facebook-pixel

सामाजिक गतिशीलता - एक सामूहिक और सहयोगात्मक पहचान

Share Us

1476
सामाजिक गतिशीलता - एक सामूहिक और सहयोगात्मक पहचान
04 Sep 2021
9 min read
TWN Special

Post Highlight

समाज और सोशल मीडिया को लेकर हमारे मन में हमेशा परेशान या चिंतित छवि रहती है। सबसे पहले, आइए हम सभी यह समझें कि सामाजिक गतिकी की यह घटना किस बारे में बात करती है? सामाजिक गतिशीलता क्या है? आपका संचार कौशल आपके आसपास के लोगों को कैसे प्रभावित करता है? हम में से प्रत्येक के पास अलग-अलग कौशल या व्यक्तित्व लक्षण होते हैं, जो हम सभी को एक दूसरे से अलग बनाते हैं।

Podcast

Continue Reading..

हम पहले ही आधुनिक दुनिया में कदम रख चुके हैं ! है ना? समाज और सोशल मीडिया को लेकर हमारे मन में हमेशा वह परेशान या चिंतित छवि रहती है। सबसे पहले, आइए हम सभी यह समझें कि सामाजिक गतिकी की यह घटना किस बारे में बात करती है? सामाजिक गतिशीलता क्या है?

सामाजिक गतिशीलता एक ऐसी प्रक्रिया है जो लोगों को व्यापक, सरल विचारों को शामिल करने या जोड़ने के लिए प्रेरित करती है। सामाजिक गतिशीलता व्यक्तिगत व्यवहार और व्यक्तियों के प्रभावों पर केंद्रित है। लोग अधिक बुद्धिमान और जिम्मेदार बनने के लिए विकसित होते हैं, जो एक स्वस्थ सामाजिक जीवन की ओर ले जाता है। हम बाहरी दुनिया के साथ कैसे हैं? हम अपने रास्ते में आने वाली कुछ चीजों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? जब हम सामाजिक गतिशीलता के बारे में बात करते हैं तो ये मूल प्रश्न उठते हैं। चूंकि परिवर्तन विकास का एक निरंतर कारक है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का स्वयं को अभिव्यक्त करने का अपना तरीका होता है। सामाजिक संपर्क और सोशल मीडिया आज की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम जिस वातावरण से घिरे हैं, वह इस वास्तविक दुनिया में आ गया है। ऐसी वेबसाइटें हैं जो लोगों को बात करने, विचारों और रुचियों को साझा करने या नए दोस्त बनाने के लिए एक साथ लाती हैं। ये उस प्रकार के सहयोगी विचार हैं जिनके साथ सामाजिक गतिविधियां क्रिया में आती हैं। कई सस्ते और व्यापक रूप से अच्छे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो किसी को भी जानकारी प्रकाशित करने और एक सामान्य प्रयास में सहयोग करने या संबंध बनाने में सक्षम बनाते हैं।

अब, आप सामाजिक गतिशीलता को कैसे प्रभावित कर सकते हैं? या आपका संचार कौशल आपके आसपास के लोगों को कैसे प्रभावित करता है? हम में से प्रत्येक के पास अलग-अलग कौशल या व्यक्तित्व लक्षण होते हैं जो हम सभी को एक दूसरे से अलग बनाते हैं। खैर, यह प्रकृति की कला है जिसे आप देखते हैं। है ना?

एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां हम सभी एक जैसे दिखते हों? या हम सभी की विशेषताएं समान थीं और हम एक ही बात बोलते थे? जीवन कितना नीरस होगा, पेंट को सूखा देखने के बराबर या उतना ही रोमांचक होगा। अपने बारे में कुछ नया सीखना हमेशा आकर्षक होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि हम कुछ स्थितियों में व्यवहार क्यों करते हैं या चीजों को एक निश्चित तरीके से करते हैं? यह जानकर आश्चर्य होता है कि हमारा दिमाग विशेष रूप से व्यवहार करता है, लेकिन साथ ही साथ समान रूप से कार्य करता है। इस प्रकार, उनको वो कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाता है। एक अच्छा संचार कौशल होना या सामाजिक गतिशीलता को बनाए रखने की कला जानने की आवश्यकता है।

यहां कौशल किसी भी रूप में हो सकता है। किसी ने ठीक ही कहा है कि अगर आप एक अच्छा वक्ता बनना चाहते हैं तो हमेशा एक अच्छा श्रोता बनना सीखें। आज के समय में सुनने की हमें सबसे ज्यादा आवश्यकता है। जैसा कि हम में से प्रत्येक के पास बताने के लिए अपनी कहानियां हैं। सुनना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि बोलना।

आज हम सामाजिक दायरे या आभासी दुनिया की थाल पर खड़े हैं। इंस्टाग्राम, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, ट्विटर ये सभी तत्कालीन समाज के ऐसे पथ-प्रदर्शक हैं जो हमारे पास हैं। आइए यहां लिंक्डइन का एक उदाहरण लेते हैं। जो सोशल मीडिया साइटों में से एक है और वास्तव में व्यापार की दिशा में सक्षम है। लिंक्डइन साइबरस्पेस के लिए है, जो नेटवर्किंग समूह स्थानीय व्यापार समुदायों के लिए है। इतने सारे लोगों ने नौकरी प्राप्त की है और वहां एक मजबूत व्यापार मंच बनाया है।

सोशल मीडिया उपकरण आम तौर पर जनता के लिए बहुत कम या बिना किसी कीमत पर उपलब्ध होते हैं। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया उत्पादन के साधनों को संचालित कर सकता है। यह आभासी तात्कालिक प्रतिक्रियाओं में सक्षम है। जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात आती है, तो हमें बहुत सारी सामग्री मिलती है, सकारात्मक और नकारात्मक।

यह कभी-कभी बस अकल्पनीय होता है। हम सब ने इस महामारी में एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए नई तकनीक खोज ली है। कभी ऑनलाइन फिल्में देखने के बारे में सोचा। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मैसेज और मीटिंग परिवर्तित करना? तकनीक ने अपनी पूरी सेना इकट्ठी कर ली है। आपका व्यवहार, रवैया और जिस तरह से आप संवाद करते हैं, वह व्यापक रूप से सामाजिक गतिशीलता को प्रभावित करता है।

जब आप सार्वजनिक या समूह में हों या किसी बड़ी सभा या अपने कार्यस्थल पर लोगों के साथ बातचीत कर रहे हों तब वहां बुद्धिमान और चतुर होना हमेशा अच्छा होता है। आओ TWN के साथ दुनिया को बदलें...