टॉप दक्षिण कोरियाई स्वादिष्ट व्यंजन

Share Us

4008
टॉप दक्षिण कोरियाई स्वादिष्ट व्यंजन
14 Jun 2022
5 min read

Blog Post

‘कोरियन फूड 'Korean Food' के प्रति देश के लोगों में क्रेज बढ़ रहा है, खासतौर पर यंग जनरेशन Young Generation में इसका प्रचलन बढ़ रहा है, के-ड्रामा K-Drama से लेकर के-पॉप k-pop तक कोरिया ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। उनके नाटक दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और कोरिया का प्रसिद्ध बॉय बैंड Boy Band 'Bts' हर गुजरते दिन के साथ अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। कोरियन फूड कल्चर फैन्स Korean Food Culture Fans की बड़ी संख्या हासिल करने में भी पीछे नहीं है। उनका भोजन शानदार और मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों से भरा हुआ है। यदि आप के-ड्रामा या बीटीएस के फैन हैं और एक ही समय में खाने के शौकीन हैं,तो यह लेख आप ज़रूर पढ़े, यहां दक्षिण कोरियाई स्वादिष्ट व्यंजनों South Korea Famous Food की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार अवश्य चखना चाहिए। आप भी कोशिश करके इन व्यंजनों को अपने घर पर बना सकते हैं। 

सियोल में लगभग हर जगह बढ़िया कोरियाई भोजन 'Korean Food' पाया जाता है,हर गलियों में सड़क विक्रेताओं Street Seller से लेकर 5-स्टार होटलों में उत्तम दर्जे के Restaurant रेस्टोरेंट तक आपको ये कोरियन व्यंजन मिलेंगे। इनमें से कई व्यंजन 2,000 से अधिक वर्षों से मौजूद हैं,और केवल कोरिया में शाही परिवारों में खाए जाते थे। आज,कोरियाई भोजन इतना लोकप्रिय हो गया है कि स्थानीय लोग और टूरिस्ट Tourist समान रूप से उन्हें स्वादिष्ट, मसालेदार,और पौष्टिक व्यंजनों के रूप में वर्णित Mention करते हैं जिनका आनंद किसी भी समय लिया जा सकता है। हमने सियोल में शीर्ष कोरियाई फूडस्टफस Top Korean Foodstuffs की एक सूची तैयार की है जिन्हें आपको दक्षिण कोरिया की राजधानी में अपनी यात्रा के दौरान ज़रूर खाना चाहिए।

Top Korean Foodstuffs की सूची

किमची Kimchi

किम्ची-किम्ची Kimchi दक्षिण कोरिया के सबसे पुराने व्यंजनों में से एक है। यह सबसे पुराना व्यंजन है। किमची एक मसालेदार और खट्टी डिश Spicy And Sour Dish है। यह गाजर, मूली और पत्ता गोभी से बना होता है। कई प्रकार की सामग्री के साथ बनता है लेकिन आम किमची की सामग्री गोभी है। दक्षिण कोरियाई Famous Food Of South Korea में किम्ची सबसे स्वादिष्ट और फेमस रेसिपी है। वे हर डिश के साथ किमची खाते हैं। इसे छोटी-सी प्लेट में मुख्य भोजन परोसने के पहले मेज पर रख दिया जाता है,पर खाने वाले चॉपस्टिक से उठा-उठाकर इसे सलाद नहीं, सब्जी की तरह ही खाते हैं। नूडल हो या चावल के साथ कोई ठंडा-गरम व्यंजन, किमची उसका मजा दोगुना कर देती है। 

आज कोरिया में सैकड़ों तरह की किमची मिलती है और यह अनुमान लगाया गया है कि कोरियाई प्रतिदिन औसत 20 ग्राम से 200 ग्राम किमची खा और पचा लेता है। किमची का कुटीर उद्योग Cottage Industries में वार्षिक उत्पादन कई लाख टन है। किम्ची दक्षिण कोरियाई Food-Culture का एक हिस्सा है। किमची के बिना रात का खाना अधूरा माना जाता है। किमची को आप अपने घर पर भी ट्राई कर सकते हैं।

मीठे पेनकेक्स Hoeddeok 

Hoeddeok पश्चिमी पैनकेक का एक मीठा व्यंजन है। यह दक्षिण कोरिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय व्यंजन भी है। खासतौर पर विंटर सेशन के दौरान होदेदोक एक तरह का स्ट्रीट फूड korean street food names होता है। Hoeddeok को दालचीनी, शहद, ब्राउन शुगर और मूंगफली के साथ जोड़ा जाता है और तवे पर पकाया जाता है। अधिकांश कोरियाई सर्दियों में इसे खाना पसंद करेंगे। वे कई अवसरों के दौरान इसे एक विशेष व्यंजन के रूप में पकाना भी पसंद करते हैं।

हॉटटेक वास्तव में मुझे बहुत कुछ याद दिलाता है जिसे हम यूटा स्कोन Utah Scone या इंडियन फ्राई ब्रेड Indian Fry Bread कहते हैं क्योंकि यह मूल रूप से आटा, पानी, खमीर और थोड़ी चीनी, नमक और तेल से बना एक साधारण खमीर आटा है, फिर अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है और गर्म तेल में तला जाता है क्रिस्पी होने तक।

Ramen रेमन

रेमन सबसे लोकप्रिय कोरियाई व्यंजन है जो सहस्राब्दियों के बीच काफी हिट है। ये इंस्टेंट नूडल्स कोरिया Instant Noodles Korea के हर स्ट्रीट फूड की दुकान में मिल जाते हैं और अब ये भारत में भी आ गए हैं। आप कोरियाई रेमन को सुपरमार्केट में आसानी से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन वेबसाइटों Online Websites के माध्यम से इसे ऑर्डर कर सकते हैं।

मांडू Mandu 

कोरिया का मांडू हमारे मोमोज से काफी मिलता-जुलता है। मांडस में बीफ, पोर्क या चिकन के साथ सब्जियों की स्टफिंग होती है। वे या तो उबले हुए, गहरे तले हुए या सूप में परोसे जाते हैं। मंडु को मिर्च, सोया सॉस और सिरके का उपयोग करके तैयार किए गए एक विशेष सॉस मिश्रण के साथ परोसा जाता है। 

बुल्गोगी - ग्रील्ड मीट Bulgogi Grilled Meat

बुल्गोगी एक लज़ीज़  कोरिया व्यंजन korean famous food है, जिसमें ग्राउंडर टोफू, मांस, हरी सब्जियां आदि जैसी स्वादिष्ट सामग्री का मिश्रण होता है। यह ग्रील्ड मैरीनेटेड बीफ Marinated Beef , बुल्गोगी दुनिया भर में कई प्रिय कोरियाई मांस व्यंजनों में से एक है। 2011 में अमेरिकन फूड व्लॉग के अनुसार बुल्गोगी को दुनिया के 23वें सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों के रूप में स्थान दिया गया है। कोई भी इसे लहसुन, कटा हुआ प्याज, सलाद, और बीफ जैसी सामग्री को मिलाकर पका सकता है, फिर इसे लेट्यूस में लपेटकर बुल्गोगी का स्वाद ले सकते है। 

तेटोकबोक्की ​Tteokbokki ​

इसे स्पाइसी राइस केक भी कहा जाता है, यह दिखने में काफी हद तक पास्ता से मिलता-जुलता है। कोरिया का यह मुख्य स्ट्रीट फूड 'the heir' और 'I am not a robot' जैसे प्रसिद्ध के-ड्रामा में देखा गया था। इस व्यंजन का मुख्य आकर्षण इसकी लिप-स्मूदी सॉस lip-smacking sauce है जिसका उपयोग चावल के केक को कोट करने और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है।

 गिंबैप Gimbap - (कोरियाई शैलियाँ सुशी किम्बैप)

कोरियाई स्ट्रीट फूड के लिए गिंबैप Gimbap सबसे लोकप्रिय Famous korean food रेसिपी है। जो एक जापानी सुशी रोल जैसा दिखता है। सुशी पसंदीदा व्यंजनों में से एक है और मेरा सुझाव है कि आप अपने जीवन में कम से कम एक बार इन स्वादिष्ट कोरियाई व्यंजनों को आजमाएं। अन्यथा, आप इन अद्भुत भोजन के स्वाद से अंजान रह जाओगे। आम तौर पर, गाजर, चावल, पीले मसालेदार मूली और पालक का उपयोग गिंबैप में किया जाता है, साथ ही साथ समुद्री शैवाल रोल Seaweed roll में लिपटे कोरियाई विशेष मांस का भी उपयोग किया जाता है। रोल को छोटे बेलनाकार स्के आकार में काटा जाता है और किमची के साथ परोसा जाता है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर क्या है?