facebook-pixel

शेयर बाजार में सफलता पाने के सरल उपाय

Share Us

5378
शेयर बाजार में सफलता पाने के सरल उपाय
16 Oct 2021
8 min read

Post Highlight

आज हम आपको यहां कुछ ऐसे सरल उपाय बताने वाले हैं। जिसकी मदद से ना केवल आप शेयर बाजार की बारीकी को समझ पाएंगे, बल्कि अपने पैसे को बर्बाद होने से भी बचा पाएंगे।

Podcast

Continue Reading..

शेयर बाजार की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जहां चंद मिनटों में इंसान के अर्श से फर्श तक की कहानी तय हो जाती है। ऐसे कई लोग हैं, जो शेयर बाजार में बड़े मुकाम हासिल कर चुके हैं और कई ऐसे भी हैं जो अपने घर बर्बाद कर चुके हैं। शेयर बाजार ऐसी जगह है जहां आपको फूंक-फूंक कर कदम रखने होते हैं। आपकी एक चाल आपके पूरे जीवन काल की कमाई को बर्बाद करके रख सकती है। शेयर बाजार में पैसा कमाने को लेकर कई लोगों के मन में फितूर पैदा हो जाता है। वह सोचते हैं, यहां से हमारे पैसे में केवल बढ़ोतरी ही होगी, लेकिन जरा संभल के, शेयर बाजार में केवल पैसों की बढ़ोतरी नहीं होती। यहां पैसों का भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

 अगर आप भी पैसा बनाने के लिए शेयर बाजार में उतार रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि शेयर बाजार में देख परखकर, सोच समझकर ही पैसा लगाना चाहिए। शेयर बाजार में सफलता के लिए कई उपाय दिए जाते हैं, लेकिन आज हम आपको यहां कुछ ऐसे सरल उपाय बताने वाले हैं। जिसकी मदद से ना केवल आप शेयर बाजार की बारीकी को समझ पाएंगे, बल्कि अपने पैसे को बर्बाद होने से भी बचा पाएंगे।

अपनी अपेक्षाओं पर काबू रखें

शेयर बाजार में पैसा लगाते वक्त आपको अपनी अपेक्षाओं को काबू में रखना होता है। अगर आप अपनी अपेक्षाओं को अनियंत्रित करेंगे तो आप शेयर बाजार में नुकसान झेल सकते हैं। शेयर बाजार में कोई ऐसा चमत्कार नहीं है कि वह आपको रातों-रात करोड़पति बना देगा। इसके लिए आपको अपनी अपेक्षाओं पर काबू रखना होगा। आपको यह देखना होगा कि कब बाजार में किस वक्त उतार-चढ़ाव हो रहे हैं और उतार-चढ़ाव के मुताबिक ही अपने फैसले लेने होंगे। उदाहरण के रूप में अगर आप पहले महीने में 1 प्रतिशत की कमाई करेंगे तो पूरे साल में आपको 12 प्रतिशत की कमाई हो सकती है और यह किसी भी दृष्टि से बुरा विकल्प नहीं है।

अच्छी रणनीति बनाकर निवेश

शेयर बाजार में अक्सर इसलिए लोग मात खा जाते हैं क्योंकि वह अपनी रणनीति सही नहीं रखते और किसी और के भरोसे निवेश करने लगते हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो जरूर किसी की सलाह लें, लेकिन खुद भी अच्छी रणनीति बनाएं और ऐसी रणनीति पर काम करें जो पहले से काम आ चुकी है। पहले इस्तेमाल में लाई जाने वाली रणनीति आप शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से जरूर समझ सकते हैं। शेयर बाजार में जो उतार-चढ़ाव होते हैं और जिस रणनीति से पुराने लोग इसका इस्तेमाल करके इसके बारे में जानकारी बना कर निवेश करते हैं। आप भी उस तरह काम कर सकते हैं। आजकल इस नए दौर में निवेश करने को लेकर कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद है, जिसकी मदद से आप अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि कौन से शेयर कैसा काम कर रहे हैं।

अपने जज्बातों को काबू में रखें

शेयर बाजार में आपको कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे लेकिन आपको अपने जज्बातों को काबू में रखना होगा। कई बार एक दिन में आप लाखों रुपया कमा लेंगे लेकिन किसी दूसरे दिन आपको दुगना, तिगुना नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। तो लालच में आकर कभी भी निवेश ना करें, अपने जज्बातों को हमेशा काबू में रख कर चलें। ज्यादा हानि और ज्यादा लाभ के चक्कर में कई बार आप सोचेंगे कि जो होगा देखा जाएगा, पर यह रणनीति गलत ही सबित होगी। हमेशा निवेश के लिए दिमागी प्रबंधन बनाकर रखें, जो बेहद जरूरी है।

निवेश के बाद का विश्लेषण जरूर करें

जब आप निवेश करते हैं तो यह भूल जाते हैं कि आप कितना और कब से निवेश कर रहे हैं। जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो इस बात का विश्लेषण जरूर कर लें कि आप को कब कितना नुकसान और कब कितना फायदा हुआ था। इसका विश्लेषण करके आप अपने आने वाले भविष्य के निवेश के लिए सुरक्षित हो जाएंगे। पुराने निवेश में जो गलतियां हुई हैं उसे सुधारने में यह बड़ा कारगर कदम सिद्ध होगा।

ज्ञान बढ़ता रहेगा तो नही होगी हानि

शेयर बाजार का में निवेश के लिए एक नियम हमेशा बनाकर चलें, जब तक निवेश कर रहे हैं हमेशा नया ज्ञान एकत्रित करते रहे। क्योंकि बाजार में रोज कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है और इस नए ज्ञान के साथ जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपको बाजार की समझ बेहतर तरीके से समझ में आने लगेगी। धीरे-धीरे आप इस क्षेत्र में काफी बढ़ोत्तरी कर सकेंगे। बाजार के क्षेत्र में अपने ज्ञान की भूख को कभी कम ना होने दें, क्योंकि कई आंकड़े बताते हैं जो बाजार का अच्छा ज्ञान रखते हैं वह हमेशा अच्छे निवेशक सिद्ध होते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप इन सरल उपायों से काफी कुछ सीखे होंगे और निवेश के दौरान इन बातों का ख्याल जरूर रखेंगे। आखिर में आपको यह भी बता दें कि शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव होते हैं, निवेश करते वक्त वित्तीय प्रबंधन का ख्याल अवश्य रखें। 

Tags: Share Market, Earn Money From Share Market, Today Share Market, Invest In Share Market