facebook-pixel

छोटे व्यवसाय के विकास में मददगार रणनीतियां

Share Us

993
छोटे व्यवसाय के विकास में मददगार रणनीतियां
26 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

प्रत्येक व्यवसाय अलग होता है, उत्पाद/सेवाएं products/ services समान हो सकती हैं, लेकिन सभी को अलग तरीके से स्थापित किया जाता है। उद्यम enterprise शुरू करने से पहले हमें पता होना चाहिए कि इसे कैसे आगे बढ़ना है, इसे लेकर अच्छी योजना तैयार करनी पड़ती है।

Podcast

Continue Reading..

एक व्यवसाय Business स्थापित करना एक लंबी यात्रा के समान होता है जो कभी समाप्त नहीं होती। इसमें कई तरह की योजना planning, रणनीति strategy, बैकअप योजना backup plan, लक्ष्य goals आदि शामिल होते हैं। प्रत्येक व्यवसाय अलग होता है, उत्पाद/सेवाएं products/ services समान हो सकती हैं, लेकिन सभी को अलग तरीके से स्थापित किया जाता है। उद्यम enterprise शुरू करने से पहले हमें पता होना चाहिए कि इसे कैसे आगे बढ़ना है, इसे लेकर अच्छी योजना तैयार करनी पड़ती है।

क्योंकि प्रत्येक व्यवसाय अलग होता है, प्रत्येक सेटअप Setup को एक अलग रणनीति की आवश्यकता होती है और फलने-फूलने और समृद्ध होने की योजना बनानी होती है। विशेष रूप से छोटे व्यवसायों को शुरू में न केवल ग्राहकों को अच्छी तरह से जानने की आवश्यकता होती है, बल्कि उनका मुख्य लक्ष्य अपने ग्राहकों से जुड़ना होना चाहिए। आज हम आपको लघु व्यवसाय विकास रणनीतियों small business growth strategies को तैयार करने के लिए कुछ सुझाव बता रहें हैं।

1. अपने लक्ष्यों को अपनी व्यावसायिक योजना में शामिल करना ना भूलें  Remember to Include Your Goals to Your Business Plan

बिजनेस प्लान बनाते समय आपको अपने लक्ष्यों को भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाना चाहिए। आपके लक्ष्य आपकी व्यावसायिक प्रगति का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करते हैं। हर कदम पर हर निर्णय के साथ आप अपने लक्ष्य के करीब एक कदम आगे बढ़ते हैं, इसलिए अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए और व्यवसाय को कितनी दूर तक ले जाना इस पर जोर देना चाहिए। अपनी प्रगति पर नियमित रूप से नज़र रखें और बाज़ार में trends and competition चलन और प्रतिस्पर्धा के अनुसार अपनी रणनीतियाँ बदलते रहें। आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी योजनाओं में कुछ बदलाव भी करने पड़ सकते हैं।

2. इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपको अलग बनाता है Discover What Makes You Unique

आपका व्यवसाय प्रतिस्पर्धा में दूसरों के द्वारा पेश किए गए समान, उत्पादों या सेवाओं के जैसा हो सकता है, लेकिन आपको बाजार में अलग दिखने की जरूरत है। आपकी विशिष्टता लोगों को आकर्षित करें इस पर आपका ध्यान होना चाहिए। आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके उद्यम को क्या अलग बनाता है, चाहे वह उत्पादों की गुणवत्ता Quality हो या आपकी बढ़िया ग्राहक सेवा Customer Service। 

3.अच्छी ब्रांड पहचान Solid Brand Identity 

ब्रांड की पहचान इस आधार पर बनती है कि आप अपनी कंपनी को बाजार में अपने ग्राहकों के सामने कैसे पेश करते हैं। आपका उत्पाद, सेवा, मूल्य, लोगो, आदर्श वाक्य और आवाज आपकी ब्रांड पहचान Brand Identity बनाते हैं। आपके निर्णय आपकी ब्रांड पहचान को दर्शाने वाले होना चाहिए।

4. अपने ग्राहकों की पहचान करें  Identify Your Customers

छोटे व्यवसायों को अपने लक्षित ग्राहकों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए और फिर उसी के अनुसार अपनी रणनीतियां बनानी चाहिए। शुरूआत में ग्राहकों को बड़े पैमाने पर तलाशने की जरूरत नहीं है। बल्कि संकीर्ण विपणन रणनीति narrow marketing strategy पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और ग्राहकों के एक विशेष समूह को आकर्षित करने पर काम करना चाहिए। जिससे ग्राहकों के मुताबिक सेवाएं या उत्पाद तैयार किए जा सकें। उन्हें अपनी जरूरतों और रुचियों को अच्छी तरह से समझना चाहिए और बाजार में नए रुझानों latest trends का पालन करना चाहिए।

5. एक से ज्यादा राजस्व स्रोत Multiple Revenue Sources

आपके व्यवसाय के पास केवल एक राजस्व स्रोत नहीं होना चाहिए। एक से ज्यादा राजस्व स्त्रोत आपको अधिक स्थिरता और संभावित विकास हासिल करने में मदद करेंगे। अपने व्यवसाय में विविधता लाएं और आय के अधिक स्रोतों की तलाश जरूर करें।

6. अपनी ताकत पर काम करें Work on Your Strengths

अपनी कमजोरियों पर ज्यादा समय खर्च करने के बजाय अपनी ताकत पर ध्यान लगाएं। विश्लेषण करें कि आपके व्यवसाय के लिए क्या सही है। अपनी ताकत को उपयोग में लाएं और उन्हें  बेहतर बनाने के लिए काम करते रहें, क्योंकि आपकी ताकत आपको सफल होने और अधिक आगे बढ़ने में मदद करेगी। जानें कि कौन सा उत्पाद या सेवा आपको सबसे अधिक लाभ अर्जित करवाती है या ग्राहकों को सबसे अधिक संतुष्ट कब होती है, जानें कि आपकी कंपनी का कौन सा उत्पाद Product सबसे अधिक मांग में है या सबसे पसंदीदा है।

आपको सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होगी कि कौन से विकल्प आपके उत्पादों/सेवाओं और आपके ग्राहकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, फिर अपने व्यवसाय के लिए एक अनुरूप रणनीति बनाएं। आपको अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा का ध्यान रखना चाहिए, प्रत्येक व्यवसाय के लिए एक सकारात्मक प्रतिष्ठा आवश्यक है। ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म खोजें जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा हो।

आपके ग्राहकों को आपसे जुड़ाव महसूस होना चाहिए। उन सभी सवालों के जवाब दें जो आपके ग्राहक आपसे पूछते हैं। प्रत्येक उत्पाद के लिए एक अलग योजना की आवश्यकता हो सकती है। कुछ वक्त बीत जाने के बाद अपने काम का विस्तार करने का प्रयास करें और अन्य सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करें, जो आप दे सकते हैं। इससे आपको अपने छोटे उद्यम को बड़ा बनाने में काफी मदद मिलेगी।