अपना ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Share Us

2387
अपना ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
14 Oct 2022
8 min read

Blog Post

आजकल लोग बिज़नेस को सफल बनाने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे हैं। इस डिजिटल दुनिया Digital World में यदि हम कोई Business इंटरनेट के द्वारा करते हैं तो उसे ऑनलाइन बिज़नेस Online Business या E– Business कहते हैं। देखा जाये तो आज के समय में ऑनलाइन बिज़नेस टारगेट से भी ज्यादा सेल निकाल देते हैं। ऑनलाइन बिज़नेस के द्वारा आप अपने कस्टमर नेटवर्क को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बिज़नेस के द्वारा अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को लोगों के बीच आसानी से ला सकते हैं। यानि ऑनलाइन मार्केटिंग online marketing अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ग्राहकों तक पहुँचाने का सबसे बेस्ट तरीका है और इसे ऑनलाइन प्रमोशन भी कहा जाता है। इसमें एडवरटाइजिंग घर घर जाकर नहीं करनी पड़ती बल्कि सारा काम इंटरनेट के द्वारा आसानी से हो जाता है। ऑनलाइन इंटरनेट से जुड़ी कोई भी चीज बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज के इस दौर में यदि आपको सफलता चाहिए तो इंटरनेट बहुत जरुरी है इसलिए इंटरनेट का महत्व और भी बढ़ जाता है। इंटरनेट की वजह से ही आज अधिकांश लोग ऑनलाइन मार्केटिंग करके बिज़नेस शुरू कर रहे हैं और काफी फायदा उठा रहे हैं। आज इंटरनेट की पहुंच के कारण लोगों को किसी भी चीज के बारे में जानकारी आसानी से हो जाती है। ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस के द्वारा आप अपना कस्टमर नेटवर्क customer network और बिज़नेस नेटवर्क business network को आसानी से बढ़ा सकते हैं। बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए वेबसाइट या एप का प्रयोग किया जाता है। वेबसाइट पर प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने से पहले अपनी और बिजनेस की पूरी जानकारी दें। आज के समय को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस या ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो आने वाले समय का भविष्य है और धीरे धीरे इंटरनेट से चलने वाली चीज़ो का भविष्य शानदार हो रहा है।

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन बिज़नेस Online Business करना चाहता है। क्योंकि लोग अपने बिज़नेस को और बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की ओर बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन बिज़नेस का तात्पर्य इंटरनेट पर Internet पर बिजनेस करना है। दरअसल आज जितनी तेजी से प्रगति ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे हैं उतनी जल्दी ऑफलाइन बिज़नेस offline business ग्रो नहीं कर पा रहे हैं। इस बिज़नेस में यह फायदा है कि आपको इसमें अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है। इसके अलावा इसका यह फायदा है कि आप अपने टारगेट कस्टमर तक आसानी से पहुँच सकते हैं। अब बिजनेस चाहे कोई भी हो ऑनलाइन या ऑफ़लाइन, बिजनेस को प्रमोट करना promoting business सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है। क्योंकि बिना प्रोमोशन के आप किसी भी बिजनेस में सफल नहीं हो सकते हैं। यदि आपके अंदर टैलेंट है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन मार्केटिंग online marketing करके बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसलिए आज के इस आधुनिक समय में लोग ऑनलाइन क्षेत्र में अपना करियर बना रहे हैं। दरअसल ऑनलाइन मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग है जो आप ऑफलाइन के बदले ऑनलाइन करते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि इसमें आपको अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन या एडवरटाइजिंग advertising घर घर जानकर नहीं करनी पड़ती बल्कि आपका काम घर बैठे ही इंटरनेट के द्वारा हो जाता है। चलिए आज इस आर्टिकल में ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में जानते हैं जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस में तरक्की करके अपने बिजनेस को काफी आगे ले जा सकते हैं। 

 ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है? What Is Online Marketing?

ऑनलाइन बिज़नेस का तात्पर्य इंटरनेट पर बिजनेस शुरू करना है। साधारण भाषा मे समझें तो किसी भी Business को जब हम online करते है तो उसे ऑनलाइन बिज़नेस कहा जाता है। ऑनलाइन बिज़नेस के कई नाम हैं जैसे डिजिटल या E – Business आदि। यदि आपके पास अपना कोई product नही भी है तो भी आप ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं और ऑनलाइन बिज़नेस को करने के बहुत तरीके हैं। यानि आप घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं। अब ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में जानते हैं। दरअसल ऑनलाइन मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग रणनीति marketing strategy है जहां हम इंटरनेट का प्रयोग एक माध्यम के रूप में करते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग में ऑनलाइन एडवरटाइजिंग online advertising एक मार्केटिंग स्ट्रैटजी है। ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। सही एडवरटाइजिंग से आप अपने टारगेटेट कस्टमर तक आसानी से पहुँच बनाने में कामयाब हो जाते हैं। यानि कुल मिलाकर ऑनलाइन मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ग्राहकों तक पहुँचाने का सबसे बेस्ट तरीका है और इसे ऑनलाइन प्रमोशन online promotion भी कहा जाता है। इसमें एडवरटाइजिंग घर घर जाकर नहीं करनी पड़ती बल्कि सारा काम इंटरनेट के द्वारा आसानी से हो जाता है। 

किस तरह से कर सकते हैं ऑनलाइन एडवरटाइजिंग How To Do Online Advertising

वो समय गया जब लोग एडवरटाइजिंग के लिए पोस्टर या पैम्पलेट आदि छपवाते थे। यानि पहले के समय में एडवरटाइजिंग करने के लिए जगह जगह दीवारों पर पोस्टर लगाते थे। लेकिन आज समय बदल गया है अब एडवरटाइजिंग के तरीके बदल गए हैं और इन तरीकों से आप अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। अब आपको ज्यादा परेशानी उठाने की जरुरत नहीं होती है। ये तरीके निम्न हैं -

सोशल मीडिया मार्केटिंग social media marketing द्वारा - आज लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से अपने बिजनेस में ग्रो कर रहे हैं। सोशल मीडिया ऑनलाइन मार्केटिंग करने का सबसे कारगर तरीका है। किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म social media biggest platform माना जाता है। आज के इस डिटिटल दुनिया के दौर में हर कोई सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहा है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल, इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। इसके द्वारा आप लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस product or service के बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं। आप जैसे - फ़ेसबुक Facebook, इंस्टाग्राम Instagram और ट्विटर, व्हाट्सएप्प twitter, whatsapp पर अपने एड देकर कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। 

वीडियो एड- लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस की एडवरटाइजिंग इसके द्वारा करते हैं। जैसे यूट्यूब youtube का इस्तेमाल आज कल हर कोई करता है और इससे एडवरटाइजिंग आसानी से हो जाती है। आपके प्रोडक्ट की पहुंच इससे काफी ज्यादा बड़ जाएगी। 

डिस्पले एड display add- ये वो विजुअल एड हैं जो थर्ड पार्टी वेबसाइट पर दिखाई देता है। इसमें आप अपना एड करते हैं, जैसे बैनर, लिखित या फिर टेकस्ट के जरिए भी आप अपने प्रोडक्ट का एड करते हैं। एक ग्राफिक्स के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में कस्टमर को समझना ही डिस्प्ले एडवरटाइजिंग कहलाता है। इसे आप किसी ग्राफिक्स डिजाइनर graphics designer की मदद से भी बनवा सकते हैं। इसके अलावा इसमें वॉलपेपर, पॉपअप एड, वीडियो के द्वारा एड आते हैं और आपके प्रोडक्ट की जानकारी लोगों को वीडियो के द्वारा मिलती है। 

सर्च इंजन मार्केटिंग Search Engine Marketing - इस विश्वसनीय मार्केटिंग का इस्तेमाल आप अपने बिजनेस के लिए करके काफी फायदा कमा सकते हैं। क्योंकि इसमें लोग गूगल, बिंग, google, bing या अन्य सर्च इंजन पर प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद यह जरूरी नहीं है कि आपकी वेबसाइट पहले पेज पर दिखाई दे। इस प्रक्रिया में वेबसाइट को रेंक होने में थोड़ा समय लग सकता है। आपके प्रोडक्ट पर दिए गए कीवर्ड और साथ ही ऑडियंस का ट्रेफिक अच्छा है तो लोगों के सामने आपकी साइट खुलेगी। यानि इसके द्वारा भी आप अपने बिजनेस की एडवरटाइजिंग कर सकते हैं। वेबसाइट को गूगल रैंकिंग में सबसे ऊपर लाने के लिए ही सर्च इंजन मार्केटिंग की जाती है।

Also Read : भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

ऑनलाइन एडवरटाइजिंग का बेहतर भविष्य

अगर सही तरीके अपनाए जाएं और अपने बिजनेस, अपने प्रोडक्ट और अपनी सर्विस का प्रमोशन और मार्केटिंग ऑनलाइन सही तरीके से की जाए तो आपके कस्टमर या टारगेट ऑडियंस तक आपकी और आपके प्रोडक्ट की पूरी जानकारी पहुँच जाएगी। कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि आपके प्रोडक्ट और सर्विस के प्रमोशन के लिए एड काफी फायदेमंद होते हैं। क्योंकि लोग जरूरत के हिसाब से एड देख पाएंगे और जिन्हें आप ऑनलाइन लोगों तक पहुंचाएंगे। मतलब ऑनलाइन प्रोमोशन के द्वारा सही मार्केटिंग रणनीति का प्रयोग करके आप अपने बिजनेस को औरों से आगे ले जा सकते हैं। साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि हर किसी के लिए आज ऑनलाइन एडवरटाइजिंग में भविष्य बेहतर है। इसके अलावा भविष्य में हमें ऑनलाइन मार्केटिंग के कई तरीके मिलेंगे जिससे आप अपना बिजनेस और भी आसानी से कर सकते हैं। 

ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे Benefits Of Online Marketing

आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग के अनगिनत फायदे हैं, जो निम्न हैं -

आप अपने हिसाब से अपने बिजनेस के बारे में अपने ग्राहकों को ज्यादा जानकारी दे सकते हैं -

कई इंटरनेट कंपनी में इंफॉर्मेशन को लेकर कोई भी रोक नहीं है इसलिए आप अपने हिसाब से अपने बिजनेस के बारे में अपने ग्राहकों को ज्यादा जानकारी दे सकते हैं। जिससे आपके बिजनेस के बारे में ग्राहकों को ज्यादा जानकारी मिल जाती है और वो आप पर भरोसा कर सकते हैं। 

ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन मार्केटिंग में ज्यादा कस्टमर रहते हैं- 

ऐसा नहीं है कि ऑफलाइन मार्केटिंग से बिजनेस चलता नहीं है लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग में बहुत जल्दी आप आगे बढ़ जाते हैं। वहीं ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन मार्केटिंग में ज्यादा कस्टमर रहते हैं। यानि यहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन एड के जरिए सेल कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। 

एडवरटाइजर और मैनूफैक्चरर अपने सामान के रेट और अन्य जानकारी को भी चेंज कर सकते हैं -

यहां पर एडवरटाइजर और मैनूफैक्चरर Advertiser and Manufacturer अपने सामान के रेट और अन्य जानकारी को भी चेंज कर सकते हैं वो भी कभी भी और कहीं भी। जबकि यह ऑफलाइन मार्केटिंग में बहुत मुश्किल है। 

यहां आपको अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग घर घर जानकर नहीं करनी पड़ती -

ऑनलाइन मार्केटिंग में आपको अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग घर-घर जाकर नहीं करनी पड़ती है। यह काम आपका इंटरनेट के द्वारा कहीं से भी हो सकता है। आज के समय में इंटरनेट की पहुंच काफी बड़ गई है तो इसलिए ब्रेंड और एडवरटाइजर को काफी फायदा होता है।