facebook-pixel

कम नींद लेने से सेहत को होते हैं कई नुकसान

Share Us

1686
कम नींद लेने से सेहत को होते हैं कई नुकसान
26 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कम नींद लेने से या बिल्कुल भी नींद ना लेने से सेहत पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। जो लोग कम नींद लेते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर, एजिंग, मोटापे और खराब मूड की समस्या देखने को मिलती है।

Podcast

Continue Reading..

जब भी हम अच्छी हेल्थ health से जुड़ा कुछ पढ़ते हैं तो हमें पर्याप्त नींद लेने के लिए कहा जाता है। दरअसल लोग काम की वजह से इतने व्यस्त रहते हैं कि अपने नींद के समय में कटौती करने लगते हैं। लोग भूल जाते हैं कि वे भविष्य में काम तभी कर पाएंगे जब वे स्वस्थ healthy रहेंगे। कम नींद लेने से या बिल्कुल भी नींद ना लेने से सेहत पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। 

कम नींद लेने से आपको कई समस्याओं का सामना कर पड़ सकता है, आइए जानते हैं कि कम नींद लेने से आपकी सेहत को किस तरह से नुकसान होते हैं-

1.रोग प्रतिरोधक क्षमता immunity पर बुरा असर

कई ऐसे शोध हुए हैं जिनमें ये बताया गया है कि कम नींद लेने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। जो लोग कम सोते हैं उनकी इम्यूनिटी immunity कम हो जाती है और इन्हीं कारणों की वजह से ऐसे लोगों को मौसम बदलते ही वायरल फीवर viral fever और कॉमन कोल्ड common cold की शिकायत होने लगती है।

2.खराब मूड

कम नींद लेने का सीधा असर आपके मूड mood पर होता है। जो लोग कम नींद लेते हैं, उनमें चिंता, तनाव और डिप्रेशन depression ज्यादा पाया जाता है। आप काम की वजह से कम नींद तो लेते हैं लेकिन स्ट्रेस और डिप्रेशन की वजह से काम पर अच्छे तरीके से फोकस नहीं कर पाते हैं। ख़ासकर विद्यार्थियों में ऐसा पाया गया है कि परीक्षा के समय वे बेहद कम नींद लेते हैं और इसका प्रभाव उनके मार्क्स पर भी पड़ता है।

3.हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

कम नींद लेने से कारण लोग शारीरिक तनाव और न्यूरोबायोलॉजिकल समस्याओं Neurobiological problems से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे लोगों में हाई ब्लड प्रेशर high blood pressure की समस्या पाई जाती है। आज कल उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत सामान्य हो गई है लेकिन अगर आपको ये समस्या कम नींद लेने की वजह से है तो आपको इस पर काम करने की जरूरत है। 

4.कम उम्र में ही एजिंग की समस्या

कभी-कभी लोगों का चेहरा देख कर ही समझ में आ जाता है कि उन्होंने पर्याप्त नींद नहीं ली है। एकाध बार अगर ऐसा होता है तो इसमें कोई डरने की बात नहीं है लेकिन अगर आप अक्सर कम नींद लेते हैं तो आपको कम उम्र में ही एजिंग ageing की समस्या हो सकती है। एजिंग का मतलब कम उम्र में त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण दिखने से है। 

5.मोटापे की समस्या

कम नींद मतलब ज्यादा वजन obesity, कई शोध में यह साबित हुआ है कि जो लोग कम नींद लेते हैं उनमें मोटापे की समस्या पाई जाती है। भले ही आप हेल्थी डाइट ले रहे हैं, योग कर रहे हैं और जिम जा रहे हैं लेकिन अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो इसका आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव ही पड़ेगा। हेल्थी लाइफस्टाइल healthy lifestyle के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है।

इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें और अगर आप अपने बिजी शेड्यूल busy schedule की वजह से पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पा रहे हैं तो अपना स्लीप शेड्यूल sleep schedule बनाएं और कोशिश करें कि रोज कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद लें।