facebook-pixel

कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 6 कंपनियां

Share Us

279
कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 6 कंपनियां
14 Nov 2022
8 min read
TWN Reviews

Post Highlight

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसी कंपनियां भी हैं, जिनकी ताकत कई छोटे-बड़े मुल्कों से ज्यादा है। इसलिए दुनिया की दिग्गज कंपनियों में काम करने के सपने के पीछे एक सबसे बड़ी वजह होती है, इनमें मिलने वाली सैलरी। ये कंपनियां अपने एम्प्लॉई को काफी अधिक सैलरी देते हैं। ऐसी कंपनियों की मार्केट वैल्यू कई मुल्कों की सम्मिलित जीडीपी से ज्यादा है। इन कंपनियों में जिनको नौकरी मिल जाती है, वो अपना हर सपना पूरा कर सकते हैं। क्योंकि इनकी सैलरी इतनी ज्यादा होती है कि यह एक साधारण व्यक्ति के लिए मात्र एक सपने की तरह होता है। इन कंपनियों में इतनी सैलरी मिलती है कि इनमें काम करना हर व्यक्ति का सपना होता है। आज विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी विकास हो चुका है और इससे परंपरागत नौकरियों से अलग तकनीकी आधारित नौकरियां पैदा हो रही हैं इसलिए इन बड़ी-बड़ी कंपनियों का एक अपना अलग ही दबदबा और नाम है। इस आर्टिकल में दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज देने वाली कंपनियों के नाम Names of companies giving highest salary package दिए गए हैं। दुनिया की ये बड़ी कंपनियां, कई देशों से भी ज्यादा ताकतवर हैं। इन कंपनियों में हर किसी को आसानी से जॉब नहीं मिल पाती है। इनमें वही लोग काम कर सकते हैं जो उस फील्ड के एक्सपर्ट होते हैं। यानि जो तकनीकी रूप से सक्षम होने के साथ-साथ किसी एक विशेष विषय में स्पेशलिस्ट भी हों, जैसे मार्केटिंग, फाइनेंस, सूचना प्रद्योगिकी आदि में। इन कंपनियों की सूची में गूगल, फेसबुक, नेटफ्लिक्स, माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। 

Podcast

Continue Reading..

हर कोई चाहता है कि उसे अच्छी, आरामदायक और सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी मिले। जाहिर सी बात है कि जब हम ज़िन्दगी के कई साल मेहनत से पढ़ाई करते हैं तो हमें जॉब भी ऐसी ही चाहिए होती है, जिसकी सैलरी से हमें हमारे परिश्रम का फल मिल जाये। यानि दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों world's biggest tech companies में नौकरी करने का सपना हर किसी का होता है, जहाँ सैलरी बहुत ज्यादा होती है। हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता लेकिन जिन लोगों का ये सपना पूरा हो जाता है, उनकी तो किस्मत ही बदल जाती है। ये कंपनियां अपने कर्मचारियों को इतनी सैलरी देती हैं, जितना कि आप सोच भी नहीं सकते। जिंदगी में लोग ऐसी कंपनियों में काम करना चाहते हैं, जिनका एक नाम होता है और जो अच्छी सैलरी देने के लिए जानी जाती हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया में सबसे अच्छी सैलरी देने वाली कंपनियां कौन सी हैं? यदि नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको अपने कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 6 कंपनियों Top 6 companies that pay the highest salary to their employees के बारे में बता रहे हैं। ये कंपनियां दुनिया की सबसे ज्यादा ताकतवर कंपनियां most powerful companies in the world मानी जाती हैं। वैसे तो दुनिया में लाखों करोड़ों कंपनियां हैं लेकिन इनमें से कुछ चुनिंदा दिग्गज कंपनियों का नाम सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली कंपनियों में शुमार है। ये कंपनियां सबसे अधिक सैलरी देने के लिए फेमस हैं। 

गूगल में सैलरी Salary In Google

Google कंपनी को आज कौन नहीं जानता है। यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनी है, सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप कंपनियों में गूगल का नाम सबसे पहले आता है। इंटरनेट सर्च इंजन internet search engine और मोबाइल डिवाइस कंपनी गूगल अपने अच्छे पे-पैकेज के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आज के समय में हर कोई गूगल के बारे में जानता है। गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है। इसका मुख्यालय गूगलप्लेक्स माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका Googleplex mountain view, California, United States of America में है। इस कंपनी का उद्योग इंटरनेट, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर आधारित है। यह कंपनी अपने कर्मचारियों को सबसे अधिक वेतन प्रदान करती है। यदि औसतन सैलरी की बात करें तो यह करीब 1.19 करोड़ रुपये ( 1 करोड़ 19 लाख रुपये) है। इसमें इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में काम करने वाले कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। गूगल कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें कभी भी सैलरी के लिए कंपनी के साथ बहस नहीं करनी पड़ी क्योंकि कंपनी को अच्छे कर्मचारियों की वैल्यू पता है। सबसे बड़े सर्च इंजन के तौर पर मशहूर गूगल सबसे अधिक सैलरी देने वाली लिस्ट में शामिल है। 

फेसबुक में सैलरी Salary In Facebook

यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी world's largest social media company है। आज Facebook का यूज़ हर कोई करता है और लोग फेसबुक पर काफी समय बिताना पसंद करते हैं। फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। फेसबुक का नाम Richest Companies in The World and Most Valuable Companies के अंदर आता है। इसका मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया Menlo Park, California में है। इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की औसतन सैलरी 1.15 करोड़ रुपये (1 करोड़ 15 लाख रुपये) है। सर्वाधिक औसत सैलरी प्रॉडक्ट डिपार्टमेंट में 188,672 डॉलर (1 करोड़ 39 लाख रुपये) है। फेसबुक के कर्मचारियों के अनुसार फेसबुक अच्छी सैलरी के साथ पैकेज बेनेफिट भी देता है जो कर्मचारियों को ज्यादा फायदेमंद नजर आता है।

सेल्सफोर्स में सैलरी Salary In Salesforce

सेल्सफोर्स एक क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी cloud computing company है, यानि यह एक क्लाउड आधारित सॉफ़्टवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया San Francisco, California में है। इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की औसतन सैलरी 1.13 करोड़ रुपये (1 करोड़ 13 लाख रुपये) है। इसमें सबसे ज्यादा सैलरी- बिजनेस डेवलपमेंट, डिपार्टमेंट को मिलती है। सेल्सफोर्स.कॉम के ग्राहक संबंध प्रबंधन सर्विस में कई व्यापक श्रेणियां शामिल हैं जैसे - कॉमर्स क्लाउड, सेल्स क्लाउड, सर्विस क्लाउड, डेटा क्लाउड, मार्केटिंग क्लाउड, कम्युनिटी क्लाउड, एनालिटिक्स क्लाउड, Commerce Cloud, Sales Cloud, Service Cloud, Data Cloud, Marketing Cloud, Community Cloud, Analytics Cloud आदि। सेल्सफोर्स के कर्मचारियों का कहना है कि यहां सैलरी पर कभी भी किसी भी कर्मचारी को कभी भी ऐतराज नहीं हुआ है और न ही किसी ने सैलरी पर सवाल उठाया है। क्योंकि कंपनी अच्छी सैलरी के लिए जानी जाती है। 2020 में, फॉर्च्यून पत्रिका ने संतुष्टि के एक कर्मचारी सर्वेक्षण के आधार पर, 2020 में "काम करने के लिए शीर्ष 100" कंपनियों की फॉर्च्यून सूची में छठे नंबर पर सेल्सफोर्स को स्थान दिया।

Related: भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

माइक्रोसॉफ्ट में सैलरी Salary In Microsoft

माइक्रोसॉफ्ट एक बहुत ही प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय और सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी largest software company है। Microsoft Corporation एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी निगम है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर computer software, consumer electronics, personal computer का उत्पादन करता है। मुख्य रूप से यह कंपनी कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उद्योग करती है। माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की Software Development करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका Redmond, Washington, United States में है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी पर्सनल कंप्यूटर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का निर्माण, विकास और इनका लाइसेंस देती है। इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की औसतन सैलरी 1.12 करोड़ रुपये (1 करोड़ 12 लाख रुपये) है। सबसे ज्यादा औसतन सैलरी 191,558 डॉलर (1 करोड़ 41 लाख रुपये) प्रॉडक्ट डिपार्टमेंट में मिलती है। इस कंपनी की शाखाएं 100 से अधिक देशों में फैली हुई हैं। 

नेटफ्लिक्स में सैलरी Salary In Netflix

नेटफ्लिक्स एक अमेरिकी मीडिया सर्विस प्रोवाइडर कंपनी American Media Service Provider Company है, जो उपयोग अनुसार इंटरनेट के माध्यम से लोगों को मीडिया उपलब्ध कराती है। इस कंपनी का मुख्यालय लॉस गैटोस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका Los Gatos, California, United States में है। नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिब्शन लेकर इसमें मौजूद मनोरंजन साम्रगी का आनंद उठाया जा सकता है। इस कंपनी में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में काम करने वाले कर्मचारियों को औसतन सैलरी 1.12 करोड़ रुपये (1 करोड़ 12 लाख रुपये) तक मिलती है। सबसे ज्यादा औसतन सैलरी 202,662 डॉलर (1 करोड़ 49 लाख रुपये) इंजिनियरिंग डिपार्टमेंट में है। वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस कंपनी नेटफ्लिक्स इंडिया में अपनी ऑनलाइन सीरिज के लिए फेमस हो रहा है। नेटफ्लिक्स के कर्मचारियों का कहना है कि यहाँ पर सैलरी को लेकर कोई परेशानी नहीं होती है और यहां आपकी दूसरों के काम से तुलना नहीं की जाती है। Netflix के ज़रिए आप हज़ारों इंटरनेट-कनेक्टेड डिवाइस पर तरह-तरह के अवॉर्ड विजेता टीवी शो, फ़िल्में, ऐनिमे, डॉक्यूमेंट्रीज़ का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

Related: भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियां 2022

ऐपल में सैलरी Salary In Apple

ऐपल दुनिया की सबसे बड़ी और फेमस कंपनियों में शुमार है और यह अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी है। एप्पल कंपनी को आज कौन नहीं जानता और इसकी कंपनी की क्या Value है वो इस बात से पता चल जाती है कि इसके प्रोडक्ट को यूज़ करने वाले व्यक्ति का स्टेटस अपने आप ही बढ़ जाता है। इसका हेडक्वॉर्टर- क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया Cupertino, California में है। यह कंपनी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। यह कंपनी सालो से दुनिया की सबसे सबसे मूल्यवान कंपनी Most Valuable Company बनी हुई है। यह दुनिया की सबसे बढ़िया और हाईटेक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन सेवाएं, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, वित्तीय सेवाएं, डिजिटल वितरण, कॉर्पोरेट उद्यम पूंजी, वित्तीय प्रौद्योगिकी आदि उद्योग करती है। यानि Industry - Electronics, Information, Technology इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना, प्रौद्योगिकी आदि है। इस कंपनी में कर्मचारियों को औसतन सैलरी 1.11 करोड़ रुपये (1 करोड़ 11 लाख रुपये) तक मिलती है। इसमें सबसे ज्यादा सैलरी 178,177 डॉलर (1 करोड़ 31 लाख रुपये) इंजिनियरिंग डिपार्टमेंट्स में मिलती है।