facebook-pixel

छोटे बिजनेस को दूसरे पड़ाव पर लाने का रास्ता

Share Us

1057
छोटे बिजनेस को दूसरे पड़ाव पर लाने का रास्ता
23 Dec 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

लंबी दूरियां तय करने के लिए आपको छोटे-छोटे पड़ावों को बनाकर आगे बढ़ना पड़ता है। तभी आप व्यवसाय Business के क्षेत्र में ऊंचाइयों को छू सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह आप अपने छोटे व्यवसाय Small Business को दूसरे पड़ाव पर ले जाकर आगे बढ़ा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आपने जिस क्षेत्र में व्यवसाय Business करने की शुरुआत की है, क्या आप उस क्षेत्र में सबसे बड़े व्यवसायी बनना चाहते हैं? क्या आप अपने स्मॉल बिजनेस Small Business को उस स्तर तक पहुंचाना चाहते हैं, जहां लोगों को और खुद आपको स्वयं पर गर्व महसूस हो।

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को दूसरे पड़ाव पर ले जाने के बारे में सोचना पड़ता है। लंबी दूरियां तय करने के लिए आपको छोटे-छोटे पड़ावों को बनाकर आगे पढ़ना पड़ता है। तभी आप व्यवसाय के क्षेत्र में बड़ी ऊंचाइयों को छू सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह आप अपने छोटे व्यवसाय को दूसरे पड़ाव पर ले जाकर आगे बढ़ा सकते हैं।

रोज के प्रशासनिक कार्यों को व्यवस्थित रखें

अपने व्यवसाय को दूसरे पड़ाव पर ले जाने के लिए आपको अपने प्रशासनिक Administrative Work कार्यों को व्यवस्थित तरीके से करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। प्रशासनिक कार्यो को प्राथमिकता से लेना एक व्यवसायी के लिए बड़ा ही जरूरी है, क्योंकि रोजमर्रा का लेखा-जोखा अगर व्यवस्थित होगा, तो यह कई समस्याओं को हल कर सकता है। एक तरीके से यह व्यवसाय की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

इसके अलावा एक छोटे व्यवसाय के मालिक होने के नाते आपको इस बात को समझना होगा कि, व्यवसाय के दौरान आपको रोज कई तरह का प्रशासनिक कार्य देखने मिलेगा, साथ ही कई प्रशासनिक कार्य तो, ऐसे होंगे जो वित्त finance से जुड़े होंगे। 

प्रशासनिक कार्यों को व्यवस्थित तरीके से पूर्ण करने के लिए आप तकनीक का सहारा भी ले सकते हैं, जिसे पेरोल सपोर्ट सॉल्यूशन Payroll Support Solution कहा जाता है। इसका सहारा लेकर आप कर्मचारियों के वेतन से लेकर कई अन्य कार्य कर सकते हैं। जब कंपनी का काम व्यवस्थित तरीके से होगा, तो कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारियों का मनोबल Moral of Employees भी हमेशा बना रहेगा और वे सकारात्मक तरीके से काम कर पाएंगे।

लक्ष्यों की सूची तैयार कर उस पर काम करें

आप कोई कंपनी चला रहें हों या फिर स्टार्टअप या फिर कोई छोटा व्यवसाय आपको हर कदम चुनौतियां का सामना करना पड़ता है। ऐसे मौकों पर अगर आप चाहते हैं कि, आने वाले वर्ष में आप नई ऊंचाइयों को छुएं, तो आपको अपने लक्ष्यों को निर्धारित Set Your Goals करना होगा। आप लक्ष्यों की सूची make list of your goals बनाकर रख सकते हैं और निरंतर लक्ष्यों की तरफ आगे बढ़ सकते हैं, साथ ही आप इन्हें पूर्ण करने के लिए रोज नए प्रयास कर सकते हैं, इससे आपको प्रेरणा भी मिलेगी और खुद को जांचने का मौका भी मिलेगा।

इसके साथ ही आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन सुझावों पर भी काम करें:

1. अपने लक्ष्य को पाने के लिए उन नतीजों पर ध्यान दें, जिस पर आपकी कंपनी काम कर रही है। 

2. नतीजों का आकलन कर बदलाव के साथ आगे बढ़े।

3. लक्ष्य ऐसा बनाएं जो सच में पूर्ण हो सके, बेमतलब के लक्ष्य बनाने से कोई  फायदा नहीं है।

4. अपने बड़े और छोटे लक्ष्यों को लिख कर रखें, खुद को याद दिलाते रहें कि, इन्हें जल्द पूर्ण करना है।

मार्केटिंग की गति में लाएं दोगुनी तेजी

आप जिस भी क्षेत्र में अपना व्यवसाय कर रहे हों, इसका मतलब यह नहीं है कि, आप अपने ग्राहकों Customers को बड़ी आसानी से आकर्षित कर लेंगे। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कड़ी मेहनत का मतलब है कि, आपको अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए मार्केटिंग की रणनीति Marketing Strategy बनानी होगी और मार्केटिंग की रणनीतियों को बनाकर इसे दोगुना करना होगा, तब जाकर कई ग्राहक आप से जुड़ पाएंगे। ग्राहकों को आपकी सेवाओं तक लाने के लिए आपको मार्केटिंग के कई स्तरों को पार करना होगा।अगर आप अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर देखते हैं तो मार्केटिंग एक बड़ा मुद्दा है इसे आप निरंतर तेजी से करते रहें। मार्केटिंग में तेजी आपको जल्द ही आपके व्यवसाय के दूसरे पड़ाव पर ले कर जाएगी।

हमें मालूम है कि, व्यवसाय की शुरुआत तो आप ने कर ली है और आप उसे दूसरे पड़ाव पर ले जाना चाहते हैं, तो देर न कीजिए, इन उपायों का उपयोग करके दूसरा पड़ाव ही नहीं, उस पायदान पर भी पहुंचे, जिसके आप सपने देखते हैं।