facebook-pixel

टेस्ला कंपनी की सस्टेनेबिलिटी को दर्शाती कहानी

Share Us

2133
टेस्ला कंपनी की सस्टेनेबिलिटी को दर्शाती कहानी
27 Nov 2021
5 min read
TWN Special

Post Highlight

पारंपरिक कार कंपनियां जैसा करती आई हैं, उसके बजाय कम समय के लक्ष्यों और तेजी से विकास पर ध्यान केंद्रित कर टेस्ला Tesla ने शुरू से ही दो प्रमुख बातों पर जोर दिया है। जिसमें स्थिरता Sustainability और कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था carbon-neutral economy साथ ही zero emissions पर आधारित मॉडल शामिल है।

Podcast

Continue Reading..

पारंपरिक कार कंपनियां जैसा करती आई हैं, उसके बजाय कम समय के लक्ष्यों और तेजी से विकास पर ध्यान केंद्रित कर टेस्ला Tesla ने शुरू से ही दो प्रमुख बातों पर जोर दिया है। जिसमें स्थिरता Sustainability और कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था carbon-neutral economy साथ ही शून्य उत्सर्जन zero emissions पर आधारित मॉडल शामिल है। 

टेस्ला कंपनी को इसे के लिए धन्यवाद है कि व्यवसाय और घर के मालिक दोनों सौर पैनलों Solar Panel के साथ सौर ऊर्जा बना सकते हैं और इसे पावरवॉल बैटरी powerwall battery में स्टोर कर सकते हैं। टेस्ला बैटरी लाइफ को बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि उनकी बैटरी सही तरीके से रिसाइकल recycle भी की जा सके। 

पारदर्शिता की कमी Lack Of Transparency

अरेबेस्क Arabesque द्वारा किए गए एक हालिया विश्लेषण के अनुसार, जो कार फर्म दुनिया की उन 15% प्रमुख कंपनियों में से हैं जो 14 सूचकांकों में अपने समग्र ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन को प्रकाशित नहीं करती हैं। दूसरी ओर, जीएम और फोर्ड काफी अधिक पारदर्शी हैं। अरेबेस्क एक परिसंपत्ति प्रबंधन asset management firm फर्म है जो ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) environmental, social, and governance और स्थिरता मानदंड के आधार पर पूंजी प्रदान करती है। इसमें कहा गया है कि ESG नीतियां कंपनी की रणनीति, कॉर्पोरेट उद्देश्य और प्रबंधकीय क्षमताओं को दर्शाती हैं। टेस्ला के कार्बन उत्सर्जन को संख्याओं के बजाय ग्राफ़ के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, यह संकेत देते हुए कि आंकड़े सटीक नहीं हैं। वे यह भी नहीं कहते हैं कि इन ग्राफ़ में स्कोप 1 Scope 1 या स्कोप 2 Scope 2 उत्सर्जन शामिल है, या वे कितने प्रतिशत संचालन को कवर करते हैं। कार्बन उत्सर्जन और महत्वाकांक्षाओं के बारे में कंपनी की पारदर्शिता की कमी एक स्थायी भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता commitment के बारे में चिंता पैदा करती है। कंपनी ने कार्बन लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध होने से भी इनकार कर दिया है, इसलिए ऊर्जा-गहन क्रिप्टोकुरेंसी energy-intensive cryptocurrency बिटकॉइन Bitcoin के लिए ऑटोमोबाइल व्यापार करने की उनकी योजना सामने आती है।

कोबाल्ट बैटरी अतिरिक्त कीमत जोड़ रही है Cobalt Batteries Adding Extra Price

हालांकि नई पीढ़ी की बैटरी, विशेष रूप से टेस्ला बैटरी जो कोबाल्ट को पूरी तरह से खत्म करने का प्रयास करती हैं, वे रीसाइकिलेबल है। न केवल 90 प्रतिशत बैटरी को रीसायकल किया जा सकता है, बल्कि इसका उपयोग टेस्ला में उपयोग करने योग्य लाइफ के बाद अगले 20 वर्षों या उससे अधिक के लिए ऊर्जा स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है। इन बैटरियों की लागत से वाहन की कीमत बढ़ जाती है, जिससे कई ग्राहकों इसे खरीद नहीं पाते। 

घरेलू कामगार अच्छी स्थिति में नहीं  Domestic Workers Not In Good State

मस्क का  दावा है कि काम करने की स्थिति में सुधार हुआ है, बावजूद इसके कर्मचारियों की प्रतिक्रिया और विस्तृत रिपोर्ट की कमी के बीच बड़ा अंतर है।

टेस्ला ने शून्य-उत्सर्जन भविष्य zero-emissions future प्राप्त करने के लिए कई प्रोटोकॉल स्थापित किए हैं। वे सौर ऊर्जा के क्षेत्र में शानदार काम कर रहे हैं। उनके व्यवसाय में अभी स्थिरता नहीं है। उन्हें कोबाल्ट Cobalt को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए और इसके कार्बन उत्सर्जन के बारे में ईमानदार होना चाहिए साथ ही अपने कर्मचारियों के जीवन में सुधार लाना चाहिए।