facebook-pixel

ब्लॉगिंग को कैसे दें आय का चेहरा

Share Us

4413
ब्लॉगिंग को कैसे दें आय का चेहरा
09 Oct 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

ब्लॉगिंग एक माध्यम है, जहाँ पर व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है, जहाँ पर वह अपनी कल्पना को शब्दों में रूपान्तरित करके एक कहानी का चेहरा देता है। सोशल मीडिया के माध्यम से अपने लिखने के हुनर को प्रदर्शित करने का एक बड़ा फायदा यह रहता है कि यहाँ पर पाठकों की कोई निश्चित सीमा नहीं, इस प्लेटफार्म से दुनिया के किसी भी कोने से पाठक आपके लेख से जुड़ जाते हैं, बस उन्हें आपके लेख में दिलचस्पी पैदा होनी चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

लेखक दुनिया की वह मूक आवाज़ है, जो चुप रहकर ही सारे तथ्यों पर मनुष्य को विचार करने के लिए विवश कर देता है। लेखक अपना रास्ता खुद बनाते हैं, जिस पर वे दूसरों को चलने के लिए आकर्षित करते हैं। लिखना ऐसी क्षमता है, जो लोगों की विचारधारा में परिवर्तन ला देती है। दुनिया में ऐसे अधिकांश लोग हैं, जो पढ़ना पसंद करते हैं। उनकी पसन्द को अपना व्यवसाय बनाकर एक नया कार्य शुरू करना, लिखना पसंद करने वाले लोगों के लिए मंज़िल तक पहुँचने के लिए सही रास्ता बन सकता है। अधिकतम लोगों को लिखने की आदत होती है, कुछ लोग यदि रचनात्मक नहीं लिखते तो अपनी दिनचर्या को ही किसी पन्ने पर उतारते हैं, परन्तु अधिकांश लोग कुछ न कुछ लिखना अवश्य पसंद करते हैं। डिजिटलाइजेशन के दौर में ऐसी कई ऍप हैं, जो लोगों को ऑनलाइन लिखने का मौका देती हैं। ब्लॉगिंग का पौधा इसी दौर के बीज से जन्मा है, जो अनेक उपलब्धियों के साथ मनुष्य के काम आता है। 

ब्लॉगिंग एक माध्यम है, जहाँ पर व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है, जहाँ पर वह अपनी कल्पना को शब्दों में रूपान्तरित करके एक कहानी का चेहरा देता है। जहाँ पर एक अनुभवी इंसान अपने अनुभवों को साझा करके लोगों को जागरूक करने का कार्य करता है। एक प्रतिभावान व्यक्ति अपनी प्रतिभा को लोगों से साझा करता है। सोशल मीडिया के माध्यम से अपने लिखने के हुनर को प्रदर्शित करने का एक बड़ा फायदा यह रहता है कि यहाँ पर पाठकों की कोई निश्चित सीमा नहीं, इस प्लेटफार्म से दुनिया के किसी भी कोने से पाठक आपके लेख से जुड़ जाते हैं, बस उन्हें आपके लेख में दिलचस्पी पैदा होनी चाहिए।

लिखने का शौक रखने वाले व्यक्तिओं के लिए यह प्लेटफार्म पैसे कमाने के लिए एक ज़रिया बन सकता है। यह ज़रिया केवल थोड़े पैसे कमाने का नहीं बल्कि आपके पूरे जीवन के लिए आय का माध्यम बन सकता है। बस हमें शब्दों का उचित प्रयोग और वाक्यों का सही तरीके से ढांचा तैयार करने का हुनर सीखना पड़ता है, बाकि तो हमारी कल्पनाओं की प्रतिभा संभाल लेगी। दुनिया में ऐसे कई उदाहरण हैं, जिन्होंने ब्लॉगिंग करके स्वयं के जीवन को सहज बनाया है, जिन्हें एक सफल मनुष्य की टोली में गिना जाता है। 

जब हम ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो कुछ बातों को हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। कोई भी व्यक्ति एक प्लेटफार्म पर जब किसी लेख को पढ़ने आता है तो वह किसी उद्देश्य के साथ आता है, एक लेखक होने के नाते हमारी यह जिम्मेदारी होती है कि हम उसे निराश ना करें, साथ ही किसी विषय को मनोरंजक बनाये रखना ताकि पाठक बीच में ऊबे ना यह एक लेखक की जवाबदेही होती है। यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि यह खुला प्लेटफार्म है, जहाँ पर प्रत्येक विचारधारा के व्यक्ति आते हैं, हमारी यह कोशिश रहे कि हम किसी की भावना को आहत किये बिना अपनी बात को स्पष्ट रूप से कह पाएं।

ब्लॉग में हम उस विषय पर लिख सकते हैं, जिसमें हमारी रूचि होती है। इससे हम भी इस कार्य से ऊबेंगे नहीं और हम पाठकों को भी अधिक अर्थपूर्ण जानकारी दे पाएंगे। ब्लॉगिंग के माध्यम से हम अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। इस कार्य को शुरू करने के लिए ना ही हमें बहुत अधिक संचित पूँजी की आवश्यकता होगी और ना ही बहुत लोगों की आवश्यकता। लेखकों के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है।