facebook-pixel

डोमेन अथॉरिटी क्या है?

Share Us

252
डोमेन अथॉरिटी क्या है?
23 Nov 2022
7 min read
TWN Reviews

Post Highlight

हर कोई ब्लॉगर यही चाहता है कि उनका ही ब्लॉग या वेबसाइट सर्च इंजन में नंबर 1 पर रैंक करे या फिर कम से कम first page तो हो। लेकिन उन्हें जो जरुरी काम होते है जिससे ब्लॉग और वेबसाइट की domain authority और रैंकिंग बढ़ती है वो काम ठीक से पता नहीं होता है। यानि उनको ये जानकारी नहीं होती है कि वो कौन कौन से important SEO factor होते हैं जिसको अपने site पर लागू करके ब्लॉग की site की रैंकिंग और performance को बढाया जाता है। Domain Authority उन्ही factor में से एक है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसे अनदेखा कर दिया जाता है जबकि इस पर देना ध्यान देना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि यह वेबसाइट रैंकिंग website ranking में काफी महत्वपूर्ण होता है और SEO एक्सपर्ट का मानना है कि गूगल में अपने आर्टिकल को पहले पेज पर रैंक करवाने के लिए साइट का DA ज्यादा होना चाहिए। दरअसल जिस साइट का Domain Authority (DA) ज्यादा होता है उसकी रैंक करने की क्षमता भी ज्यादा होती है। यानि डोमेन अथॉरिटी एक तरह का वेबसाइट का स्कोर है, जो यह बताती है कि किसी भी सर्च इंजन में किसी वेबसाइट की रैंक करने की क्षमता कितनी है। Domain Authority एक ऐसा SEO Score है जो बताता है कि किसी website की सर्च इंजनों की नजरों में कितनी reputation है या साइट की, सर्च इंजन की नजर में कितनी वैल्यू है। दरअसल डोमेन अथॉरिटी को Moz कंपनी ने बनाया था जिसे हम आज DA भी कहते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

ऐसे कई Beginner Blogger ब्लॉगर होते हैं जो ब्लॉग्गिंग तो शुरू कर लेते हैं लेकिन उन्हें अपने ब्लॉग site को सर्च इंजन में अच्छे rank पर कैसे लेकर जाया जाता है इस बारे में जानकारी नहीं होती है। जब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization SEO की बात करें तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को SERPs में high rank से बड़ी कोई जीत नहीं है। यही कारण है कि SEO expert एक्सपर्ट, Copywriter और Developer समान रूप से अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के content को optimize करने में अपना पूरा ध्यान लगा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कीवर्ड, बैकलिंक्स और मोबाइल-फ्रेंडली Keywords, Backlinks and Mobile-Friendly के अलावा, एक और SEO मैट्रिक्स है जिस पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है, वो है DA डोमेन अथॉरिटी। आज कल Internet दुनिया मे रोजाना एक नई Website बन कर आती है और हर कोई चाहता है कि उसकी Website या Blog सबसे पॉपुलर Search Engine जैसे – Google पर Rank करें। इसलिए नए और पुराने Blogger अपनी Website की Domain Authority और Page Authority को Build करने में लगे रहते हैं। 

जो भी Blogger, Seo के बारे में जानकारी रखता है उसे यह जानकारी जरूर होती है कि DA उनकी वेबसाइट के लिये कितनी महत्वपूर्ण होती है, Blogger को Backlinks, Seo और Google Rank पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। 

तो क्या आप जानते हैं कि डोमेन अथॉरिटी क्या हैं, डोमेन अथॉरिटी को चेक कैसे करते हैं , डोमेन अथॉरिटी को कैसे बढ़ाये और डोमेन अथॉरिटी साइट रैंकिंग में कितनी जरुरी होती है। यदि नहीं जानते हैं तो डोमेन अथॉरिटी Domain Authority से जुड़ी पूरी जानकारी आज इस आर्टिकल में हम आपको दे रहे हैं। 

Also Read : अपना ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

डोमेन अथॉरिटी क्या हैं What Is Domain Authority?

Domain Authority, Moz द्वारा बनाया गया एक SEO Matrix है, जिसे हम DA भी कहते हैं। डोमेन अथॉरिटी का मतलब है कि साइट की, सर्च इंजन की नजर में कितनी वैल्यू है। यानि यह एक मेट्रिक है जो वेबसाइट को उसकी गुणवत्ता के आधार पर 1 से लेकर 100 तक के बीच में स्कोर प्रदान करती है। यह स्कोर साइट की सर्च इंजन में रैंक करने में मदद करता है। सर्च इंजन उन्ही वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में high rank प्रदान करता है जो उसके link data और algorithm के टर्म्स follow करती है। आपके वेबसाइट का Domain Authority जितना ज्यादा होगा उतना ही आपकी साइट पर सर्च इंजन से ट्रैफिक आएगा। यदि आपकी वेबसाइट अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, तो इस मेट्रिक पर नज़र रखें क्योकि DA SEO मैट्रिक्स का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। आप Moz के ओपन साइट एक्सप्लोरर का उपयोग करके अपना DA चेक कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट नयी है तो आपका DA स्कोर 10 – 20 के बीच में होगा। जैसे-जैसे आपकी साइट पुरानी होती जाएगी तो आपके साइट का DA भी धीरे धीरे बढ़ता जायेगा और धीरे धीरे SEO के नियमो का पालन करके DA यानि डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाया जा सकता है। आपके ब्लॉग/वेबसाइट की Domain Authority आपके एस.ई.ओ (seo) effort के परिणामों का आकलन करने का एक अच्छा तरीका है। Domain Authority (DA) का साधारण सा मतलब होता है Website Reputation in Search Engines सर्च इंजन में वेबसाइट की रेपुटेशन। आपके DA की गणना कई कारकों को ध्यान में रखकर की जाती है, जैसे कि बैकलिंक्स जो आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। जब आप अपनी Website पर Backlinks, Seo और ऑर्गेनिक Traffic को बढ़ाते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी DA (Domain Authority) बढ़ जाएगी। आप MOZ के seo मैट्रिक्स को follow करते हैं तो आपके site या Blog की domain authority जरुर बढ़ेगी। 

डोमेन अथॉरिटी किन चीजों पर निर्भर करती है What does domain authority depend on?

किसी साइट का DA बहुत सारे कारकों पर निर्भर करता है जिनमें से कुछ मुख्य कारक निम्न हैं-

  • Backlinks- यदि आपकी साइट के पास अच्छे यानि quality backlinks हैं तो इस बात के अच्छे चांसेस हैं कि आपकी साइट का DA भी अच्छा होगा दरअसल आपकी domain authority पर 30% प्रभाव आपकी साइट के बैकलिंकों Backlinks का पड़ता है। आप अपने Blog के High Quality Backlinks बनाएं। Backlink हमेशा ऐसी वेबसाइट से बनाना चाहिए जिसका DA पहले से ही अच्छा हो। Quality of Backlink पर ध्यान दें न कि Quantity of Backlink पर। 

  • Internal Linking- अगर आप अपने ही blog की अलग-अलग पोस्टों को एक दूसरे से link करते हैं तो इसे Internal Linking कहा जाता है। अपने ब्लॉग में Internal Linking को बढ़ाये जिससे आपकी DA Increase होगी और DA पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

  • Content- Backlinks के बाद दूसरी सबसे बड़ी चीज आपकी साइट का कंटेन्ट Content है जो किसी साइट के डी.ए को प्रभावित करती है। यदि आप Domain Authority (DA) को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको On Page Seo जैसे – अपने सभी Article को कम से कम 1000 Words के करीब लिखे और अपनी साइट के DA में सुधार करने के लिए आप अपने कंटेन्ट में भी सुधार करें। अपने ब्लॉग content को 1000 शब्दों से कम मत लिखे। अगर आप अच्छी कंटेंट रिसर्च के साथ एक यूनिक और High Quality आर्टिकल लिखते हैं तो आपके वेबसाइट की SERP (Search Engine Result Page) पर टॉप में रैंक करने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 

  • Website के खुलने की प्रक्रिया को बढाइये- एक ब्लॉगर को अपने site के load time पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है। आपकी website browser में जितना जल्दी खुलेगा उतने ही ज्यादा visitors आपके site में आना पसंद करेंगे। Domain Authority Fast Increase करने के लिए आपको वेबसाइट की Page Speed बढ़ानी होगी। Google के search engine page पर उसी website को high ranking मिलती है जिसके site को load होने में ज्यादा समय नहीं लगता। सर्च इंजन भी ख़राब लोडिंग स्पीड वाली वेबसाइट को महत्व नहीं देते हैं। अगर आपकी वेबसाइट जल्दी लोड हो जाती है तो इससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी दोनों में सुधार होगा।

  •  Social media marketing- Social media हमारे site के content को rank करने के लिए बहुत ही बेहतर होता है। ये सबसे अच्छा तरीका है अपने website को Google के page पर rank करने का और अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने का। क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे उतने ही ज्यादा आपके followers बढ़ेंगे और DA में सुधार होगा। 

  • अपनी Website को Update रखे- अपने Blog पर Daily Post Publish करें मतलब Keep your website updated अपनी Website को नियमित रूप से अपडेट Update रखे। इससे वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी में भी सुधार होगा, और वेबसाइट की रैंकिंग भी Improvement होगी। 

डोमेन अथॉरिटी को चेक कैसे करे How To Check Domain Authority ?

वैसे डोमेन अथॉरिटी को चेक करने के लिए गूगल पर काफी सारे वेबसाइट हैं जो किसी भी साइट की डोमेन अथॉरिटी DA बताते हैं जिसमे से Website SEO Checker एक ऐसी वेबसाइट है जो साइट का डोमेन अथॉरिटी DA फ्री में बताता है। इसके अलावा डोमेन अथॉरिटी को check करने के लिए सबसे बेस्ट MOZbar का क्रोम एक्सटेंशन Chrome Extension है, जिसे आप अपने क्रोम ब्राउज़र में इनस्टॉल करके आसानी से डोमेन अथॉरिटी DA आसानी से Check कर सकते हैं।