्चित सफलता की तलाश में हैं, तो यह संस्थान वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ अनुभवी शिक्षकों के साथ आपकी सहायता कर सकता है। आप इस संस्थान में प्रारंभिक परीक्षा रणनीतियों और वैकल्पिक विषयों के लिए माॅक टेस्ट जैसे अतिरिक्त कार्यक्रमों का भी विकल्प चुन सकते हैं।

विशेषता

विवरण

स्थान

दिल्ली

प्रसिद्ध

लगातार कई वर्षों से रैंक 1 आईएएस टॉपर्स का मार्गदर्शक

विशिष्टता

अनुभवी शिक्षक, अतिरिक्त कार्यक्रमों की उपलब्धता

अब तक चयनित उम्मीदवार

हजारों (प्रत्येक वर्ष)

वेबसाइट

https://www.vajiramias.com/

फीस संरचना

जीएस फाउंडेशन कोर्स: ₹1,40,000 (सभी करों सहित)

बैच का आकार

200-250 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, वाजीराम और रवि अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

वाजीराम और रवि यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

8. श्री राम आईएएस Shri Ram IAS

श्री राम आईएएस कोचिंग संस्थान हाल के वर्षों में लोकप्रिय हुआ है, खासकर सर्वोत्तम ऑनलाइन और ऑफलाइन मॉक टेस्ट सीरीज और नवीनतम परीक्षा पैटर्न के सुझावों के कारण। 2023 की आईएएस परीक्षा में शीर्ष रैंक धारक अनुभव सिंह (AIR 34) और संकेत कुमार अजमेरा (AIR 35) दोनों ने इसी संस्थान से कोचिंग ली थी।

यह संस्थान हर साल व्यापक छात्रवृत्ति परीक्षाएँ आयोजित करता है। आपको सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने तक विस्तारित अवधि के लिए एक अच्छी मॉक टेस्ट सीरीज भी प्राप्त होगी।

वैकल्पिक विषयों को भी विशेष मार्गदर्शन के साथ पढ़ाया जाता है, जिससे आप एक अच्छा वैकल्पिक विषय चुन सकें। यह संस्थान उन्नत कोचिंग प्रदान करता है और ऐसी रणनीतियाँ सिखाता है जिनके द्वारा आप अपने पहले प्रयास में भी आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

विशेषता

विवरण

स्थान

नई दिल्ली

प्रसिद्ध

सर्वोत्तम ऑनलाइन/ऑफलाइन मॉक टेस्ट सीरीज और नवीनतम परीक्षा पैटर्न के सुझाव

विशिष्टता

व्यापक छात्रवृत्ति परीक्षाएँ, विस्तारित अवधि के लिए मॉक टेस्ट सीरीज, वैकल्पिक विषयों में मार्गदर्शन

हाल ही के चयनित उम्मीदवार

अनुभव सिंह (AIR 34), संकेत कुमार अजमेरा (AIR 35) (IAS 2023)

वेबसाइट

https://www.sriramsias.com/

फीस संरचना

जीएस फाउंडेशन कोर्स (प्रारंभिक + मुख्य (GS) + निबंध + अनिवार्य पेपर + साक्षात्कार + टेस्ट सीरीज + वैकल्पिक) - ₹1,50,000

बैच का आकार

35 - 40 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, श्री राम आईएएस अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

श्री राम आईएएस यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

9. आईएएस बाबा IAS Baba

यदि आप अपने जुनून और दृढ़ संकल्प को सही दिशा देना चाहते हैं, तो आईएएस बाबा आपके लिए उपयुक्त कोचिंग संस्थान है। सीएसई 2022 में 200 से अधिक सफल उम्मीदवारों के साथ, इस संस्थान में कई अनुभवी शिक्षक हैं। उनमें से प्रत्येक किसी विशेष विषय में विशेषज्ञ है और आपको सफलता के लिए स्मार्ट रणनीतियों को समझने में मार्गदर्शन देगा।

संस्थान को वर्ष 2022 में 20 में से 5 टॉपर्स मिले और 2023 में भी शानदार परिणाम प्राप्त हुए। ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज को संभावित पैटर्न के अनुसार विशेष रूप से तैयार किया गया है। यदि आप किसी विशेष विषय में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आपको प्रत्येक शिक्षक से व्यक्तिगत मार्गदर्शन भी मिलेगा।

विशेषता

विवरण

स्थान

दिल्ली

प्रसिद्ध

200 से अधिक सफल उम्मीदवार (सीएसई 2022), अनुभवी शिक्षक, व्यक्तिगत मार्गदर्शन

विशिष्टता

विषय विशेषज्ञ शिक्षक, स्मार्ट रणनीतियाँ, ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज

हाल ही के चयनित उम्मीदवार

200+ (सीएसई 2022)

वेबसाइट

https://www.iasbaba.com/

फीस संरचना

जीएस फाउंडेशन कोर्स: ₹1,00,000 (सभी करों सहित)

बैच का आकार

150-200 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, आईएएस बाबा अकादमी अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

आईएएस बाबा अकादमी यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

10. राउज़ आईएएस Rau’s IAS

रॉउज़ आईएएस, 60 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, आपको सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए विशेष रूप से तैयार टेस्ट सीरीज और पिछले वर्षों के प्रश्नों का संग्रह प्रदान करता है। संस्थान में पूरे भारत के शिक्षक हैं, जिनमें से कई स्वयं आईएएस/आईपीएस/आईएफएस अधिकारी हैं। ये अधिकारी आपको परीक्षा पैटर्न और रणनीतियों के बारे में मार्गदर्शन देते हैं।

संस्थान समय-समय पर हाल ही में चयनित आईएएस अधिकारियों को भी आमंत्रित करता है, जो छात्रों के साथ सफलता के अपने अनुभव साझा करते हैं। आप उनसे सीधे उनके सफलता के मंत्र पूछ सकते हैं और प्रभावी परिणामों के लिए उनकी रणनीतियों का पालन कर सकते हैं।

अब तक 200 से अधिक सफल उम्मीदवारों के साथ, राउज़ आईएएस आपकी मेहनत और दृढ़ संकल्प को शानदार परिणामों में बदलने में मदद करता है। वर्तमान शुल्क संरचना के विवरण के लिए आपको सीधे संस्थान के स्टाफ सदस्यों से संपर्क करना होगा। आप वैकल्पिक रूप से व्यक्तिगत विषयों का विकल्प भी चुन सकते हैं और अनुभवी शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

विशेषता

विवरण

स्थान

नई दिल्ली

प्रसिद्ध

60 वर्षों का अनुभव, अनुभवी शिक्षक (IAS/IPS/IFS अधिकारी), हाल ही में चयनित अधिकारियों के साथ सत्र

विशिष्टता

विशेष रूप से तैयार टेस्ट सीरीज, पिछले वर्षों के प्रश्न, व्यक्तिगत विषयों का विकल्प

हाल ही के चयनित उम्मीदवार

200+

वेबसाइट

https://www.rauias.com/

फीस संरचना

कोर्स के आधार पर भिन्न

बैच का आकार

150-200 छात्र

यूपीएससी कक्षा नोट्स

हाँ, राउज़ आईएएस अपने छात्रों को व्यापक यूपीएससी कक्षा नोट्स प्रदान करता है।

टेस्ट सीरीज

राउज़ आईएएस यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक व्यापक अखिल भारतीय टेस्ट सीरीज प्रदान करता है।

10 . विजन आईएएस Vision IAS

विजन आईएएस को प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के पाठ्यक्रमों को गहराई से कवर करने के लिए जाना जाता है। वे वीडियो व्याख्यान, मुद्रित अध्ययन सामग्री और एक समर्पित करेंट अफेयर्स पत्रिका प्रदान करते हैं। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का उनका विस्तृत विश्लेषण उम्मीदवारों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है।

विशेषता

विवरण

प्रसिद्ध

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए विस्तृत कवरेज

विशेषताएं

वीडियो व्याख्यान, मुद्रित अध्ययन सामग्री, करेंट अफेयर्स पत्रिका, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण

वेबसाइट

https://visionias.in/

ईमेल

enquiry@visionias.in

फोन नंबर

+91 9019066066

फीस

₹1,35,000 (1 वर्ष)

निष्कर्ष: Conclusion:

आईएएस परीक्षा पास करने के लिए आपकी दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है। आपको सभी विलासिताओं और शगलों को छोड़कर पूरी एकाग्रता के साथ परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

हालांकि, यदि आपके पास अच्छा मार्गदर्शन है तो परीक्षा उत्तीर्ण करना आसान हो जाता है। एक प्रतिष्ठित आईएएस संस्थान आपको न केवल सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री और परीक्षा प्रदान करेगा, बल्कि आपको परीक्षा को पास करने के रणनीतिक तरीकों के बारे में भी बताएगा।

आप पेशेवरों की मदद से अपना समय और प्रयास सही दिशा में लगा सकते हैं। वे आपको प्रभावी ढंग से परीक्षा पैटर्न, स्मार्ट अध्ययन विकल्पों, गैर-शैक्षणिक आदत निर्माण, और बहुत कुछ के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

अंतिम टिप्पणी:

  • अपनी प्राथमिकताएं तय करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग संस्थान चुनें।

  • संस्थान में शामिल होने से पहले, विभिन्न संस्थानों की फीस संरचना, अध्ययन सामग्री, और सफलता दर की तुलना करें।

  • अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करें, कड़ी मेहनत करें, और सफलता निश्चित रूप से आपकी होगी!

यह भी ध्यान रखें:

  • सभी संस्थान एक जैसे नहीं होते हैं।

  • अपनी पसंद का संस्थान चुनने से पहले रिसर्च करें और विभिन्न संस्थानों की तुलना करें।

  • केवल नाम और प्रसिद्धि पर न जाएं।

  • अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार संस्थान चुनें।

कृपया ध्यान दें: उपरोक्त जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी तरह से हम किसी आईएएस कोचिंग संस्थान का समर्थन या विज्ञापन नहीं कर रहे है। किसी भी संस्थान को चुनने से पहले स्वयं शोध करना और तुलना करना महत्वपूर्ण है। ये भी ध्यान देने योग्य है की संस्थानों के बारे में दी गई जानकारी आंकड़े अदि विभिन्न उपलब्ध श्रोतों से लिए गए है जो समय के साथ बदल भी सकते हैं। छात्रों की सफलता दर और शुल्क संरचना समय के साथ बदल सकती है।