फिट रहने के लिए करें ये योगासन

Share Us

1445
फिट रहने के लिए करें ये योगासन
30 Oct 2021
5 min read

Blog Post

बिज़ी शेड्यूल की वजह से लोग योग, आसन और प्राणायाम नहीं करते हैं और हमेशा सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करके आप खुद में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद को हेल्थी और फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। आज के दौर में ज्यादातर लोग स्वास्थ्य से जुड़ी किसी न किसी समस्या से जूझ रहे हैं। कम उम्र में ही लोगों को मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज़ और अस्थमा जैसी बीमारियां होती जा रही हैं। बिज़ी शेड्यूल की वजह से लोग योग, आसन और प्राणायाम नहीं करते हैं और हमेशा सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करके आप खुद में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे। कई लोग योग और आसान के महत्व के बारे में तो जानते हैं लेकिन ये सवाल उन्हें हमेशा तंग करता है कि किस योगासन से शुरुआत करें। देखिए, अगर आपने कभी भी योग नहीं किया है तो कुछ सरल आसन से शुरुआत करें। ऐसा कोई भी आसान ना करें जिसे करने में आपके शरीर को तकलीफ हो। शरीर को जरूरत से ज्यादा स्ट्रेच ना करें, नहीं तो कुछ समय बाद आपको तकलीफ हो सकती है। योग करने के अनेक हेल्थ बेनिफिट्स हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ सरल योगासन और उनके महत्व के बारे में बताएंगे

1.सुखासन

सुखासन बहुत ही सरल आसन है और अगर आपने पहले कभी योग नहीं किया है तो सुखासन से शुरुआत करें। जिन लोगों को पेट से संबंधित कोई समस्या होती है, उन्हें सुखासन करने को कहा जाता है। बॉडी पोस्चर सही करने के लिए और मोटापे की समस्या पर भी यह आसन जादू सा असर करता है। आपको बता दें कि इस आसन में बैठकर भोजन करना काफी अच्छा होता है क्योंकि ऐसा करने से भोजन अच्छे से पचता है। इसके साथ-साथ जिन्हें ओवरइटिंग की आदत होती है, यह आसन करने से ओवरइटिंग की आदत भी छूट जाती है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम करने में आसानी होती है। 

2.ताड़ासन

जो लोग नियमित रूप से ताड़ासन करते हैं उनका बॉडी पोस्चर एकदम सही हो जाता है। दरअसल, इस आसन को करने की वजह से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और बॉडी का पोस्चर धीरे-धीरे सही होने लगता है। इसके साथ-साथ शरीर का संतुलन सही रखने में, रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने में, मसल्स की मजबूती के लिए और बॉडी को लचीला बनाने में ताड़ासन काफी उपयोगी होता है। 

3.वृक्षासन

जैसा की नाम से ही पता चलता है, इस आसन में आपको वृक्ष की मुद्रा में आसन करना होता है। तनाव को दूर करने के लिए और पैरों और घुटनों की मजबूती के लिए यह काफी अच्छा व्यायाम है। यह आसन संतुलन बनाकर किया जाता है इसीलिए इसे करते वक्त आपको फोकस्ड रहने की जरूरत है। हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए, मसल्स की टोनिंग के लिए और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए वृक्षासन काफी लाभदायक माना जाता है।

4.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से पूरे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह की समस्या से ग्रसित लोगों को पश्चिमोत्तानासन करने का सुझाव दिया जाता है। हड्डियों को लचीला बनाने में, तनाव दूर करने में, अनिद्रा की समस्या को दूर करने में और शरीर की चर्बी को कम करने में यह आसन बहुत फायदेमंद माना जाता है।