ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन क्या है ?

Share Us

4989
ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन क्या है ?
19 Feb 2022
7 min read

Blog Post

हम डिजिटल युग में जी रहे हैं, और डिजिटल तकनीक के साथ तालमेल बिठाना तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों को चलाना एक कठिन काम है, जो तब और भी जटिल हो जाता है जब आपको अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा का प्रबंधन करना होता है। ब्लॉग ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन online reputation management और इसकी अंतर्दृष्टि के बारे में सब कुछ बताता है।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन Online Reputation Management इंटरनेट पर किसी व्यक्ति या समूह की प्रतिष्ठा को प्रभावित करने और नियंत्रित करने की प्रक्रिया है। दूसरे शब्दों में, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन रणनीतियाँ online reputation management strategies व्यक्तियों, मशहूर हस्तियों, ब्रांडों और यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट को इंटरनेट पर आने वाले खतरनाक उल्लेखों से प्रबंधित और संरक्षित manage and protect करती हैं। आप लोग यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन इतना महत्वपूर्ण क्यों है। नकारात्मक उल्लेख या अफवाहें एक सार्वजनिक व्यक्ति, यहां तक ​​कि एक व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को भी प्रभावित कर सकती हैं। चलिए हम प्रतिष्ठा के सही अर्थ के साथ बेहतर शुरुआत करते हैं।

प्रतिष्ठा Reputation क्या है?

प्रतिष्ठा reputation शब्द एक बहुमुखी अवधारणा है। लोगों ने इसे विभिन्न प्रकार से देखा है। उदाहरण के लिए, एक बदमाश के लिए जिसका जीवन ग्यारह वर्ष से सड़क पर है, निस्संदेह, "प्रतिष्ठा" शब्द केवल एक मजाक है। इसमें कोई शक नहीं कि कम सभ्य संस्कृति में एक औसत व्यक्ति अवधारणा को पर्याप्त महत्व देगा या इसे गंभीरता से भी लेगा। लेकिन आम तौर पर, प्रतिष्ठा एक व्यक्ति, ब्रांड या कॉर्पोरेट की समग्र गुणवत्ता overall quality या चरित्र है। इसलिए, एक व्यक्ति की प्रतिष्ठा बताती है कि वे कौन हैं और प्रतिष्ठा उनकी अनुपस्थिति में भी उनका प्रतिनिधित्व करती है।

इंटरनेट ने हमारी बड़ी दुनिया को छोटा कर दिया है। सोशल मीडिया व्यक्तियों, मशहूर हस्तियों और कॉरपोरेट्स की ब्रांड प्रतिष्ठा का भारी प्रतिनिधित्व करता है। सकारात्मक उल्लेख अच्छी खबर है और कम चिंता का विषय है, लेकिन अगर, इसके विपरीत, यह एक बुरा सपना है! एनईसीएन NECN की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन घोटालों और अफवाहों के शिकार हुए कई लोगों का करियर विवादों के कारण पटरी से उतर गया और अंततः अपना मूल्य या ऑनलाइन प्रतिष्ठा खो दी। यह ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन को एक गंभीर और महत्वपूर्ण अवधारणा बनाता है, जिस पर सभी व्यक्तियों, मशहूर हस्तियों, निगमों और ब्रांडों को पूरा ध्यान देना चाहिए।

प्रतिष्ठा प्रबंधन क्या है?

प्रतिष्ठा प्रबंधन वह अभ्यास है जो किसी व्यक्ति, सेलिब्रिटी या ब्रांड की सार्वजनिक धारणा में हेरफेर, पुनर्निर्देशन और बदलाव करता है। यह तिरस्कार के कारण (नकारात्मक उल्लेख, घोटालों, या अफवाहों) को दूर करके या इसके प्रभावों को कम करके प्राप्त किया जाता है। आप ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन को दो अलग-अलग दृष्टिकोणों, ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड से देख सकते हैं। जब भी किसी की प्रतिष्ठा को खतरा होता है, तो कई लोग सोशल मीडिया social media पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि संभावित हमले ज्यादातर सोशल मीडिया से आते हैं; फिर भी, ऑफ़लाइन मोड को कम नहीं आंका जाना चाहिए। एक नाराज ग्राहक या प्रगति का दुश्मन enemy of progress एक झूठा दावा फैलाने और कंपनी की छवि को बर्बाद करने के लिए एक रेडियो स्टेशन, टीवी, यहां तक ​​कि एक समाचार पत्र तक ले जा सकता है।

इसलिए, टीवी, रेडियो, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और कई अन्य से हमलों को रोकने के लिए ऑफ़लाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन आवश्यक है। दूसरी ओर, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन या इसकी सेवाएं सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ब्लॉग पोस्ट search engines, social media, blog posts और इसी तरह की चीजों सहित इंटरनेट पर कहीं से भी सभी मांगे गए हमलों को संभालती हैं।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन या ओआरएम सेवाओं ORM services में शामिल हैं:

  • सामान्य ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन (ओआरएम) General Online Reputation Management (ORM)

  • व्यक्तिगत प्रतिष्ठा प्रबंधन Personal Reputation Management

  • ब्रांडों के लिए प्रतिष्ठा प्रबंधन Reputation Management for Brands

  • सेलिब्रिटी के लिए प्रतिष्ठा प्रबंधन Reputation Management for Celebrity

  • ऑनलाइन प्रतिष्ठा रिपेयर Online Reputation Repair

  • ऑनलाइन प्रतिष्ठा निगरानी Online Reputation Monitoring

  • कॉर्पोरेट प्रतिष्ठा प्रबंधन Corporate Reputation Management

वास्तव में, किसी की प्रतिष्ठा को प्रबंधित करना हमेशा आसान नहीं होता है। हमारी भावनाएं किसी से जुड़ी हैं, तो हम नकारात्मक उल्लेखों पर अति प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और यह बहुत खतरनाक है। यही कारण है कि पेशेवर ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन सेवाएं हर जगह एक अच्छी छवि बनाए रखने के लिए हमेशा आवश्यक होती हैं-ऑनलाइन या ऑफलाइन।इसलिए, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन तब होता है जब कोई व्यक्ति या कंपनी नकारात्मक समीक्षाओं negative reviews को सकारात्मक समीक्षाओं positive reviews में बदलने का प्रयास करती है। यह स्वचालित रूप से एक ब्रांड के दुश्मनों को दोस्तों में बदल देता है।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

  • केस स्टडी Case study

 "चाहे कुछ भी हो, आप किसी के दर्द को तब तक नहीं समझ पाएंगे जब तक आप उसे महसूस नहीं करते।" बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि एक स्पष्ट और सटीक ऑनलाइन प्रतिष्ठा होना कितना महत्वपूर्ण है। यूनाइटेड एयरलाइंस United Airlines जैसे बड़े निगम उपरोक्त कथन की गवाही दे सकते हैं। एक प्रतिष्ठित समाचार मीडिया (news.com) द्वारा 2017 में जारी रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड एयरलाइंस को बाजार मूल्य में $1.3 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ। यह एक वीडियो में प्रदर्शित हिंसक कृत्य के कारण हुआ, जो सभी सोशल मीडिया पर एक दिन में 1 मिलियन से अधिक बार देखा गया। तब, उनकी प्रतिष्ठा आरोपों की एक श्रृंखला के साथ गिर गयी है। यात्रियों ने विमानों को लात मारी, एक बच्चे को अपनी सीट से उतारा, और ये सभी प्रतिकूलताएं हैं जो हाल ही में फॉक्स न्यूज द्वारा रिपोर्ट की गई हैं।

उपरोक्त उदाहरण ने स्पष्ट विवरण दिया कि किसी व्यवसाय के लिए ऑनलाइन प्रतिष्ठा कितनी महत्वपूर्ण है। संक्षेप में, एक उत्कृष्ट ऑनलाइन प्रतिष्ठा निम्न कार्य करती है:

  • ग्राहक विश्वास और विश्वसनीयता बढ़ाएँ Boost Customer Trust and Credibility

थॉमस फुलर Thomas Fuller ने एक बार कहा था, "देखना विश्वास करना है।" लोग उस पर विश्वास करते हैं जो वे देख सकते हैं न कि conceptual description of the entity इकाई के वैचारिक विवरण में। आज, किसी ब्रांड के बारे में आश्वस्त करने वाला एकमात्र भौतिक या ठोस सबूत उनकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा है, और हर कोई जानता है कि यह कैसे काम करता है। इसलिए एक उत्कृष्ट ऑनलाइन सिफारिश स्वाभाविक रूप से एक ब्रांड के लिए ग्राहकों के विश्वास को मजबूत करेगी और संभावित ग्राहकों को व्यवसाय के लिए आकर्षित करेगी।

  • राजस्व बढ़ाएँ

क्या आपने कभी सोचा है कि चींटियों को मीठी चीजें क्यों पसंद होती हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि मीठी चीजें स्वाभाविक रूप से मीठी होती हैं, और वे इसे अपने लिए चाहते हैं, अकेले। तकनीकी रूप से, एक ब्रांड की अच्छी प्रतिष्ठा हर दिशा से ग्राहकों को आकर्षित करने वाले मीठे भोजन की तरह है। जब तक ब्रांड भरोसेमंद और विश्वसनीय है, उन्हें जितना हो सके उत्पाद खरीदने में कोई नुकसान नहीं होगा, और उन्हें अधिक लोगों को बताने में शर्मिंदगी महसूस नहीं होगी।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन के साथ पेशेवर छवि को सुरक्षित रखें

एक सकारात्मक ऑनलाइन प्रतिष्ठा positive online reputation एक ढाल के रूप में कार्य करती है और साथ ही, आम जनता में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन करती है। इसके बारे में सोचें, संभावित ग्राहकों को कभी-कभी किसी ब्रांड के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं होती है, और उन्हें इसके बारे में कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी।

और, बड़ी मात्रा में उपलब्ध एकमात्र स्रोत इंटरनेट है। कुछ ही क्लिक के साथ, सभी अच्छे या बुरे ब्रांड के बारे में पता चल जाएगा, और उनका निर्णय इस पर निर्भर करता है।

इसलिए, अपने प्रतिस्पर्धियों competitors पर बढ़त बनाने और संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों पर आकर्षित करने के लिए प्रत्येक निगम, ब्रांड और अन्य के लिए एक उत्कृष्ट ऑनलाइन प्रतिष्ठा अत्यधिक आवश्यक है।

बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग Better Search Engine Ranking

जितना अधिक कॉर्पोरेट, ब्रांड, व्यक्ति और मशहूर हस्तियां अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते हैं, उतनी ही बेहतर वे रैंक करते हैं - उनकी एसईओ दृश्यता SEO visibility उतनी ही अधिक होती है।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कैसे काम करता है?

कई बार, यह विभिन्न ग्राहकों द्वारा पूछे गए हजारों प्रश्नों में से एक होता है। उनकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए, हम इस प्रश्न के बारे में बताने जा रहे हैं, "ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कैसे काम करता है।" हर कदम के लिए एक रणनीति होती है। ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन रणनीतियाँ बहुआयामी तरीकों multidimensional ways से काम करती हैं। लेकिन आम तौर पर, प्रतिष्ठा प्रबंधन ग्राहकों या ब्रांड की स्थिति को पहचानने से शुरू होता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब कोई ब्रांड गलत होता है, तो कोई भी कवर-अप चीजों को इधर-उधर नहीं कर सकता है। सरल उपाय यह है कि उत्पाद को फिर से ब्रांड किया जाए और आलोचनाओं का खुले तौर पर और सम्मानपूर्वक जवाब दिया जाए। हालाँकि, जब कुछ लोग कंपनी की छवि को बर्बाद करने के लिए किसी योजना को शामिल करते हैं, तो इसे हल्के में नहीं लेने का सुझाव दिया जाता है।

कुल मिलाकर एक सारांश में, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन खुले से नकारात्मक प्रतिक्रिया को दबाने और उन्हें आकर्षक सामग्री के साथ बदलने का काम करता है। 

एक उन्नत स्तर पर, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनियां निम्नलिखित कार्य करेंगी:

  • गूगल, याहू, बिंग, डकडकगो, एओएल, Google, Yahoo, Bing, Duckduckgo, AOL, और अन्य सर्च इंजनों को पूरी तरह से क्लीन करना।
  • ज्यादातर सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेब पेजों को स्कैन करने के लिए अपडेटेड तकनीकों को नियोजित करें।

  • नकारात्मक सामग्री को अंतिम वेब पेज पर पुश के लिए SEO कंटेंट बनाएं।

क्या वास्तव में खोज परिणाम बदले जा सकते हैं?

गूगल के डैनी सुलिवन Google's Danny Sullivan ने खुलासा किया कि गूगल खोज परिणामों में मैन्युअल परिवर्तन नहीं करता है जैसा कि कई लोगों ने दावा किया है। लेकिन, क्या इसका मतलब यह है कि आप मानहानि, बदनामी और अन्य उग्र हमलों के मामले में खोज परिणामों को नहीं बदल सकते हैं?

एक समर्पित प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी नैतिक ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन प्रथाओं का उपयोग करके Google, बिंग, याहू, एओएल, डकडकगो और अन्य प्लेटफार्मों पर खोज परिणाम को प्रभावी ढंग से दबा या डी-इंडेक्स कर सकती है।

यदि उनकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन मार्गदर्शिका guide और रणनीतियाँ निर्दोष हैं। उनके पास एक ऑनलाइन प्रतिष्ठा की मरम्मत करने या उसकी रक्षा करने के लिए आवश्यक है- अपडेटेड वेब-आधारित तकनीक updated web-based technology, समर्पित इंजीनियर devoted engineers और उनकी reputation प्रतिष्ठा, लेकिन वे इसे कैसे करते हैं?

सर्च के पांचवें पृष्ठ पर अवांछित पृष्ठ unwanted page, खोज परिणाम, या मानहानिकारक कथनों defamatory statements से छुटकारा पाने के तीन प्राथमिक साधन हैं।

  • सोशल मीडिया पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइज्ड (एसईओ) अपडेट करना updates on Social Media
  • संभावित कानूनी विकल्प लेना Taking Potential Legal Options

  • सामग्री content बनाना जिसमें आपका नाम प्राथमिक लक्ष्य है

  • प्रेस विज्ञप्तियां जमा करना जो आपके ब्रांड के लिए सटीक रूप से अनुकूलित हैं

प्रबंधन की लागत कितनी है?

ओआरएम की लागत ORM cost कितनी है? कई अवधारणाएं प्रतिष्ठा प्रबंधन की कुल लागत निर्धारित करती हैं:

  1. प्रतिष्ठा प्रबंधन सेवाओं reputation management services के प्रकार जिन्हें आप चुनते हैं (व्यक्तिगत, कॉर्पोरेट, ब्रांड और व्यक्तिगत ओआरएम)।
  2. प्रतिष्ठा को हुए नुकसान की गंभीरता।

  3. संसाधनों की मात्रा जिसमें आपकी प्रतिष्ठा पर सभी दोषों को दूर करने के लिए आवश्यक समय, धन और प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

अधिकांश ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनियां अपने पैकेज को कई डिवीजनों में विभाजित करती हैं। बुनियादी स्तर विशेष रूप से छोटे संगठनों और व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो अपने ब्रांड को अपग्रेड करना चाहते हैं और छोटे ऑनलाइन मुद्दों को हल करना चाहते हैं।

जबकि उनका माध्यम या व्यावसायिक स्तर अधिक जटिल ऑनलाइन मुद्दों को लक्षित करता है जैसे कि सामग्री सप्रेशन content suppression, पूर्ण वेब पेज हटाना absolute web page removal और बहुत कुछ। ग्रैंड फिनाले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे कठोर और जटिल ऑनलाइन समस्याओं पर केंद्रित है।

यह पैकेज मुख्य रूप से मध्यम से बड़े निगमों medium to large corporations, प्रसिद्ध हस्तियों well-known personalities और राजनेताओं के लिए बनाया गया है।

उपरोक्त विश्लेषण पर विचार करते समय, यह स्पष्ट है कि प्रतिष्ठा प्रबंधन सेवाओं की लागत आपके इच्छित पैकेज पर निर्भर करती है। इसलिए, उन सेवाओं में निवेश करने से पहले, आपको उन सेवाओं के लिए एक उद्धरण प्राप्त करना होगा जिन्हें आप चुनना चाहते हैं।

सर्च को बदलने में कितना समय लगता है?

फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका में (फोर्ब्स के पूर्व योगदानकर्ता रयान एर्स्किन द्वारा लिखित) Forbes (written by Ryan Erskine, a former Forbes contributor), हानिकारक सामग्री को मुख्य पृष्ठ के नीचे धकेलने pushing harmful content में कई प्रक्रियाएं होती हैं। कुछ बाहरी कारक प्रमुख रूप से इसे पूर्व निर्धारित करते हैं।

सर्च मात्रा Search Volume: आपके द्वारा सर्च किये जाने की संख्या।

कीवर्ड प्रतियोगिता Keyword Competition: यह आपके सर्च परिणामों की प्रतिस्पर्धात्मकता competitiveness से संबंधित है। 

ऑन-पेज On-page और ऑफ-पेज एसईओ कारक Off-page SEO factors

अब, मान लीजिए कि किसी ब्रांड या इकाई की औसत सर्च वॉल्यूम average search volume केवल एक महीने में एक मिलियन से अधिक है। साथ ही, दुनिया भर में विश्वसनीय प्रकाशन एजेंसियां trusted publications agencies ​​​​भी आगे के प्रसारण और मामले को उजागर करने के लिए समर्पित हैं कि सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में कई महीने (जैसे 24 महीने) लग सकते हैं।

हालांकि, एक महीने में कम औसत सर्च मात्रा और कम प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों competitive keywords के साथ दस से कम सर्चेज ten searches वाले मामले की कल्पना करें। इसमें कोई शक नहीं कि आपको हफ्तों या महीनों में सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

किसी भी संस्था के पहले पन्ने पर सकारात्मक सामग्री की रैंकिंग में तेजी से परिणाम के लिए कंसिस्टेंसी Consistency प्राथमिक कुंजी primary key है। यदि आपको मजबूत प्रतिस्पर्धी कीवर्ड्स strong competitive keywords और क्षतिग्रस्त ब्रांड प्रतिष्ठा damaged brand reputation से निपटने के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे ब्लॉग देखें। 

क्या आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा आपके व्यवसाय को प्रभावित कर रही है?

क्या आपको अचानक लगता है कि हाल ही में आपकी बिक्री में गिरावट आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा के कारण हुई है? अच्छा, तुम सही हो सकते हो! ब्राइट लोकल Bright Local के अनुसार, 85% उपभोक्ता ऑनलाइन समीक्षाओं online reviews पर उतना ही निर्भर करते हैं जितना कि व्यक्तिगत अनुशंसाओं personal recommendations पर। केवल एक नकारात्मक समीक्षा one negative review के साथ, आप अपने 22% ग्राहकों को खो सकते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक नकारात्मक समीक्षा negative review आपके व्यवसाय को बर्बाद कर सकती है।

अगर ऐसा है, तो परेशान मत होइए ! ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन एजेंसी Online Reputation Management Agency आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा online reputation को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकती है। उनकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा रिपेयर Online Reputation Repair आपकी प्रतिष्ठा को हुए नुकसान की पूरी तरह से रिपेयर Repair करेगी। इसके विपरीत, ऑनलाइन प्रतिष्ठा निगरानी सेवाएं Monitoring services खोज इंजनों, ब्लॉगों और पृष्ठों से सभी खोज परिणामों का प्रबंधन करेंगी। यह आपके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने वाले असत्य दावों या नकारात्मक लेखों को मिटाने में मदद करेगा।

एक प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी कैसे चुनें?

यदि आप इस भाग को पढ़ रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आप एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी चुनने के लिए तैयार हैं। आप एक योग्य प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी qualified reputation management company कैसे चुनते हैं? निम्नलिखित आवश्यक प्रक्रियाएं हैं जिन पर आपको सर्वोच्च प्राथमिकता पर विचार करना चाहिए:

  • अच्छी रेपुटेशन Good Reputation

 एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी के पास एक उत्तम ऑनलाइन छवि perfect online image होनी चाहिए। यह आश्चर्यजनक है कि किसी कंपनी के प्रतिष्ठा प्रबंधन को ऑनलाइन एक्सेस करना अपेक्षाकृत आसान है। आप इसे कैसे कर सकते हैं? उनकी ग्राहक समीक्षा customer reviews, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर नवीनतम रिपोर्ट latest reports on blogs or social media की जांच करके प्रारंभ करें। ध्यान से देखें कि वे सोशल मीडिया के उपयोगकर्ताओं और उनके प्रकाशनों के साथ कैसे संवाद करते हैं। यदि यह हरी बत्ती दिखाता है shows a green light, तो आप अपने व्यवसाय के लिए उन पर भरोसा कर सकते हैं।

  • सफल मामला Successful Case

एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन प्रबंधन कंपनी के पास व्यवसाय में सफल मामलों का एक निर्बाध रिकॉर्ड seamless record of successful cases होना चाहिए। कुछ जानकारी उपलब्ध न होने पर भी, कई सफल मामले इस बात का अच्छा संकेत हैं कि आपका व्यवसाय जिम्मेदार हाथों में है।

  • पारदर्शिता Transparency

एक मजबूत ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन एजेंसी को हर चीज में प्रत्यक्ष और पारदर्शी होना चाहिए। उन्हें आपकी परियोजना का सटीक अनुमान और विश्लेषण देने में सक्षम होना चाहिए। कभी-कभी अप्रत्याशित परिस्थितियां घटित होती हैं! आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा अपेक्षा से अधिक क्षतिग्रस्त हो सकती है, फिर भी, उन्हें विशेष उपाय लागू करने और चीजों को जल्द से जल्द बदलने में सक्षम होना चाहिए।

इसके अलावा, पारदर्शिता में तथ्यों को बताना शामिल है। एक पारदर्शी ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन एजेंसी कभी भी त्वरित परिणामों quick results के झूठे वादे नहीं देगी या अपने ग्राहकों को भ्रमित करने के लिए अवास्तविक गारंटी नहीं देगी। इसके बजाय, वे ईमानदार और यथार्थवादी होंगे। 

अंत में 

ज्ञान-साझाकरण मंच https://duckduckgo.com/ के रूप में हमारे पास वैश्विक पाठक आधार global reader base है। हम प्रत्येक व्यक्ति की ऑनलाइन प्रतिष्ठा के मूल्य को समझते हैं, और एक ब्रांड के रूप में, हम अपने काम में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं जो हमें अलग खड़ा करता है।

अधिक जानने के लिए हमारी वेबसाइट website को एक्सप्लोर करें…

(यह लेख मोहम्मद समीर द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे )

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/online-reputation-management