NFC क्या है और मोबाइल में एनएफसी का क्या यूज है ?

Share Us

2133
NFC क्या है और मोबाइल में एनएफसी का क्या यूज है ?
02 Sep 2022
7 min read

Blog Post

NFC मतलब ‘Near Field Communication’, जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ‘Near Field’ मतलब आस-पास यानि जो ज्यादा दूर न हो उस तक कम्यूनिकेट करना। दरअसल यह Bluetooth की तरह ही काम करने वाली एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है जो दो Devices के बीच Data Transfer के लिए उपयोग की जाती है। यानि एनएफसी की मदद से आप किन्हीं दो NFC Enabled Devices के बीच Data Transfer कर सकते हैं। NFC में आप Data Transfer करने के साथ ही बहुत कुछ कर सकते है जैसे- पैसे Transfer करना, Shopping करने के बाद बिल का Payment करना और भी बहुत कुछ कर सकते है। यदि आपके पास कोई दो ऐसे डिवाइसेज हैं, जिनमें NFC का फीचर मौजूद है तो आप उन दोनों डिवाइसेज के बीच Data का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यानि एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते हैं। यह ‘Wireless Communication Technology’ है जिसमें आप 4-5 सेमी तक की दूरी से दो Device के बीच Data Transfer कर सकते है। NFC की Help से आप Data को सिर्फ Touch करने से ही तेज़ गति से भेज सकते हैं। NFC में जिस तरह की Technology का Use किया जाता है वह Older Radio Frequency Identification से लिया है।

आजकल NFC का यूज हर जगह हो रहा है। चाहे मोबाइल पेमेंट करना हो या फिर किसी को डिटेल्स देनी हो। जैसे-जैसे दुनिया भर में ऑनलाइन पेमेंट online payment का विकास हो रहा है, वैसे वैसे NFC भी तेजी से अपना विकास कर रहा है। आज लगभग हर व्यक्ति स्मार्टफोन Smartphone का प्रयोग करता है। आपने अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग में NFC का ऑप्शन देखा होगा या किसी से ये नाम जरूर सुना होगा। लेकिन अब ये NFC होता क्या है, कैसे काम करता है, ये हर किसी को पता नहीं होता है। आज इस आर्टिकल में आपको NFC क्या है और मोबाइल में एनएफसी का क्या यूज है, इसके बारे में बताएंगे। इसके क्या फायदे हैं और हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है। 

NFC क्या है What is NFC ?

क्या आप जानते हैं कि हमारे स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर दिया गया NFC सपोर्ट क्या है और यह कैसे काम करता है। दरअसल NFC मतलब ‘Near Field Communication’, जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ‘Near Field’ मतलब आस-पास यानि जो ज्यादा दूर न हो उस तक कम्यूनिकेट करना। दरअसल यह Bluetooth की तरह ही काम करने वाली एक वायरलेस टेक्नोलॉजी wireless technology है जो दो Devices के बीच Data Transfer के लिए उपयोग की जाती है। यानि एनएफसी की मदद से आप किन्हीं दो NFC Enabled Devices के बीच Data Transfer कर सकते हैं। यह मोबाइल के बैक कवर, बैटरी या मोबाइल के टॉप पर लगाया जाता है, मोबाइल के सेटिंग में जाकर इसे एक्टिवेट किया जा सकता है। यह Bluetooth की तुलना में 106-424 Kbps की Speed से Data Transfer कर सकता है। NFC में आप Data Transfer करने के साथ ही बहुत कुछ कर सकते है जैसे- पैसे ट्रांसफर करना, Shopping करने के बाद बिल का Payment करना और भी बहुत कुछ कर सकते है। NFC Device Touch करने पर ही Connect हो जाता है और काम पूरा होने के बाद Automatically Off हो जाता है। यह Bluetooth की तुलना में 106-424 Kbps की Speed से Data Transfer कर सकता है। NFC ब्लूटूथ से बहुत ही अच्छा है NFC तभी काम करता है जब आपके फ़ोन में NFC होता है और अगर आप किसी दूसरे Device से NFC Connect करना चाहते हैं तो इसके लिए सामने वाले के Mobile में भी NFC होना चाहिए। यदि आपके पास कोई दो ऐसे डिवाइसेज हैं, जिनमें NFC का फीचर मौजूद है तो आप उन दोनों डिवाइसेज के बीच Data का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यानि एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते हैं। यह ‘Wireless Communication Technology’ है जिसमें आप 4-5 सेमी तक की दूरी से दो Device के बीच Data Transfer कर सकते हैं। NFC की Help से आप Data को सिर्फ Touch करने से ही तेज़ गति से भेज सकते हैं। 

एनएफसी कार्य कैसे करता है How does NFC work?

जब हम अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर एनएफसी को एक्टिव करते है, तो वह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड electromagnetic radio field के माध्यम से अपने आस-पास के क्षेत्र में एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक का सर्किल बना लेता है। इसी प्रकार से आप दूसरी डिवाइस में भी एनएफसी को एक्टिव कर ले, जब इन दोनों का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक क्षेत्र आपस में टच करेगा, तो दोनों के बीच एक कनेक्शन बन जायेगा। अब आप दोनों डिवाइसों में आपस में डेटा शेयर कर सकते हैं, जब एक डिवाइस से डेटा सेंट मोड से भेजा जायेगा, तो दूसरी डिवाइस को रिसीव मोड ऑन करना होगा, जिससे डाटा पहुंच सके। यही प्रक्रिया दूसरी डिवाइस में डेटा भेजने के लिए अपनानी होगी | इस तरह से यह कनेक्शन कार्य करता है। NFC में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड की वजह से डिवाइस को बहुत ज्यादा नजदीक रखना पड़ता है ताकि डिवाइस उसके इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड के अंदर आ जाए और कम्युनिकेशन हो सके। NFC का कम्युनिकेशन बहुत ही Secure होता है। NFC Communication करने के लिए Device में NFC Antenna ज़रुर होना चाहिए। एनएफसी साधन द्वारा Data Radio Waves के Through भेजा जाता है। NFC में जिस तरह की Technology का Use किया जाता है वह Older Radio Frequency Identification से लिया है।

NFC एनएफसी डिवाइस के तीन मोड

1.पीअर टू पीअर (Peer to Peer) |

2.रीड / राईट मोड (Read/Write) |

3.कार्ड एमुलेशन (Card Emulation) |

पीअर टू पीअर (Peer to Peer)

ये मुख्य रूप से smartphones में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ये दो NFC-enabled devices के बीच information को exchange करने के लिए सहायता प्रदान करता है। इस मोड में दोनों डिवाइसों को एक्टिव रहना पड़ता है, तभी डेटा शेयर होता है। 

रीड / राईट मोड (Read/Write)

Read/write mode, यह one-way data transmission होता है। यहाँ पर active device, जो कि आपका smartphone भी हो सकता है, किसी दुसरे device के साथ links up करता है उससे information read करने के लिए। यानि यह वनवे कम्युनिकेशन है, इसमें आप डेटा को केवल रीड ही कर पाएंगे। NFC advert tags में इस mode का इस्तेमाल किया जाता है। 

कार्ड एमुलेशन (Card Emulation)

इस मोड में आप एनएफसी डिवाइस को स्मार्ट कार्ड ,डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की तरह प्रयोग कर सकते है। ये final mode of operation होता है। यहाँ पर NFC device एक smart या contactless credit card के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Also Read : इनफार्मेशन सिक्योरिटी क्या है और इसका क्या उद्देश्य है?

एनएफसी का प्रयोग Use of NFC

NFC को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं जानते हैं -

1- एनएफसी का प्रयोग डाटा ट्रान्सफर करने के लिए किया जा सकता है। किसी भी मोबाइल से दूसरे मोबाइल में NFC की मदद से हम कोई भी डाटा बहुत ही आसानी से सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इसके द्वारा आप कोई भी फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट अपने एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2- एनएफसी का प्रयोग मोबाइल से पेमेंट करने के लिए किया जा सकता है। अब NFC की मदद से आप अपने मोबाइल से डायरेक्ट पेमेंट direct payment कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल अपने NFC मोबाइल में सेव करनी होगी। सेव करने के बाद आप स्वाइप मशीन से टच कराकर पेमेंट कर सकते हैं। इससे आपको डेबिट कार्ड को साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है बस अपने Phone की Help से ही यह काम कर सकते हैं। जैसे Digital Wallet - जब आप अपने smartphone को किसी Payment point या contactless reader के करीब (4 inch के दायरे में) लाता है तब आपका wallet या passbook आपको payment confirm करने के लिए पूछता है और एक बार आप confirm करने पर transaction successful हो जाता है। 

3- एनएफसी का प्रयोग बिज़नेस कार्ड business card की तरह भी कर सकते हैं। NFC Business Card अभी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। दरअसल इसमें NFC Chip लगी रहती है जिसमे अगर कोई व्यक्ति Mobile के NFC को उस Card के पास ले जाकर Touch करता है तो उस Card में उपलब्ध सारी जानकारी जो Business के बारे में हो वह आपको आपके Phone में Display हो जाती है। अगर आपने अपनी जानकारी किसी NFC बिज़नेस कार्ड में सेव कर दी है तो जब भी कोई आपके NFC बिज़नस कार्ड को मोबाइल NFC से कनेक्ट करेगा तो आपकी सारी डिटेल्स मोबाइल में सेव हो जाएगी। इसमे आप अपने Business की Social Media Link, Website और Images की जानकारी डाल सकते हैं।

4- एनएफसी का प्रयोग आजकल कैमरे में किया जा रहा है जिससे ऑडियो, वीडियो और फोटो शेयर Audio, video and photo share किये जा सकते हैं। 

5- NFC Tag- NFC टैग एक तरह की चिप या कार्ड होता है जिसमें हम अपना डाटा सेव कर सकते है, इन टैग में आप सिर्फ डेटा या इनफार्मेशन ही सेव कर सकते हैं या Comments, पासवर्ड्स और भी बहुत सी जरुरी इनफार्मेशन सेव कर सकते हैं। इसको पर्सनल डाटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आप ज्यादा बड़े Data को Save नही कर सकते हैं। इसमे आप छोटी Files और Data ही Save कर सकते हैं।

NFC को मोबाइल Setting से पता करें

आप अपने मोबाइल में NFC है या नहीं यह पता करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी एप को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे अपने फोन की सेटिंग में जाकर भी चेक कर सकते हैं। आपका फोन NFC सपोर्ट करता है या नहीं ये देखने के लिए ये कुछ स्टेप हैं जिनसे आप पता कर सकते हैं। 

1- आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना है 

2- इसके बाद सेटिंग में जाने के बाद More ऑप्शन पर क्लिक करें

3- More ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वायरलेस एंड नेटवर्क्स (Wireless and Networks) सपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा

4- इसके बाद Wireless and Networks पर क्लिक करने के बाद यदि आपको एनएफसी का ऑप्शन दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपका फोन एनएफसी सपोर्ट करता है और अगर एनएफसी का ऑप्शन दिखाई नहीं देता तो इसका अर्थ है कि आपका फोन NFC को सपोर्ट नहीं करता है।

NFC के प्रकार Types of NFC 

NFC मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं -

Active NFC Device

Active NFC उन डिवाइस को कहा जाता है जिनसे Data को Send भी किया जा सकता है और Receive भी किया जा सकता है। यह Active Device और Passive Device दोनों में ही Connect हो जाता है। Active NFC डिवाइस को काम करने के लिए Power Source की जरुरत होती है। 

Passive NFC Device

Passive NFC Device उन डिवाइस को कहा जाता है जिनसे सिर्फ इनफार्मेशन को Send किया जा सकता है इन्हें काम करने के लिए किसी भी Power Source की जरुरत नहीं होती है। यह Device Information को Process नहीं कर पाते हैं। इस तरह के Device का Use Tags और Transmitter में होता है।