facebook-pixel

मोबाइल एक्सेसरीज का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Share Us

1353
मोबाइल एक्सेसरीज का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?
06 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आजकल मोबाइल फोन का होना बहुत ज़रुरी हो गया है या यूँ कहें कि ये हमारी ज़िंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है। रोजमर्रा के जीवन में फ़ोन अत्यंत आवश्यक है। इसके बिना आज जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मोबाइल फ़ोन का प्रचलन बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर खुल गए हैं, इसलिए ये बिज़नेस शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Mobile Technology आज काफ़ी हद तक बढ़ गयी है। मोबाइल एक्सेसरीज मतलब मोबाइल के पार्ट पुर्ज़ों का बिज़नेस होता है।आज मोबाइल फ़ोन हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है।

Podcast

Continue Reading..

आज हम जिस युग में जी रहे हैं वह पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। नयी नयी टेक्नोलॉजी Technology आ गयी हैं। आज हर एक चीज़ के डिजिटल होने से प्रत्येक काम में आसानी हो गयी है। इसी तर्ज पर सरकार ने भी एक योजना को लॉन्च किया है जिसका नाम है डिजिटल इंडिया। आज Mobile हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। देश में बेरोज़गारी बहुत बढ़ गयी है। आजकल हर कोई यही सोचता है कि अपना ख़ुद का बिज़नेस शुरू करें, जिससे किसी के दबाव में काम नहीं करना पड़े। इसलिए आज के समय में Mobile Accessories का बिज़नेस करना काफी फ़ायदे का सौदा है। चलिए जानते हैं Mobile Accessories का बिज़नेस कैसे शुरू करें। 

क्या होता है Mobile Accessories का बिज़नेस 

मोबाइल एसेसरीज़ Mobile Accessories Business में Mobile से संबंधी पेंच Parts (पूर्जे) आते हैं। जितने भी मोबाइल पार्ट्स होते हैं वे सब इसके अंदर ही आते हैं। मोबाइल ख़राब होने पर हम Mobile Accessories वाली शॉप में ही जाते हैं, जहाँ ये सारे पार्ट्स मिल जाते हैं। जैसे – Bluetooth Devices, Cable, Speakers, Mobile Cover, Earphones Protection Glass, OTG Cable और मोबाइल से जुड़े External और Internal Parts सारे मिल जाते हैं। 

बिज़नेस के लिए चीज़ों की आवश्यकता 

Mobile Accessories Business के लिए कुछ निम्न चीज़ों की आवश्यकता होती है। 

शॉप Shop

Mobile Accessories Business शुरू करने के लिए सबसे पहले एक Shop (दुकान) की आवश्यकता होती है। दुकान को आप ख़ुद खरीद सकते हो या किराये पर भी ले सकते हो। आप किसी भी Public क्षेत्र में दुकान खोल सकते हैं। ये Shop आप किसी छोटी जगह में भी खोल सकते हो। क्योंकि मोबाइल हर कोई यूज़ करता है, इसलिए ये फर्क नहीं पड़ता है कि आप इसे छोटी जगह पर खोलें या फिर बड़ी जगह पर। 

सही थोक विक्रेता का चुनाव 

अब जब आप शॉप का चुनाव कर लेते हो इसके बाद आपको Mobile Accessories की आवश्यकता होती है। क्योंकि आप Mobile Accessories थोक विक्रेता से ही लोगे इसलिए सामान खरीदने के लिए सही थोक विक्रेता का चुनाव करें। सही थोक विक्रेता आपको सही दाम पर सामान देगा। इसके अलावा आप डिस्ट्रीब्यूटर से भी माल ले सकते हो। डिस्ट्रीब्यूटर आपको आपकी शॉप तक सारी Mobile Accessories या दुकान का जो भी माल है वो पहुँचा देंगे। 

ज्यादा से ज्यादा Mobile Accessories अपने पास रखना 

ये तो हम जानते ही हैं कि Mobile Accessories Business में Mobile से संबंधी पेंच Parts (पुर्जे) आते हैं। जितने भी मोबाइल पार्ट्स होते हैं वे सब इसके अंदर आते हैं। आजकल मार्केट में मोबाइल की बहुत सारी कंपनियां हैं और हर कंपनी के अलग अलग फीचर हैं। आपको इसके लिए अलग अलग कंपनी की Accessories रखनी होंगी। जो भी मोबाइल मार्केट में चल रहा है या फिर लॉन्च होने वाला हो उसकी पूरी पूरी जानकारी रखें। कोशिश करें अपनी शॉप में ज्यादा से ज्यादा Accessories रखें। पूरे Product की List बना कर रखें और ज़रूरी Accessories जरूर रखें, जैसे Tempered Glass, Mobile Cover, Mobile Display, Mobile Charger, Bluetooth Device, Speaker, OTG Cable, USB Cable, Mobile Battery, Mobile Power Bank, Selfie Sticks, Home Theatre, Mobile Repairing Parts, Earphone,Memory Card आदि 

बिज़नेस में लागत 

इस Business में आपको सबसे पहले दुकान किराये में लेनी पड़ेगी और कमरे के हिसाब से आपको कमरे का किराया देना पड़ेगा। इसके अलावा आपको फर्नीचर पर भी कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसके बाद आपको Mobile Accessories खरीदने में भी पैसा खर्च करना पड़ेगा। लगभग 50 से 60 हजार खर्च करके आप ज्यादा से ज्यादा Accessories अपने पास रख सकते हैं। बाकी आप अपने हिसाब से इस बिज़नेस में खर्चा कर सकते हैं। 

बिज़नेस में कमाई 

इस बिज़नेस में कमाई के काफी अच्छे अवसर हैं। वैसे किसी भी बिज़नेस में कितनी कमाई हो सकती है ये आप पर निर्भर करता है लेकिन हम ये मान सकते हैं कि इसमें आपको अच्छा खासा प्रॉफिट होगा। क्योंकि आजकल हर एक इंसान मोबाइल का प्रयोग करता है और इलेक्ट्रॉनिक आइटम होने के कारण ये ख़राब भी होता रहता है। यदि कोई व्यक्ति नया मोबाइल भी लेता है तो उसको मोबाइल की सेफ्टी के लिए Mobile Accessories लेनी ही पड़ती है, इसलिए इस बिज़नेस में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।