facebook-pixel

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है Top Influencer Marketing Agencies

Share Us

331
इनफ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है Top Influencer Marketing Agencies
18 Aug 2022
6 min read
TWN Opinion

Post Highlight

आज के इस टेक्नोलॉजी (Technology) वक़्त में सोशल मीडिया (Social media) एक ब्रांड की तरह देखा जाता है। सोशल मीडिया के आने से प्राइवेट कम्पनीज़ के पास अपनी मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे रास्ते खुल गए हैं। आपने सुना होगा कि लोग डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और नेटवर्किंग मार्केटिंग (Digital Marketing, Affiliate Marketing and Networking Marketing) करके घर बैठे लाखों रुपए कमाते हैं। इन सभी तरीकों के जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती है। जिससे कंपनी को बहुत ज्यादा मात्रा में प्रॉफिट होता हैं। इन्हीं में से एक तरीका इनफ्लुएंसर मार्केटिंग है। अभी कुछ ही सालों की बात करें तो इनफ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) इतनी ज्यादा बढ़ गई है। जिसके कारण प्राइवेट कम्पनीज़ अपने प्रोडक्ट को इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिए ही प्रमोट (Promote) कर रही है। ताकि इस मार्केटिंग के जरिए लोग ज्यादा से ज्यादा आकर्षित होकर के प्रोडक्ट को खरीदें। अभी भी इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का ट्रेंड (Influencer Marketing Trends) थमा नहीं हैं। बल्कि चलता ही जा रहा हैं।

Podcast

Continue Reading..

इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है। जिसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) Facebook, Instagram, YouTube, Twitter, Snapchat पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं। वैसे देखा जाए तो इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति भी हो सकता है जो यूट्यूब पर वीडियो बनाता है। या इंस्टाग्राम पर फोटो डालने वाला फोटोग्राफर (Photographer)। कोई भी इनफ्लुएंसर हो सकता है। लेकिन उसके सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फॉलोअर्स यानी कि ऑडियंस होनी चाहिए।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग क्या होता है ? (What is Influencer Marketing)

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग Marketing मार्केटिंग का वह जरिया है, जिसके जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट अपनी ऑडियंस (Audience) तक पहुंचने के लिए इनफ्लुएंसर को चुनते हैं। जिनके ज्यादा फॉलोवर्स (Followers) होते हैं, वह अपने फॉलोवर्स को उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में अवेयर करते बताते हैं। और खरीदने के लिए कहते हैं, उसे हम सीधी और सिंपल भाषा (Simple language) में इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहते हैं। कंपनी अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए सेलिब्रिटी के पास जाकर उनसे कहती हैं, कि वो अपनी ऑडियंस या फॉलोवर्स (Audience or Followers) तक हमारे प्रोडक्ट का विज्ञापन पहुंचाएं और वह सेलिब्रिटी अपने फॉलोवर्स को उस प्रोडक्ट के बारे में, पूरी और एक अच्छी जानकारी (Best information) देता है। और अपने फॉलोअर्स को बताता है, कि वह इस प्रोडक्ट को खरीदें इससे कंपनी की मार्केटिंग होती है। प्रोडक्ट तो बिकता है, साथ में कंपनी की एक रेपुटेशन भी बनती है। प्रभावित करने वाली मार्केटिंग एजेंसियां अपने उत्पादों और/या सेवाओं के साथ दर्शकों को जोड़ने के लिए ब्रांडों और इनफ्लुएंसर के बीच कोलेब्रेशन कराने में मदद करके लाभ उठाती हैं।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग क्यों ज़रूरी है? (Why Influencer Marketing is Important)

Influencer Marketing और लोग जो भी यूट्यूब और सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर दिन ब दिन फेमस होते जा रहे हैं। फॉलोअर्स बढ़ाते जा रहे हैं, लोगों के दिलों में पहचान बनाते जा रहे हैं। उसी से Influencer Marketing आया है, क्योंकि लोग अपनी पहचान तो बनाते जा रहे हैं, पर उन्हें इससे प्रॉफिट कुछ नहीं हो रहा था। इसी प्रॉफिट के लिए इनफ्लुएंसर मार्केटिंग आया, इस मार्केटिंग के जरिए लोग सोशल मीडिया से Brand का प्रमोशन करके पैसा कमाते हैं। और एक अपनी अच्छी लाइफस्टाइल Lifestyle के साथ एक अच्छा Career बनाते हैं।

इनफ्लुएंस्टर मार्केटिंग एजेंसी क्या है? (What is an Influencer Marketing Agency)

Brand influencer से सीधे ही पहुंच सकती है, Direct Contact कर सकती है, या फिर किसी मार्केटिंग, या एजेंसी के जरिए इनफ्लुएंसर तक पहुंचती है, मार्केटिंग एजेंसी के जरिए इनफ्लुएंस्टर तक पहुंचने में Brand को एक अच्छा खासा फायदा होता है, क्योंकि मार्केटिंग एजेंसी इनफ्लुएंसर को अच्छी तरीके से जान लेती है और उसके बाद एजेंसी Brand को उस इनफ्लुएंसर के बारे में बताती हैं।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसियां ​​ज्यादातर सोशल मीडिया के माध्यम से इन्फ्लुएंसर कैंपेन चलाने के लिए ब्रांडों और इन्फ्लुएंसर के साथ काम करती हैं। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का उपयोग करती है जो अपने फॉलोवर्स, क्रिएटिव स्टाइल और एक आकर्षक ऑडियंस को ब्रांड और व्यवसायों के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद करने के लिए काम करता है।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी की महत्ता

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कंपनियां ग्राहकों के साथ यूनिक इंटरैक्शन Unique interactions और इंगेजमेंट बनाकर आपकी मार्केटिंग रणनीति को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। एक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसियां के साथ काम करने के बहुत लाभ होते है। हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां ग्राहक कुछ भी खरीदने से पहले सोशल प्रूफ को पहले देखते हैं और टिकटोक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक (Tiktok, Twitter, Instagram and Facebook) के माध्यम से उस प्रोडक्ट की जानकारी लेते जो उसको इन्फ्लुएंसर के जरिये उनको मिलती है।

Also Read : भारत में रिटेल इंडस्ट्री का स्कोप और महत्व

Top Influencer marketing agencies 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग फैक्ट्री फॉर्च्यून  (The Influencer Marketing Factory

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग फैक्ट्री फॉर्च्यून 500 कंपनियों और एसएमबी को इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन चलाने में मदद करती है। यह इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी 2018 के अंत से प्लेटफॉर्म पर कैंपेन चलाना शुरू करने वाले टिक टॉक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के पायनियर्स (Pioneers) में से एक बन गई है। 

पल्स एडवरटाइजिंग (Pulse Advertising)

Pulse Advertising पल्स एडवरटाइजिंग एक ग्लोबल इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी(Global Influencer Marketing Agency) है। जो ब्रांडों और व्यवसायों को इन्फ्लुएंसर और सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करती है। इसमें सोशल मीडिया रणनीति,क्रिएटिव स्टोरीलाइन, मार्केटिंग को प्रभावित करना, पेड सोशल मीडिया की विज्ञापन, सोशल मीडिया मैनेजमेंट और बहुत कुछ शामिल हैं।

हाउस ऑफ मार्केटर्स (House of Marketers)

हाउस ऑफ मार्केटर्स 2016 में शुरुआती टिकटॉक कर्मचारियों और टिकटॉक पार्टनर्स (Tiktok Employees and Tiktok Partners)  द्वारा शुरू की गई टिकटॉक मार्केटिंग एजेंसी (tiktok marketing agency)  है। इनिगो रिवरो, मैनेजिंग डायरेक्टर, टिकटॉक में शामिल होने वाले पहले कर्मचारियों में से एक थे, अपनी रणनीति और साझेदारी का प्रबंधन किया। इनिगो ने बाद में हाउस ऑफ मार्केटर्स की सह-स्थापना की।

फैनबाइट्स बाय ब्रेनलैब्स (Fanbites by Brainlabs)

फैनबाइट्स बाय ब्रेनलैब्स एक पुरस्कार विजेता इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी है। जो ब्रांडों को सोशल मीडिया पर Gen Z का दिल जीतने में मदद करती है। ब्रेनलैब्स द्वारा फैनबाइट्स को फोर्ब्स, बिजनेस इनसाइडर, डिजीडे, एड वीक और ब्लूमबर्ग की पसंद "Gen Z और मिलेनियल मार्केटिंग के लिए लीडिंग" के लिए मान्यता मिली है।

Obviously

Obviously एक प्रमुख इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग और क्रिएटिव एजेंसी है। जो अपने ग्राहकों को संपूर्ण प्रभावशाली समाधान प्रदान करती है। स्ट्रैटेजी, इन्फ्लुएंसर मैनेजमेंट, सामग्री उत्पादन और रिपोर्टिंग जैसी सेवाएं देता हैं। इसके अतिरिक्त, यह एक क्लाइंट डैशबोर्ड (Client Dashboard) भी प्रदान करता है, जहां ग्राहक किसी कैंपेन के हर स्टेज में रीयल-टाइम अपडेट (Real-time updates) प्राप्त कर सकते हैं। इसके कई क्लाइंट्स में Lyft, Converse, और Bumble शामिल हैं।

Americanoize

Americanoize एक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी है जो एंड-टू-एंड इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग सेवाएं (End-to-End Influencer Marketing Services) प्रदान करती है। यह अनुकूलित रणनीतियों को डिजाइन करने में ब्रांडों की मदद करता है, इन्फ्लुएंसर की पुष्टि करता है, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन का प्रबंधन करता है। और यहां तक ​​कि डेटा और अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह व्यवसायों को उनके उद्देश्यों तक पहुँचने में सहायता करता है, जैसे ट्रैफ़िक, कंवर्जन, एंगेजमेंट, जागरूकता (Traffic, Conversions, Engagement, Awareness) और बिक्री से संबंधित लक्ष्य शामिल हैं। 

GRIN 

GRIN एक ऑल-इन-वन क्रिएटर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म (All-in-One Creator Management Platform) है। जो ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) को क्रिएटर पार्टनरशिप के माध्यम से अधिक मूल्यवान ब्रांड (More Valuable Brands) बनाने में मदद करता है।

LEADERS

LEADERS एक Revolutionary इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग ग्रुप है। यह इंस्टाग्राम को दुनिया में लांच किए जाने से एक साल पहले 2009 में स्थापित हुआ था।

LEADERS बेस्ट परफॉर्मेंस करने वाले इन्फ्लुएंसर के माध्यम से दुनिया भर में दर्शकों को जोड़ने और सक्रिय करने में ब्रांडों की मदद करता है। KPI के आधार पर ब्रांडों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए क्रिएटिव इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग रणनीतियों का विकास करते हैं। 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के टाइप है (The Type of Influencer Marketing)

प्राइवेट कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का तरीका इस्तेमाल करती है। इनफ्लुएंसर मार्केटिंग चार टाइप से काम करती है।

1. Mega influencer - 

इस टाइप के अंदर वे सभी आर्टिस्ट, एक्टर्स, फिल्म स्टार, स्पोर्ट्स मैन और एथलीट (Artists, Actors, Film Stars, Sportsmen and Athletes) आते हैं। जो इंडिया के अंदर बहुत ज्यादा फेमस होते हैं। जैसे - विराट कोहली, अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, नीरज चोपड़ा (Virat Kohli, Akshay Kumar, Amitabh Bachchan, Shah Rukh Khan, Neeraj Chopra) इत्यादि। इन्हीं के द्वारा कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करती है। क्योंकि यह सभी काफी फेमस होते हैं। जिसके कारण लोग इनकी बात आसानी से मान जाते हैं। 

2. Macro influencer -

 इस टाइप के इनफ्लुएंसर ज्यादतार यूटबरस और प्रोफेशनल ब्लॉगर्स (Youtubers and Professional Bloggers) होते हैं। जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक लाख से एक मिलियन तक फॉलोवर्स होते हैं।

3. Micro influencer -

जिन लोगों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1000 से 1000000 तक फॉलो वर्ष होते हैं, वह लोग माइक्रो इनफ्लुएंसर कहलाते हैं।

4. Nano influencer - 

इसके अंदर 1000 से 5000 तक फॉलोवर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होता है। वे सभी नैनो इनफ्लुएंसर कहलाते हैं।