इन चीजों से लाएं घर में सुख, शांति और समृद्धि

Share Us

1183
इन चीजों से लाएं घर में सुख, शांति और समृद्धि
09 Oct 2021
9 min read

Blog Post

ऐसा माना जाता है कि यह जीवन में सौभाग्य और शांति लाता है। ये चीजें वास्तु होम डेकोर को भी बढ़ा देंगी। लोग अपने घर के वास्तु को बढ़ाने वाले डेकोर आइटम्स को शामिल करते हैं और ‌इसमें विश्वास भी करते हैं। वास्तु के प्राचीन अध्ययन के अनुसार, घर की सजावट के सामान जो‌ मनुष्य के वित्त को बेहतर बनाने और घर में धन और समृद्धि लाने में मदद कर सकते हैं और इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए दिवाली से बेहतर कोई अवसर नहीं हो सकता है।

प्रत्येक स्थान में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ऊर्जा होती है। ऐसी ऊर्जाओं को देखा नहीं जा सकता, बल्कि महसूस किया जा सकता है। हमारा घर एक ऐसा स्थान है, जहां कई ऊर्जाएं मिलती हैं। हमारी भावनाएं, विचार और यहां तक ​​​​कि कुछ वस्तुएं भी एक निश्चित प्रकार की ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। वास्तु शास्त्र ने उन वस्तुओं के समूह की पहचान की जिनका हम घर पर उपयोग करते हैं, जो तनाव, असंतोष और चिंता को प्रेरित करके हमारी समृद्धि के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अपने घर को नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्त करने से प्रेम, स्वास्थ्य और समृद्धि आकर्षित होती है। इसीलिए वास्तु‌ शास्त्र के अनुसार कुछ सजावट की‌ चीजें ‌भी‌ घर‌ में सकारात्मक ऊर्जा लाने में सहायक होती हैं, ‌जिन्हें कोई भी आसानी से अपने घरों में लगा सकता है।

वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र का शाब्दिक अर्थ है प्रकृति के पांच तत्वों अर्थात पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश को घर के भीतर पूर्ण सामंजस्य में व्यवस्थित करने का विज्ञान। लोग असहमत हो सकते हैं लेकिन हर वस्तु के पीछे वास्तु का अपना वैज्ञानिक तर्क होता है। ऐसा माना जाता है कि यह जीवन में सौभाग्य और शांति लाता है। ये चीजें वास्तु होम डेकोर को भी बढ़ा देंगी।

लोग अपने घर के वास्तु को बढ़ाने वाले डेकोर आइटम्स को शामिल करते हैं और ‌इसमें विश्वास भी करते हैं। वास्तु के प्राचीन अध्ययन के अनुसार, घर की सजावट के सामान जो‌ मनुष्य के वित्त को बेहतर बनाने और घर में धन और समृद्धि लाने में मदद कर सकते हैं और इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए दिवाली से बेहतर कोई अवसर नहीं हो सकता है।

घर के लिए वास्तु को बेहतर बनाने और लोगों के सकारात्मक विचार में वृद्धि करने के लिए, समृद्धि प्राप्त करने के लिए कुछ वास्तु टिप्स दिए गए हैं।

1. समृद्धि का प्रतीक: बुद्ध

बुद्ध की मूर्ति सजावट को एक आकर्षक स्पर्श देने के साथ-साथ शांति और सद्भाव का प्रतीक है। इसे ड्राइंग रूम, किचन या गार्डन में रखना चाहिए। मूर्ति जितनी बड़ी होगी, उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करेगी। बुद्ध की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखना आपके घर को सजाने का एक सुन्दर तरीका है। बुद्ध की मूर्ति को सामने के दरवाजे पर रखने से नकारात्मकता से बचा जा सकता है। जब मूर्ति को पूर्व दिशा में रखा जाता है तो यह अच्छा प्रभाव डालता है।

2. वास्तु पेंटिंग

वास्तु के अनुसार कुछ पेंटिंग जीवन में सौभाग्य लाती हैं। जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित करने वाली पेंटिंग हैं। धन को आकर्षित करने के लिए साथ दौड़ते घोड़ों, झरने, सुनहरी मछली और बहती नदी की पेंटिंग। नौकरी के बेहतर अवसरों को आकर्षित करने के लिए अंतहीन सीधे रास्तों और सड़कों की पेंटिंग लगाना चाहिए। जिन घरों में अग्नि तत्व नहीं है, उनमें सूर्योदय और मोमबत्तियों के चित्र शामिल होने चाहिए। साथ ही आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए पक्षियों और फूलों की पेंटिंग भी लगाई जाती है।

3. घंटानाद/ विंड चाइम्स

विंड चाइम्स घर में सुंदरता जोड़ने और सकारात्मकता, शांति और खुशी लाने का एक शानदार तरीका है। धातु की हवा की झंकार घर के उत्तर, पश्चिम और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों के लिए एकदम सही माना जाता है, जबकि लकड़ी की झंकार दक्षिण-पूर्व, पूर्व और दक्षिण क्षेत्रों के लिए सबसे उपयुक्त होती है। विंडचाइम्स घर में धन लाने के लिए जाने जाते हैं। घर के प्रवेश द्वार पर हवा की झंकार लटकाना धन का स्वागत करता है, जबकि उन्हें बाथरूम के प्रवेश द्वार पर लटकाना धन को बाहर निकलने से रोकता है। 

4. मछली एक्वैरियम

घर को एक्वेरियम से सजाने से रहने की जगह में जान आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में फिश एक्वेरियम रखना कई दोषों को ठीक करने का एक तरीका है। मछलियां सुंदर होने के साथ-साथ वित्तीय लाभ को आकर्षित करने के लिए जानी जाती हैं। इससे न सिर्फ आर्थिक स्थिरता आती है बल्कि शांत माहौल भी बनता है। वास्तु के अनुसार फिश टैंक या एक्वेरियम को लिविंग रूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में या अन्य कमरों में उत्तर दिशा में रखना चाहिए, एक्वेरियम सद्भाव और सफलता की मास्टर कुंजी बन सकता है। इसके अलावा, कई शोधों के अनुसार एक्वैरियम तनाव, उच्च रक्तचाप और चिंता को कम करते हैं।‌

5. 'मनी' प्लांट

मनी प्लांट, जिसे घर के अंदर भी लगाया जा सकता है, घर में समृद्धि और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को उत्तर दिशा में हरे फूलदान में रखने से धन आकर्षित होता है और करियर के बेहतर अवसर मिलते हैं। यहां तक कि बांस का पौधा, घने जंगल या हरे भरे मैदान की पेंटिंग भी बहुतायत और धन लाती है। यह जीवन में सकारात्मकता लाने का सबसे आसान तरीका है।

घर में ये कुछ आसान उपाय, जीवन में आनंद ला सकते हैं। वास्तु शास्त्र में आसान उपायों के साथ रहने की स्थिति को बदलने की शक्ति है जिसका पालन हर कोई कर सकता है।