facebook-pixel

स्पाइसजेट-सबसे अधिक यात्री अनुकूल एयरलाइन

Share Us

566
स्पाइसजेट-सबसे अधिक यात्री अनुकूल एयरलाइन
18 Feb 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एयरलाइन, जो यात्रा करने वाले यात्रियों और माल ढुलाई के लिए हवाई परिवहन सेवाएं प्रदान करती है। स्पाइसजेट भारत की दूसरी सबसे बड़ी India's second-largest कम लागत वाली वाहक और घरेलू ऑपरेटर domestic operator है, जिसका मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में है। स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि एयरलाइन की योजना दिसंबर 2023 तक 50 बोइंग 737 मैक्स विमानों को शामिल करने की है। एयरलाइंस स्पाइसजेट ने 15 फरवरी को सूचित किया है कि कंपनी लगातार 7 तिमाहियों के घाटे के बाद मुनाफे में लौटी है और सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि हमें इस बात की ख़ुशी है कि वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी मुनाफे में लौटी है।

Podcast

Continue Reading..

विमान सेक्टर aviation sector से तो आज हर कोई वाकिफ है कि यह हमें कितनी सुविधायें प्रदान करता है। आधुनिक युग में राइट बन्धु wright brothers पहले ऐसे मनुष्य थे जिन्होंने शक्तियुक्त तथा नियंत्रित विमान उड़ाया था। विमान के प्रारूप धीरे-धीरे दुरुस्त तथा विश्वस्नीय होते गये, विमानों द्वारा माल और यात्रियों का यातायात बेहतर होता चला गया और आज ये कितने आवश्यक हैं ये बताने की जरुरत नहीं है। विमानन aviation एकमात्र तीव्र विश्वव्यापी परिवहन नेटवर्क rapid worldwide transport network प्रदान करता है और जो इसे वैश्विक व्यापार Global business के लिए आवश्यक भी बनाता है। यह आर्थिक विकास economic growth, उत्पन्न करता है, रोजगार jobs पैदा करता है और अंतरराष्ट्रीय व्यापार international trade और साथ ही पर्यटन की सुविधा भी प्रदान करता है। हवाई परिवहन उद्योग ने भी वैश्विक स्तर पर कुल 62.7 मिलियन नौकरियों का समर्थन किया है। ऐसे ही स्पाइसजेट SpiceJet भारत की दूसरी सबसे बड़ी India's second-largest कम लागत वाली वाहक और घरेलू ऑपरेटर domestic operator है। चलिए जानते हैं स्पाइसजेट के इतिहास और उसके बारे में। 

स्पाइसजेट का इतिहास 

एयरलाइन airline एक ऐसी कंपनी है जो यात्रा करने वाले यात्रियों और माल ढुलाई के लिए हवाई परिवहन सेवाएं प्रदान करती है। पहली एयरलाइन जर्मन एयरशिप कंपनी DELAG थी, जिसकी स्थापना 16 नवंबर 1909 को हुई थी। स्पाइसजेट SpiceJet एक भारतीय कम लागत वाली एयरलाइन है जिसका मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा Gurgaon, Haryana में है। यह संख्या के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन है। स्पाइसजेट भारत की दूसरी सबसे बड़ी India's second-largest और घरेलू ऑपरेटर domestic operator.है। बोइंग 737s और DHC Q400s के बेड़े fleet के साथ, वाहक विश्व स्तर पर कई बजट एयरलाइनों के समान है। 1994 में एयर टैक्सी प्रदाता मोदीलुफ्ट taxi provider ModiLuft के रूप में स्थापित, कंपनी को 2004 में भारतीय उद्यमी अजय सिंह द्वारा अधिग्रहित किया गया और स्पाइसजेट SpiceJet के रूप में फिर से नाम दिया गया। एयरलाइन ने मई 2005 में अपनी पहली उड़ान संचालित की थी। भारतीय मीडिया बैरन कलानिधि मारन Indian media baron Kalanidhi Maran ने जून 2010 में सन ग्रुप के माध्यम से स्पाइसजेट में एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल की जिसे जनवरी 2015 में अजय सिंह को वापस बेच दिया गया। स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) CMD अजय सिंह Ajay Singh हैं। एयरलाइन बोइंग 737 और बॉम्बार्डियर डैश 8 विमानों के बेड़े fleet का संचालन करती है। स्पाइसजेट ने अपने बेड़े fleet में अधिक गंतव्य और नए विमान जोड़े हैं।

स्पाइस जेट तीसरी तिमाही में मुनाफे में लौटी

स्पाइस जेट तीसरी तिमाही में मुनाफे में लौटी, स्टॉक में 7.5% का जोरदार उछाल। एयरलाइंस स्पाइसजेट ने 15 फरवरी को सूचित किया है कि कंपनी लगातार 7 तिमाहियों के घाटे के बाद मुनाफे में लौटी है। 31 दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में SpiceJet को 42.45 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है जबकि पिछले साल की दिसंबर तिमाही में 66.78 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। साथ ही दिसंबर तिमाही में स्पाइसजेट ने नए रूट पर उड़ान शुरु करने के साथ अपने बेड़े में नए एयरक्राफ्ट aircraft भी जोड़े हैं। स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि हमें इस बात की ख़ुशी है कि वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी मुनाफे में लौटी है। इसके अलावा स्पाइस जेट की लॉजिस्टिक्स सेवाएं देने वाली शाखा SpiceXpress स्पाइसएक्सप्रेस ने भी दिसंबर तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया है। सीएमडी अजय सिंह ने ये भी कहा कि कंपनी को अपने मजबूत लॉजिस्टिक्स कारोबार, पैंसेजर टैरिफ में बढ़ोतरी और एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी और लीज पर एयरक्राफ्ट देने वालों से मिले सपोर्ट की वजह से कंपनी ने तीसरी तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

नए साल में की थी WOW Winter Sale की घोषणा

स्पाइसजेट एयरलाइंस समय समय पर बहुत सारे ऑफर्स लाती है और इसने कई लोगों का फ्लाइट से यात्रा करने का सपना पूरा किया है। स्पाइसजेट भारत की एक कम लागत वाली एयरलाइन है, जिसे सबसे अधिक यात्री अनुकूल एयरलाइनों में से एक माना जाता है। दरअसल देश की प्रमुख एयरलाइंस स्पाइसजेट ने अपनी WOW Winter Sale वॉव विंटर सेल की घोषणा की थी। इसमें आप नए साल सबसे सस्ती टिकट पर हवाई सफर कर सकते थे और ये मौका 31 दिसंबर तक था। इस ऑफर के तहत आप 15 जनवरी से 15 अप्रैल तक की टिकट बुक कर सकते थे। इसमें आपको सिर्फ 1122 रुपये में हवाई सफर का मौका मिल सकता था और यह 30 सितंबर, 2022 तक की यात्रा अवधि के लिए वैलिड है। हम कह सकते हैं कि स्पाइसजेट सबसे सस्ती टिकट पर समय समय पर हवाई सफर करवाती है जिससे लोग अपने घूमने फिरने के प्लान को कम खर्चे में पूरा कर पाते हैं। 

Aviation एविएशन इंडस्‍ट्री दबाव में, स्पाइसजेट पर भी पड़ा था असर 

बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि भारतीय एविएशन सेक्‍टर Indian Aviation Sector इस समय बहुत दबाव में है। कोरोना के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अब तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में भी काफी इजाफा कर दिया है। मतलब क्रूड ऑयल crude oil की बढ़ती कीमतों और कोविड-19 COVID ने एविएशन सेक्‍टर को बुरी तरह प्रभावित किया है स्पाइसजेट भी इससे अछूता नहीं रहा है। गिरावट के मुख्य कारणों का जिक्र करते हुए कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च (CapitalVia Global Research) के रिसर्च हैड गौरव गर्ग Research Head Gaurav Garg ने फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस को बताया कि एविशन इंडस्‍ट्री क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों, यूक्रेन संकट और कोरोना के कारण बहुत दबाव में है। दरअसल ईंधन की कीमतें बढ़ने से इंडस्‍ट्री की ऑपरेशन कॉस्‍ट बढ़ गई है। इसके अलावा कोविड-19 के बढ़ते मामलों से सरकारें रोज प्रतिबंध लगा रही थी। हवाई यातायात के प्रभावित होने के कारण लोगों को भी कई परेशानियाँ झेलनी पड़ती हैं साथ ही इसकी वजह से इकोनॉमी पर भी बहुत अधिक फर्क पड़ता है। 

कम बजट वाले यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय

ये तो आप जान गए हैं कि स्पाइसजेट भारत की एक कम लागत वाली एयरलाइन है, जिसे सबसे अधिक यात्री अनुकूल एयरलाइनों में से एक माना जाता है। यह भारत की निजी एयरलाइनों में नवीनतम स्टार्टअप्स में से एक है। स्पाइसजेट एयरलाइंस हाल ही में बहुत सारे ऑफर्स लेकर आये हैं और कई लोगों के फ्लाइट से यात्रा करने के सपने को पूरा किया है। स्पाइसजेट सभी के लिए यात्रा को मजेदार और रोमांचक बनाने के लिए सेवाओं और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बहुत सारे ऑफर्स और छूट offers and discounts की पेशकश के कारण, स्पाइसजेट फ्लाइट बुकिंग कम बजट वाले लगातार यात्रियों के बीच बहुत अधिक लोकप्रिय हो गई है। एयरलाइन अपनी उड़ान के कई वर्षों से अपने ग्राहकों के लिए सेवारत है। स्पाइसजेट ऑनलाइन बुकिंग यात्रा के क्षेत्र में एक ट्रेंडी गतिविधि बन गई है। यात्रियों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए एयरलाइन अपनी सेवाओं को बार-बार अपडेट करती है। बहुत ही किफायती दरों पर स्पाइसजेट फ्लाइट टिकट को आप बुक कर सकते हैं। भारतीय एयरलाइन स्पाइसजेट कुल 64 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है, जिसमें से 52 घरेलू गंतव्य और एशिया के भीतर 12 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य शामिल हैं। स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक Chief Managing Director अजय सिंह ने कहा कि एयरलाइन की योजना दिसंबर 2023 तक 50 बोइंग 737 मैक्स विमानों को शामिल करने की है। अधिकारियों ने कहा कि अगले दो वर्षों में बीस अतिरिक्त मालवाहक विमान जोड़े जाएंगे।