क्या है Pandemic,Epidemic और Endemic

Share Us

2906
क्या है Pandemic,Epidemic और Endemic
03 Dec 2021
8 min read

Blog Post

कोरोना काल में हमने 'महामारी" pandemic शब्द के बारे में तो बहुत बार सुना है। हर जैविक biological प्रकोप के साथ, हम अक्सर pandemic,epidemic और endemic शब्दों को सुनते हैं।जिसके कारण हम इन सभी शब्दों को गलत जगह उपयोग कर अर्थ का अनर्थ कर देते हैं। चलिये आज हम इन सभी शब्दों के अंतर को स्पष्ट करते हैं।

कोरोना काल में हमने 'महामारी’ pandemic शब्द के बारे में तो बहुत बार सुना है। हर जैविक biological प्रकोप के साथ, हम अक्सर pandemicepidemic और endemic शब्दों को सुनते हैं। लेकिन उसके अर्थ के बारे में जानने की उत्सुकता को दरकिनार कर देते हैं। जिसके कारण हम इन सभी शब्दों को गलत जगह उपयोग कर अर्थ का अनर्थ कर देते हैं। चलिये आज हम इन सभी शब्दों के अंतर को स्पष्ट करते हैं। जिनके अधूरा ज्ञान होने के चलते समाज में हमें मूर्ख  साबित होना पड़ता है। 

चलिए पहले जानते हैं कि आखिर बीमारी कैसे फैलती है ? 

जब हम छींकते हैं, उस दौरान हमारे मुँह से अनेकों कीटाणु निकलते हैं जो वायु के साथ मिलकर अन्य लोगों तक पहुंच जाते हैं। मनुष्यों को जानवरों से लगाव है और सही मायने में यही मनुष्यता भी है। जानवरों को हम से दुलार करने के बाद SENITIZE किये बिना खुद के शरीर को छू लेते हैं। जिसके कारण हम बीमारी को स्वयं ही घर बुला लेते हैं। इसके साथ ही मछरों, चूहों जैसे जानवरों के जरिये भी घर में बीमारियां अपना रास्ता खोज लेती हैं। केमिकल के द्वारा खान-पान में भी अब केमिकल मिला होता है। जिसके चलते आज बाजार में नकली सब्जियां मिल रही हैं। इसलिए आज हमारे अंदर पोषण की कमी देखी जा रही जिसके चलते इम्युनिटी में भी कमी आ जाती है। यही कारण है कि हमें अनेकों बीमारियों से छुटकारा पाने में जहमत उठानी पड़ती है।

चलिए अब जानते हैं कि क्या अंतर है Pandemic, Endemic और Epidemic में - 

Pandemic - कोरोना बीमारी को विश्व स्वास्थ संगठन world health organisation ने महामारी घोषित कर दिया है। इसका मुख्य कारण है कि यह बीमारी जो किसी बड़े क्षेत्र में परस्पर बढ़ोत्तरी कायम कर रही हो। यानी देश में यह पूरे विश्व में बीमारी के फैलाव को ही हम महामारी कहते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पेंडेमिक बीमारी की परिभाषा पैथोजन यानी वयारस बैक्टीरिया या फंगस भी हो सकता है जिसका ऑउटब्रेक या अचानक से विस्तार होता है। वर्ष 1350 तक Smallpox, tuberculosis और black death जो 75 million लोगों को मार कर pandemic disease के श्रेणी में शामिल हो चुकी थी। इसके साथ ही 1918 तक spanish flu (H1N1) भी पेंडेमिक था। हमने 1959 में पूरे विश्व में स्मॉलपॉक्स पेंडेमिक को जड़ से हटा दिया था। 

Epidemic - इस महामारी के दौरान बीमारी disease का प्रकोप पहले से ज्यादा देखा जाता है, जैसे चेचक, हैजा जिसे अन्य बीमारी या एक ही समय में एक ही रोग से बड़ी संख्‍या में पीड़ित मनुष्‍य और पशु को epedimic कहा जाता है। WHO के द्वारा दिए गए परिभाषा के मुताबिक ऐसी कोई भी बीमारी जो अचानक से आ जाये और उसके द्वारा बीमारी के विस्तार में बढ़ोत्तरी होने लगे उसे एपिडेमिक कहते हैं। WHO के द्वारा 11 फरवरी 2019 तक कोरोना एपिडेमिक घोषित था क्योंकि तब वह चीन तक ही सीमित था। लेकिन फिर उसके बाद में उसे संगठन द्वारा PENDEMIC घोषित किया गया। एपिडेमिक प्राकृतिक आपदाओं के कारण भी जन्म ले सकती हैं।   

Endemic- मलेरिया जैसी बीमारी एंडेमिक कहलाती है। समय-समय पर इसका प्रकोप व्यक्ति या विशेष स्थान पर बढ़ता जाता है। उसे एंडेमिक कहा जाता है क्यों कि इसे समाप्त कर पाना मुश्किल है। कोई भी विशेष एरिया या इलाके में जहाँ आप रह रहे है वहां बीमारी फ़ैल जाये और वह उस क्षेत्र में खत्म होना मुमकिन न हो उसे एंडेमिक कहते हैं। उदाहरण के तौर पर अफ्रीका के कुछ क्षेत्र में मलेरिया समस्या का सबब बना हुआ है। इसके साथ ही बचपन में हमें चिकनपॉक्स के साथ ग्रसित होते हैं यह होनी है। कोई भी विशेष एरिया या इलाके में जहाँ आप रह रहे हैं वहां बीमारी फ़ैल जाये और वह उस क्षेत्र में खत्म होना मुमकिन न हो तो उसे एंडेमिक कहते हैं। उदाहरण के तौर पर अफ्रीका Africa के कुछ क्षेत्र में मलेरिया Malaria समस्या का सबब बना हुआ है। इसके साथ ही बचपन में हमें चिकनपॉक्स के साथ ग्रसित होते हैं यह होनी है।