भारतीय इतिहास के कुछ रोचक तथ्य (Facts About Indian History)

Share Us

9172
भारतीय इतिहास के कुछ रोचक तथ्य (Facts About Indian History)
08 Oct 2021
8 min read

Blog Post

भारत देश का इतिहास बहुत ही रोमांचक है। इस देश की विविधता में एकता का जीता-जागता उदाहरण हैं। भारतीय इतिहास की शुरुआत उसके नाम से होती है, अंग्रेजी में भारत को इंडिया नाम से जाना जाता है, जो इंडस नदी से बना है। जिसके आस-पास की घाटी में आरंभिक सभ्यताएं निवास करती थीं। आर्य समाज नें इंडस नदी को सिंधु कहा, वहीं ईरान से आए आक्रमणकारियों ने सिंधु नदी को हिन्दू नदी कहा। सिंधु और हिन्दू इन दोनों के संयोजन से आज हम भारत को हिंदुस्तान के नाम से भी जानते हैं।

भारत देश का इतिहास बहुत ही रोमांचक है। इस देश की विविधता में एकता का जीता-जागता उदाहरण हैं। भारतीय इतिहास की शुरुआत उसके नाम से होती है, अंग्रेजी में भारत को इंडिया के नाम से जाना जाता है, जो इंडस नदी से बना है। जिसके आस-पास की घाटी में आरंभिक सभ्यताएं निवास करती थीं। आर्य समाज नें इंडस नदी को सिंधु कहा, वहीं ईरान से आए आक्रमणकारियों ने सिंधु नदी को हिन्दू नदी कहा। और सिंधु और हिन्दू इन दोनों के संयोजन से आज हम भारत को हिंदुस्तान के नाम से भी जानते हैं। इस नाम का संदर्भ हिन्दू की भूमि से है। भारत देश शांतिप्रिय देश है, यहाँ प्रेम की नदियां बहती हैं। इसलिए

भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर पहले हमला नहीं किया है। हाँ लेकिन भारत देश मुँहतोड़ जवाब देना अच्छी तरह से जानता है। चलिए अब जानते हैं कि भारत में किन चीजों की खोज की गई है, शतरंज ,बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन का अध्‍ययन भारत में ही आरंभ हुआ था। 'स्‍थान मूल्‍य प्रणाली' और 'दशमलव प्रणाली' का विकास भारत में 100 बीसी में हुआ था। इसके साथ ही तमिलनाडु के तंजौर में

विश्‍व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर ,बृहदेश्‍वर मंदिर है। यह भव्‍य मंदिर राजाराज चोल के राज्‍य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में (1004 ए डी और 1009 ए डी के दौरान) निर्मित किया गया था। मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। हम सब जानते हैं कि लोकतान्त्रिक भारत विश्वगुरु है, और सातवां सबसे बड़ा देश तथा प्राचीन सभ्‍यताओं में से एक है। मोक्ष-पट जिसे हम आजकल के ज़मानें में साँप-सीढ़ी के खेल से जानते हैं इसका निर्माण

तेरहवीं शताब्‍दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा किय गया था। इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्‍व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे। पहले इस खेल को कौड़ियों तथा पासे के साथ खेला जाता था। आगे चल कर इस खेल में कई बदलाव किए गए। हम सब जानते हैं कि आबादी के मामले में हम चीन से भी आगे निकल गए हैं, इसलिए भारतीय रेल देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है। साथ ही भारत में विश्‍व भर से सबसे अधिक संख्‍या में डाक खाने स्थित है।भारत के रोचक तथ्य में आगे बढ़ते हुए हम बात करते है भारत मे दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चैल नामक स्‍थान पर है। इसे समुद्री सतह से 2444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बना कर 1893 में तैयार किया गया था। प्राचीन भारत की महानतम उपलब्धियों में से एक है नालंदा विश्‍वविद्यालय। भारत 17वीं शताब्‍दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्‍य आने से पहले सबसे सम्‍पन्‍न देश था। क्रिस्‍टोफर कोलम्‍बस भारत की सम्‍पन्‍नता से आकर्षित हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया। बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन का जन्म भी भारत में हुआ था। ग्रीक तथा रोमनों द्वारा उपयोग की गई सबसे बड़ी संख्‍या 106 थी जबकि हिन्‍दुओं ने 10*53 जितने बड़े अंकों का उपयोग (अर्थात 10 की घात 53), के साथ विशिष्‍ट नाम 5000 बीसी के दौरान किया। आज भी उपयोग की जाने वाली सबसे बड़ी संख्‍या टेरा: 10*12 (10 की घात12) है।

भारतीय इतिहास के बारे में तथ्य संक्षेप में पढ़ें

  • भारत ने अपने पिछले 10000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।
  • भारत ने संख्या प्रणाली का आविष्कार किया। शून्य का आविष्कार आर्यभट्ट ने किया था।
  • विश्व का पहला विश्वविद्यालय 700BC में तक्षशिला में स्थापित किया गया था। दुनिया भर से 10,500 से अधिक छात्रों ने 60 से अधिक विषयों का अध्ययन किया। चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक था।
  • संस्कृत सभी यूरोपीय भाषाओं की जननी है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए संस्कृत सबसे उपयुक्त भाषा है, जिसे फोर्ब्स पत्रिका ने जुलाई 1987 में रिपोर्ट किया था।
  • आयुर्वेद मानव के लिए ज्ञात सबसे प्रारंभिक चिकित्सा पद्धति है। चिकित्सा के जनक चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद को समेकित किया था। आज आयुर्वेद तेजी से हमारी सभ्यता में अपना सही स्थान प्राप्त कर रहा है।
  • हालांकि भारत की आधुनिक छवियां अक्सर गरीबी और विकास की कमी दिखाती हैं, भारत 17वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश आक्रमण के समय तक पृथ्वी पर सबसे अमीर देश था।
  • नेविगेशन की कला का जन्म 6000 साल पहले सिंध नदी में हुआ था। नेविगेशन शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के नवगतिः शब्द से हुई है। नौसेना शब्द भी संस्कृत 'नौ' से लिया गया है।

#FactsAboutIndiaInHindi #HistoryOfIndiaInHindi #IndianHistory

Also Read: भारत, संविधान और इतिहास

india-constitution-and-history