Seva Mitra Portal: आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक पहल

Share Us

1737
Seva Mitra Portal: आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक पहल
13 May 2022
6 min read

Blog Post

हम सभी चाहते हैं कि हमे रोजगार पाने या अपने किसी भी काम के लिए ज्यादा परेशान न होना पड़े, सेवा मित्र (Sewa Mitra) एक ऐसा पोर्टल (Portal) है जो शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों (Urban & Rural areas) में दिन-प्रतिदिन के काम या घरेलू सेवाओं के लिए नागरिकों और स्थानीय सेवा पेशेवरों के बीच सेतु का काम करता है। यह ऑल-इन-वन प्लेटफॉर्म (All-in-One Platform) है जो उपयोगकर्ताओं को लंबी और छोटी अवधि की जरूरतों के लिए बढ़ई, ब्यूटीशियन, कुक, मेड, प्लंबर, ड्राइवर (Carpenter, Beautician, Cook, Maid, Plumber, Driver) आदि जैसे सेवा पेशेवरों को काम पर रखने में मदद करता है। साथ ही युवाओं को रोजगार (Employment) दिलाने हेतु डिजिटल माध्यम (Digital Medium) से बड़ी संस्थाओं (Big Organizations) के साथ कनेक्ट करता है। आज इस आर्टिकल में हम सेवा मित्र पोर्टल के बारे में बात करेंगे। 

Seva Mitra Portal उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) का यह एक प्रयास है जो नागरिकों और सेवा पेशेवरो दोनों, को स्थानीय मांग और आपूर्ति के आधार पर सशक्त बनाने की दिशा में कार्यरत है। इसके साथ ही श्रम एवं रोजगार विभाग (Labour & Employment Department), उत्तर प्रदेश सरकार की एक पहल ‘सेवा मित्र सर्विसेज’ (Sewa Mitra services) कुशल/अर्धकुशल/अकुशल पेशेवरों को स्वरोजगार (self employment) के अवसर भी प्रदान करती है, इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह पहली ऐसी पहल है जो ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतों को भी पूरा करती है। यह प्लेटफार्म नागरिकों, सरकारी विभागों, सरकारी एजेंसियों, निजी नियोक्ताओं, ठेकेदारों (citizens, government departments, government agencies, private employers, contractors) आदि द्वारा पेशेवरों को रोजगार, संविदात्मक रोजगार, पूर्णकालिक रोजगार और अंशकालिक रोजगार (Employment, Contractual Employment, Full Time Employment and Part Time Employment) प्रदान करने के लिए कार्य करता है।

आसान शब्दों में, सरकार के आत्मनिर्भर भारत (self-reliant India) के सपने को साकार करने के लिए यह डिजिटल पोर्टल शुरू किया गया है जो पेशेवरों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोजगार प्रदान करता है और नागरिकों को उचित कीमत पर सत्यापित सेवाएं (verified services) प्रदान करता है।  

सेवा मित्र का मिशन (mission of Sewa Mitra)

इसका मिशन कुशल कामगारों को रोजगार व सशक्तिकरण (employment and empowerment) प्रदान करने हेतु उन्हें बड़ी संख्या में संस्थानों से डिजिटल माध्यम से जुड़ने का अवसर देना है, जिससे वह अन्य क्षेत्रों में भी विभिन्न प्रकार की ऐसी सेवाएं उपलब्ध करा सकें जो अब तक केवल देश के मेट्रो शहरों (Metro cities) में ही उपलब्ध थीं।

सेवा मित्र पोर्टल का विज़न (Vision of Seva Mitra Portal)

राज्य में कामगारों या युवाओं को विभिन्न प्रकार के रोज़गार के अवसर प्रदान करने और डिजिटल प्रौद्योगिकी और नागरिक केंद्रित दृष्टिकोण (Digital technology and citizen centric approach) को अपनानें के साथ अपने क्षेत्र में सबसे मूल्यवान और विश्वसनीय नाम बनने की दिशा में एक नया बेंचमार्क स्थापित करना।

सेवा मित्र पोर्टल क्या है (What is Seva Mitra Portal)?

सेवा मित्र पोर्टल पर वही रजिस्ट्रेशन कर सकता है जो किसी भी तकनीकी क्षेत्र (technical field) में अच्छी जानकारी व उससे संबंधित डिप्लोमा या डिग्री (diploma or degree) रखता हो। उत्तर प्रदेश सेवायोजना विभाग (Uttar Pradesh Service Planning Department) की ओर से लांच किया गया सेवा मित्र पोर्टल ऐसे युवाओं को रोजगार (employment to youth) देगा जो तकनीकी कौशल होने के बाद भी भटक रहे है। सेवा मित्र पोर्टल एक सेतु की तरह कार्य करता है जो युवाओं को बड़ी संस्थाओं से जोड़ता है और रोजगार प्रदान करता है।

सेवा मित्र पोर्टल (Seva Mitra Portal) जहां जरूरतमंदों और आम जन को आधा घंटे के भीतर जरूरी सेवाएं प्रदान करेगा तो वहीं रोजगार के लिए भटक रहे तकनीकी कौशल (technical skills) केजानकार युवाओं की जद्दोजहद पर भी विराम लगाएगा। इस पोर्टल पर सेवा प्राप्त करने के लिए युवाओं को विभाग में पंजीकरण कराकर पोर्टल पर अपना नाम, और दक्षता को दर्ज कराना होगा या आप सेवा मित्र पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा, प्रदेश भर में जिस किसी को भी इलेक्ट्रिशियन, प्लबंर, मोबाइल रिपेयर (Electrician, Plumber, Mobile Repair) आदि की जरूरत होगी तो इस पोर्टल पर आसानी से और तुंरत मिल जाएगी। 

सेवा मित्र पोर्टल (Sewa Mitra Portal) पर हर कार्य के लिए समय और शुल्क दोनों ही पहले से ही निर्धारित होता है। इस तरह न तो सेवाएं देने वाला ज्यादा वसूली कर सकेगा और न ही ग्राहक ठगी का शिकार होगा। निर्धारित शुल्क (fixed fee) से ज्यादा पैसे मांगने पर ग्राहक को पोर्टल पर शिकायत का विकल्प भी दिया जाएगा।

पुलिस वैरिफिकेशन (Police Verification) के बाद ही पंजीकरण होगा मान्य

रोजगार के लिए पंजीकरण कराने के बाद संबंधित व्यक्ति का पुलिस सत्यापन होगा। इसमें किसी भी तरह के मुकदमें में शामिल पाए जाने पर पंजीकरण (Registration) को निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा, यदि सेवाएं देने के दौरान अगर ज्यादा पैसे या अधिक खर्च दिखाकर शुल्क बताने के आरोप में व्यक्ति पाया जाता है तो सरकार की ओर से उसे हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। प्रतिबंधित होने के बाद वह सरकारी नौकरी (Government Job) के साथ ही किसी प्राइवेट संस्था में भी अपनी सेवाएं नहीं दे पाएगा।

तीन किलोमीटर के दायरे में मिलेगी सेवा

सेवा मित्र आपकोअपने तीन किमी. के दायरे में ही सेवा उपलब्ध कराएगा। अब सेवाओं के लिए आपको कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर ग्राहक को किसी किस्म की सेवा की जरूरत होगी, तो उसे सिर्फ पोर्टल (Portal) में दी गई सेवाओं की लिस्ट में खोजना पड़ेगा और आपको तुरंत ही उसका समाधान मिल जायेगा।

इन सेवाओं का मिल सकेगा का लाभ

सेवा ग्राहक पोर्टल पर ग्राहक को तकनीकी (technical) से जुड़े हर कार्य की सेवा मुहैया होंगी। इसमें इलेक्ट्रिशियन, मोबाइल, लैपटाप, फ्रीज रिपेयर, टेलर, कारपेंटर(Electrician, Mobile, Laptop, Freeze Repair, Tailor, Carpenter) आदि से संबंधित कार्यों के लोग भी शामिल हैं। 

कैसे करें पंजीकरण (How to Register):

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शिक्षित और बेरोजगार (educated and unemployed Youth) युवा अब सेवा मित्र ऐप (Seva Mitra App) के जरिए भी रोजगार पा सकते हैं। जैसा कि ऊपर बताया है कि इसे प्रदेश के श्रम एवं रोजगार विभाग (Labor and Employment Department) की ओर से जारी किया गया है। इस ऐप की मदद से अलग-अलग प्रशिक्षण में निपुण युवक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ताकि बेरोजगारों (Unemployment) को उनकी स्किल (Skill) के मुताबिक रोजगार मुहैया कराया जा सके। इसमें बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर साइकिल रिपेयरर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, कारपेंटर और ऑटो मैकेनिक समेत 61 अलग-अलग कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा देता है। 

  • रजिस्ट्रेशन के लिए पहले सेवा मित्र ऐप (Sewa Mitra App) को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें 

  • ऐप ओपन करें और स्क्रीन पर दिखने वाले लॉग-इन (Login) के विकल्प पर जाएं 

  • यहां ओपन होने वाले फॉर्म में नाम, ईमेल और मोबाइल नम्बर (Name, email and mobile number) भरें 

  • इसके बाद यूजर को अपनी योग्यता (Eligibility) और दूसरी जरूरी जानकारी भरनी होगी

Sewa Mitra App में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह एक ऐसी एप्लिकेशन है जिसमें न सिर्फ स्किल्ड बल्कि सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड युवा (Semi Skilled and Unskilled Youth) भी डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए रोजगार पा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराते समय आप अपनी स्किल को चुन सकते हैं और ताकि जब भी उस स्किल से जुड़े कामगारों की जरूरत पड़े तो आपसे सम्पर्क किया जा सके। ऐसे काम करता है यह ऐप इस ऐप में 61 अलग-अलग तरह के कामों से जुड़े कामगार रजिस्टर्ड हैं। इस पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को सीधे रोजगार (Employment) मिलता है, इसमें  बिचौलियों (middlemen) से कोई लेना-देना नहीं होता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कोई शख्स लखनऊ में रहता हैं और उसे एक कारपेंटर की जरूरत है तो वो इस ऐप को ओपन करना होगा, यहां उसे शहर का नाम और प्रोफेशन को चुनना होगा। इसके बाद उसके सामने कामगारों की लिस्ट सामने आ जाएगी, वह उससे सम्पर्क करेगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है सेवा मित्र हेल्पलाइन नम्बर (Seva Mitra Helpline Number) 155330 पर कॉल कर सकते हैं। अगर मोबाइल नहीं हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार की सेवा मित्र की आधिकारिक वेबसाइट (Official website of Seva Mitra) Www.sewamitra in gov in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Digital Seva Portal- डिजिटल इंडिया की ओर एक मज़बूत क़दम

Digital Seva Portal- डिजिटल इंडिया की ओर एक मज़बूत क़दम