facebook-pixel

Transcription Services क्या होती हैं?

Share Us

1813
Transcription Services क्या होती हैं?
17 Jan 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आप ट्रांसक्रिप्शन सर्विसेज Transcription Services का नाम पहली बार सुन रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है इस लेख में हम आपको ट्रांसक्रिप्शन से जुडी बेहतर जानकारी देने वाले हैं।

Podcast

Continue Reading..

ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं Transcription Services एक विशेष व्यवसाय Business द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं कहलाती हैं। जहां रिकॉर्ड किए गए भाषण Recorded clips को text में बदल दिया जाता है, जिसे कागज पर भी लिखा जा सकता है और इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में भी। रिकॉर्ड-कीपिंग Recording Keeping में ट्रांसक्रिप्शन Transcription सेवाओं का बड़ा महत्व है। किसी भी की गई बैठक में क्या कहा गया है, इसे जल्दी से खोजने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

आजकल ऑडियो फाइलों Audio Files को आसानी से सेव करके रखा जा सकता है, लेकिन ऑडियो फाइलों के माध्यम से खोजना बहुत कठिन है और Text दस्तावेज़ों को प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए यह कारगर प्रक्रिया है। ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं ज्यादातर सरकार Government ,कानूनी Legal, चिकित्सा Medical या व्यावसायिक Business उद्देश्यों के लिए दी जाती हैं।

किसी व्यवसाय के लिए ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं क्या हैं?

दुनिया में कहीं भी एक व्यवसाय को अगर अपनी बैठकों का प्रतिलेखन Transcription करना हो जिसे वे अपने कर्मचारियों,व्यावसायिक भागीदारों Business Partners और अन्य सहयोगियों के साथ करते हैं। इसके लिए रिकॉर्ड कीपिंग एक व्यवसाय का बड़ा काम है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक बैठक अच्छी तरह से दर्ज की गई है और कार्यवाही अच्छी तरह से documented प्रलेखित हुई है। हर बार उनकी बैठकों में होने वाली सभी बातों पर ध्यान देने के लिए एक ट्रांसक्राइबर Transcriber मौजूद होना जरूरी है। इतनी सारी कंपनियों और व्यवसायों को एक इन-हाउस ट्रांसक्राइबर रखने की आदत होती है, जो हर दिन सभी मीटिंग्स को ट्रांसक्राइब करे। यह Transcription हर बार बैठकों में उपस्थित होते हैं और बैठक के दौरान कार्यालय में होने वाली सभी बातचीत को लिख लेते हैं। इसे एक अच्छी आदत कहा जा सकता है  क्योंकि इससे हुई पूरी बातचीत का एक मजबूत रिकॉर्ड मिल जाता है।

किसी मीटिंग की टेक्स्ट आधारित रिकॉर्डिंग करने का एक और तरीका है मीटिंग को रिकॉर्ड करना और ऑडियो फाइल को एक कंपनी को भेजना जो ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं प्रदान करती है, जहां ऑडियो को टेक्स्ट डॉक्यूमेंट Text Document में बदल दिया जाएगा जिसे स्टोर करना आसान होगा और बहुत अधिक सुविधाजनक भी साबित होगा।

पेशेवर ट्रांसक्रिप्शन सेवाओं का उपयोग करने के लाभ

कार्यालयों के लिए ट्रांसक्राइबर्स को काम पर रखने की प्रक्रिया कम होती जा रही है और इसे हायरिंग ट्रांसक्रिप्शन Hiring Transcription Services सेवाओं में बदला जा रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि यह सेवा देने वाले उन लोगों की तुलना में बेहतर हैं जिन्हें एक कंपनी किराए पर ले सकती है।  यह सेवा देने वाले अपने कर्मचारियों को ट्रांसक्रिप्शन की विशेष तकनीकों जैसे शॉर्टहैंड Shorthand और अन्य नई तकनीकों का ज्ञान प्रदान करते हैं। जिससे यह पक्का हो जाता है की काम प्रभावी ढ़ग से हुआ है। जिसका परिणाम पूरी तरह से सही है। यह तकनीकें आपके सामान्य ट्रांसक्राइबर द्वारा प्रदान नहीं की जा सकतीं।  जिन्हें आप अपने कार्यालय के लिए किराए पर लेते हैं। जैसे-जैसे अधिक से अधिक कंपनियां इस तथ्य को महसूस कर रही हैं, वे केवल अपने स्वयं के कर्मचारियों को रखने के बजाय सेवाएं प्रदान करने वालों को काम पर रखने के प्रति आगे बढ़ रही हैं। ट्रांसक्रिप्शन करने वाले लोगों को सभी प्रकार के ऑडियो विजुअल एड्स Audio Visual को संभालने और यह सुनिश्चित करने के लिए ज्ञान प्रदान किया जाता है कि सामग्री Content को सही प्रकार की फाइलों में और सही प्रकार की स्टोरेज तकनीक में सेव करके रखना किस तरह सफल बनाना है।

वे प्रतिलेखन की कला को आसान और सुलभ बनाते हैं। वे इसे व्यवसायों से लेते हैं और ट्रांसक्रिप्शन को अपनी ज़िम्मेदारी समझते हैं, जो बेहतर उपकरण और सही तकनीक का उपयोग करके सटीक आउटपुट देते हैं। यह कंपनी के समय और धन की बचत करता है, जहां उन्हें हमेशा एक ट्रांसक्राइबर का भुगतान नहीं करना पड़ता है, जिसकी मूल रूप से आवश्यकता नहीं होती। अगर आपके पास कुछ ट्रांसक्रिप्शन का काम है, तो ट्रांसक्राइबर को किराए पर लेना चतुराई और अच्छा निर्णय साबित होगा। क्योंकि यह पैसे बचाता है और आईटी विभाग को अपने समय के साथ अन्य काम करने के लिए समय देता है।

अब आप जान गए होंगे कि ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं क्या हैं, तो एक ध्यान देने वाली बात यह भी है कि ऐसी सेवाएं आजकल कार्यालयों के लिए रोज का काम बन गई हैं। क्योंकि बातचीत का रिकॉर्ड रखना आधुनिक कॉर्पोरेट जगत का एक अभिन्न अंग बन गया है। इसका मतलब यह भी है कि कार्यालय को एक ऐसा ट्रांसक्राइबर ढूंढना होगा जो सुरक्षित, प्रशिक्षित और अनुभवी हो।