facebook-pixel

इन व्यवसायों से गृहणियां बनेंगी वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर

Share Us

1701
इन व्यवसायों से गृहणियां बनेंगी वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर
18 Jan 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज प्रत्येक व्यक्ति खुले विचारों के साथ जीवन जी रहा है जिसके कारण लैंगिक भेद की धारणाएं खत्म हो रही हैं। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ती जा रही हैं फिर चाहे वह रोज़गार हो या व्यवसाय। लेकिन अभी भी ऐसी कई महिलाएं हैं जो गृहिणियां housewives और मां हैं जो कई कारणों से घर के बाहर नहीं निकल सकतीं और अपने गृह कार्य नहीं छोड़ सकतीं। ऐसी गृहिणियों के लिए आज अनेक व्यवसाय के अवसर मौजूद हैं जिन्हें वे घर बैठे अपने गृह कार्य को करते हुए कम से कम निवेश में शुरू कर सकती हैं। इस लेख में हम गृहिणियों के लिए कुछ व्यवसाय विकल्पों को साझा करेंगे। 

Podcast

Continue Reading..

आधुनिकता के इस युग में जहां हर कोई अब खुले विचारों के साथ जीवन यापन कर रहा है जिसके कारण अब लैंगिक भेद की धारणाएं खत्म होती जा रही हैं। रोजगार से लेकर व्यवसाय तक महिलाओं के लिए अनेक अवसर अब मौजूद हैं। दिन प्रतिदिन काम करने वाली महिलाओं की संख्या वृद्धि हो रही है लेकिन अभी भी ऐसी कई महिलाएं हैं जो गृहिणियां housewives और मां हैं जो कई कारणों से घर के बाहर नहीं निकल सकतीं और अपने गृह कार्य नहीं छोड़ सकतीं। गृह कार्य, परिवार और बच्चों की देखभाल के कारण वे बाहर निकल कर काम करने में असमर्थ होती हैं। इसलिए कई महिलाओं को अपनी इच्छाओं का त्याग करना पड़ता है। लेकिन अब यह चिंता का विषय नहीं रह गया। आज कई ऐसे व्यवसाय विकल्प मौजूद हैं जिन्हें ग्रहणियां घर बैठे अपने गृह कार्य को करते हुए कम से कम निवेश में शुरू कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही व्यवसायों के बारे में बताते हैं। 

1. टिफिन या केटरिंग सेवाएं

खाना पकाने का कौशल सभी महिलाओं में होता है और अगर वह इस कौशल का इस्तेमाल अपने व्यवसाय के लिए करें तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। केटरिंग और टिफिन catering and tiffin services का व्यवसाय महिलाओं के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। आप छोटे पैमाने पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं। घर का बना टिफिन उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय छोटे-छोटे ऑर्डर लेना शुरू करें और फिर धीरे-धीरे कॉर्पोरेट आयोजनों corporate events, सामाजिक सभा social gatherings या व्यक्तिगत पार्टियों personal parties के लिए ऑर्डर लेना शुरू करें। व्यवसाय को आप न्यूनतम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैैं। आपका लाभ आपके दैनिक ऑर्डर के आधार पर परिवर्तित हो सकता है।

2. हस्तनिर्मित उत्पादों का व्यवसाय

आज हस्त शिल्प उत्पादों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लोग अपने घर को सजाने के लिए अनोखी वस्तुओं और उपहारों की तलाश करते हैं। इसलिए हस्तनिर्मित  उत्पादों hand made stuffs का व्यवसाय शुरू करना आपके लिए अच्छा विचार हो सकता है। आप अपनी प्रतिभा को आकर्षक व्यवसाय में बदल सकती हैं। पेंटिंग, प्लास्टर ऑफ पेरिस के उत्पाद बनाना, लकड़ी का काम, मूर्तिकला,होम डेकोर, ज्वैलरी, गिफ्ट आइटम, कस्टमाइज्ड कपड़े आदि उत्पादों को आप बाजारों में या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर बेच सकती हैं। इस व्यवसाय को आप 5000 rupees तक के निवेश के साथ शुरू कर सकती हैं। 

3. योगा और फिटनेस सेंटर खोलें

स्वास्थ्य के लिए जागरूक लोग योगा और फिटनेस की तरफ स्विच करते जा रहे हैं। आप इस मौके का फायदा उठा सकती हैं। अगर आप फिटनेस और योगा के बारे में जानकारी रखती हैं तो आप अपने घर में योगा और फिटनेस सेंटर खोलने का विचार कर सकती हैं। घर से फिटनेस व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऑनलाइन प्रशिक्षण का सहारा ले सकती हैं। यह आपको आपके लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करेगा।

4. ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन पढ़ाएं

शिक्षा आज के समय में बहुत ही जरूरी हो गई है। इसलिए शिक्षित महिलाएं बच्चों को ट्यूशन देना आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय है। यह महिलाओं के लिए सबसे लचीली और सुविधाजनक व्यवसायों में से एक है। आप अपने घर से ही इसे शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ा सकती हैं। आज विभिन्न ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जहां आप प्रति घंटे के आधार पर पढ़ा सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। यह बिना निवेश के शुरू किया जाने वाला व्यवसाय है। 

5. वेडिंग और इवेंट प्लानर बनें 

लोगों के पास प्रसंगों की कमी नहीं होती। अगर आप इवेंट मैनेजमेंट में रूचि रखती हैं और आपके पास आयोजन कौशल है तो आप वेडिंग और इवेंट प्लानर बनने की योजना बना सकती हैं। आप शादी की योजना बनाने वाले सलाहकार के रूप में शुरुआत कर सकती हैं। वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको किसी ट्रेनिंग या प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त कौशल हैं और आप खानपान, लाइट व्यवस्था, सजावट, परिवहन, स्थान चुनना, पोशाक और ऐसी अन्य गतिविधियों का प्रबंधन कर सकते हैं, तो यह विचार करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त संपर्क होना आवश्यक है। यह गृहिणियों के लिए सबसे लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक है‌।