IFSC Code क्या है, आईएफएससी कोड कैसे पता करें

Share Us

2391
IFSC Code क्या है, आईएफएससी कोड कैसे पता करें
28 Jan 2022
8 min read

Blog Post

हर बैंक का खुद का यूनिक कोड होता है इसी कोड को IFSC Code कहा जाता है। IFSC Code द्वारा अब आप घर बैठे आसानी से पैसों का Transaction Secure तरीके से कैसे कर सकते हैं। Indian Financial System Code, IFSC 11 अंको का एक कोड होता है। IFSC कोड की मदद से आज यह जानना आसान हो गया कि आपका अकाउंट किस शहर, किस बैंक के किस ब्रांच में खुला हुआ है। सबसे बड़ी बात आईएफएससी कोड की मदद से आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) को किसी भी क्षेत्र के बैंक के बारे में आसानी से डिटेल मिल जाती है। यानी कि आईएफएससी कोड होम ब्रांच को ढूंढने में मदद करता है।

आज के समय में इंडिया में बहुत सारे बैंक खुल गए है। फिर चाहे पब्लिक बैंक हो या प्राइवेट बैंक जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India, एचडीएफसी बैंक HDFC bank, बैंक ऑफ़ बड़ौदा Bank Of Baroda, पंजाब नेशनल बैंक PNB, यूको बैंक UCO Bank, इलाहाबाद बैंक Allahabad Bank, आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank आदि। RBI रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India की तरफ से सभी बैंक की ब्रांच को एक Code दिया गया है जिस से वह उस बैंक को उस Code से track कर सकते हैं। हर बैंक का यहाँ तक कि हर एक Branch का IFSC code अलग अलग होता है। हमे किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए आईएफएससी कोड की जरुरत होती है। इसके द्वारा ही आप किसी के भी बैंक में पैसे भेज सकते हैं व सभी बैंक के अलग-अलग IFSC Code होते हैं। जैसे हर घर का एक एड्रेस होता है जिससे उसकी पहचान होती है। उसी तरह IFSC Code किसी बैंक ब्रांच का एड्रेस होता है, जो कि ऑनलाइन लेन-देन के कामों के लिए बहुत आवश्यक होता है। पहले के समय में हर किसी को बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के लिए बैंक में जाकर लंबी लाइन में खड़े होकर इंतजार करना पड़ता था। मतलब हमें इस काम के लिए अपना काफी समय ख़राब करना पड़ता था लेकिन अब इस समस्या का हल IFSC कोड के रुप में मिल चुका है। चलिए जानते हैं कि IFSC Code क्या है, क्यों जरुरी है और आईएफएससी कोड को कैसे पता करें। 

IFSC Code क्या है? (What Is IFSC Code In Hindi?)

 IFSC Code क्या है इसके बारे में जानने से पहले IFSC की फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं। IFSC कोड का full form इंडियन फाइनेंस सिस्टम कोड Indian Finance System Code "भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता" होता है। हर एक Bank की Branch का एक 11 अंकों का यूनिक IFSC कोड होता है जिसका उपयोग इलेट्रॉनिक ट्रांजेक्शन electronic transaction के लिए किया जाता है। आईएफएससी कोड की मदद से आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) को किसी भी क्षेत्र के बैंक के बारे में आसानी से पूरी जानकारी मिल जाती है। IFSC सभी बैंक की ब्रांच को अलग-अलग दिया जाता है। इससे यह पता चल जाता है कि किस बैंक में, किस शहर और ब्रांच में आपका बैंक अकाउंट है। हर बैंक की अपनी-अपनी ब्रांच अलग-अलग शहरों में होती है। बड़े शहरों में तो एक बैंक की 3-4 ब्रांच होती हैं। ऐसे में हर ब्रांच को पहचानने के लिए एक उनका खुद का unique code होता है इसी कोड को IFSC Code कहा जाता है। अगर आप बैंक ट्रांसफर के माध्यम से किसी को भी पैसे भेजना चाहते हैं तो आपके पास यह IFSC होना अनिवार्य है तभी जाकर आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। 

IFSC Code कैसे पता करें? (How To Know Ifsc Code In Hindi)

IFSC कोड पता करने के कई तरीके हैं। इसके लिए आप बैंक से या फिर इन निम्न तरीकों से IFSC कोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे सरल तरीका IFSC कोड देखने का ये है कि आप इसे Bank Passbook के प्रथम पृष्ठ पर देख सकते हैं। जहाँ पर आपको अकाउंट नंबर, पता, शाखा कोड, यूजर आईडी, खाता धारक का नाम, जैसी कुछ आवश्यक जानकारी होती है। उसी पेज पर आप IFSC Code भी देख सकते हैं। इसके अलावा Cheque Book से भी आप IFSC कोड को देख सकते हैं। प्रत्येक बैंक की चेक बुक एवं IFSC कोड अलग-अलग रहता है। आपको IFSC Code चेक बुक में चेक बुक के ऊपर ही दिख जायेगा। इसके अलावा website के माध्यम से भी आप IFSC कोड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप ifsccode.in वेबसाइट पर जाना होगा। फिर होमपेज खुलेगा जिसमें आपको उस bank का नाम भरना है जिसका IFSC आप देखना चाहते हैं। फिर जिस स्टेट, District और जिस ब्रांच में आपका बैंक है उसको चुनना होगा। बस फिर आपको आपके बैंक का IFSC मिल जायेगा जिससे आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर आदि कर सकते हैं। 

 IFSC Code क्यों जरूरी होता है? (Why Ifsc Code Is Necessary?)

आज देश में सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है। इन दिनों बैंकों में लेन-देन सबसे अधिक ऑनलाइन होने लगा है। IFSC Code किसी भी बैंक को पहचानने में आपकी मदद करता है। IFSC Code सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए जरूरी है जो बैंक से रिलेटेड ट्रांजैक्शन करते हैं। IFSC कोड के बिना हम इंटरनेट बैंकिंग या फिर मनी ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन online transaction के लिए IFSC कोड बहुत जरूरी है। आप अगर किसी को ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पैसा भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस व्यक्ति का IFSC कोड पता होना चाहिए। इसके बिना आप पैसे नहीं भेज पाएंगे। अगर आप जब भी किसी भी तरह का फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन financial transaction करते हैं चाहे वह छोटा या बड़ा transaction हो या आप पेटीएम से किसी बैंक में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है कि जिसके बैंक में पैसा ट्रांसफर करना है, किस बैंक और किस ब्रांच में उसका अकाउंट बना हुआ है और ये काम आप आईएफएससी कोड द्वारा आसानी से पता कर सकते हैं। IFSC होम ब्रांच को ढूंढने में मदद करता है। यदि आपको अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड पता है तो आसानी से आप कभी भी, किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मतलब अब आपको RTGS, NEFT जैसे ऑनलाइन पेमेंट के लिए IFSC Code जानना जरूरी होता है। इसके अलावा जब भी किसी दूसरे के द्वारा आपको अपने बैंक में पैसे ट्रांसफर करवाने होते हैं तब भी IFSC की जरुरत पड़ती है। बिना IFSC कोड के कोई भी आपके बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता है।

आईएफएससी कोड उदाहरण क्या है? what is ifsc code example In Hindi

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के 11 अंकों के आईएफएससी कोड के लिए, पहले चार अक्षर 'एसबीआईएन' होंगे, और अंतिम 6 अंक एक विशिष्ट शाखा कोड का प्रतिनिधित्व करेंगे। उदाहरण के लिए, 23, हिमालय हाउस, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली 110001 में स्थित SBI शाखा का IFSC कोड SBIN0005943 है।

क्या मैं बिना आईएफएससी कोड के पैसे ट्रांसफर कर सकता हूं? Can I Transfer Money Without Ifsc Code 

IFSC कोड के बिना, बैंक खातों की पहचान करना और इस प्रकार विभिन्न बैंकों के बीच धन हस्तांतरित करना संभव नहीं है। हालाँकि, उसी बैंक के भीतर, बिना IFSC कोड के पैसे ट्रांसफर करना अभी भी संभव है।

आईएफएससी कोड का महत्व क्या है? What Is The Importance Of Ifsc Code In Hindi

कोड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सौंपा गया है। आरबीआई द्वारा विनियमित किसी भी हस्तांतरण प्रणाली को आईएफएससी कोड के उपयोग की आवश्यकता होगी। IFSC कोड ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोड मनी ट्रांसफर प्रक्रिया में किसी भी विसंगति के बिना बैंक और उसकी शाखा की आसानी से पहचान करने में मदद करता है।

बैंकर-ग्राहक संबंध (Banker And Customer Relationship)

बैंकर-ग्राहक संबंध (Banker And Customer Relationship)