स्थिरता कैसे लागू की जा सकती है?

Share Us

6260
स्थिरता कैसे लागू की जा सकती है?
17 Sep 2021
9 min read

Blog Post

यदि आप एक अधिक पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार कार्यस्थल बनाने के लिए तैयार हैं, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें? तो क्यों ना अपनी परंपराओं से जुड़कर कुछ नया करें। i.आज की दुनिया में लोग तत्काल संतुष्टि में इतने मग्न हैं कि हमारी कला और परंपरा कहीं पीछे छूट गई है। ii.बहुत सारे लोग वास्तविक मूल्यों और पर्यावरण को सुरक्षित रखने और आगे बढ़ने की दिशा में पूर्ण पारदर्शिता खो रहे हैं। iii.परंपराओं से जुड़कर हम बन सकते हैं बेहतर।

परंपराओं से जुड़कर हम बन सकते हैं बेहतर।

इस तेजी से भागती दुनिया में लोग धीरे-धीरे 5G की दौड़ पर निर्भर हो गए हैं। लोग तत्काल संतुष्टि में इतने मग्न हैं कि हमारी कला और परंपरा कहीं पीछे छूट गई है। यह सच्चाई है और हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। भारत एक विविध संस्कृतियों वाला देश है। हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग कलाएं देखने को मिलती हैं। लेकिन आज के दौर में हर जगह इतनी प्रतिस्पर्धा हो गई है कि लोगों के पास संस्कृति और कला के लिए समय ही नहीं बचा है। आज हर कोई प्रतिस्पर्धा की वजह से एक-दूसरे को हासिल करने या उस पर हावी होने की कोशिश कर रहा है। लोगों को सामने वाले से अच्छा करना है चाहे उन्हें कुछ भी करना पड़े।

इसीलिए, देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर इन कारीगरों की तलाश करना और इनके लिए ऐसे केंद्र स्थापित करना जहां वे अपने हस्तशिल्प और कला रूपों का उत्पादन या निर्माण जारी रख सकें,एक सपना है जिसे हम सब पूरा करने की क्षमता रखते हैं। यह एक स्थायी लक्ष्य है क्योंकि यह न केवल इन कारीगरों के लिए रोजगार पैदा करने में मदद करेगा बल्कि उन सभी को एक साथ लाएगा। हर छह महीने में पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों से इन सभी कारीगरों की एक बैठक स्थापित की जा सकती है। ऐसा करने से वे आसानी से अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकते हैं।

यह इन लोगों के विचारों को और समृद्ध करेगा। इस उद्यम के माध्यम से हमारे देश की प्राचीन विरासत को पुनर्जीवित किया जाएगा। भारतीयों की आने वाली पीढ़ी इन हस्तनिर्मित सामानों का उपयोग करने में गर्व महसूस करेगी। आज और आने वाली पीढ़ियों में एकता और एकजुटता की भावना को आत्मसात करने से हमारी संस्कृति और विश्वास प्रणाली को बरकरार रखने में बहुत मदद मिलेगी।

बहुत सारे लोग वास्तविक मूल्यों और पर्यावरण को सुरक्षित रखने और आगे बढ़ने की दिशा में पूर्ण पारदर्शिता खो रहे हैं। हम इन सामानों को विदेशों में भी भेज सकते हैं और वहां भी अपनी कला और संस्कृति की एक छाप छोड़ सकते हैं। बेशक एक विज्ञापन टीम को नियुक्त करना होगा जो परियोजना को लोकप्रिय बनाने का कार्य करेगी। चूंकि लोग आज के समय अपने काम के प्रबंधन में वास्तव में इतने व्यस्त हैं, इसलिए उन्हें इतने विशाल क्षेत्र में स्थिरता के महत्व का एहसास कराना अनिवार्य है। यह सब उस एक विचार और उस मानसिकता के बदलाव से शुरू होता है, लेकिन हम इस देश के नागरिक होने के बावजूद भी इस पर ध्यान नहीं देते।

ऐसा करना लंबे समय तक हमारी उद्यम कला को पुनर्जीवित करेगा और रोजगार पैदा करेगा और सभी को खुशहाल बनाएगा। यह शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सभी के विकास में योगदान देगा।