facebook-pixel

लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करें

Share Us

1881
लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करें
25 Oct 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

लक्ष्य निर्धारित करना भविष्य को बेहतर बनाने जैसा है। यह करियर की उन्नति, व्यक्तिगत विकास और आपके संगठन के विकास में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लक्ष्य निर्धारण के महत्व को नजरअंदाज करने से आपको भविष्य में कई बार असफलता का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए अपने काम और जीवन को एक स्पष्ट और सही दिशा प्रदान करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बेहद ज़रूरी है।

Podcast

Continue Reading..

लक्ष्य निर्धारित करना और उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश करना, सफल व्यक्तियों के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। अगर ज़िन्दगी में सफल होना है, तो चाहे वह व्यक्तिगत लक्ष्य हो या व्यावसायिक लक्ष्य हो, यह निर्धारित करने आना चाहिए। व्यक्तिगत लक्ष्य आपको बेहतर बनाते हैं और व्यावसायिक लक्ष्य की मदद से कार्यस्थल को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। लक्ष्य निर्धारित करना भविष्य को बेहतर बनाने जैसा है। यह करियर की उन्नति, व्यक्तिगत विकास और आपके संगठन के विकास में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लक्ष्य निर्धारण के महत्व को नजरअंदाज करने से आपको भविष्य में कई बार असफलता का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए अपने काम और जीवन को एक स्पष्ट और सही दिशा प्रदान करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बेहद ज़रूरी है।

अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि लक्ष्य निर्धारण क्या है, इससे कैसे लाभ होता है, लक्ष्य को कैसे निर्धारित करते हैं, लक्ष्य को कैसे पूरा करते हैं, आदि। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पूरा करें-

1.अपने लक्ष्यों को लिखना बेहद जरूरी है

कई शोध में यह साबित हुआ है कि जब आप अपने लक्ष्यों को लिख लेते हैं और उसे पूरा करने के लिए एक अच्छी योजना बनाते हैं तो आपके द्वारा लक्ष्य को पूरा करने की संभावना अधिक होती है। अपने छोटे से छोटे लक्ष्यों को लिखना आवश्यक है। लक्ष्यों को लिखने से और उन्हें रोज देखने से आपको उन्हें पूरा करने की प्रेरणा भी मिलती है। 

2.लक्ष्य पूरा करने की तारीख चुनें

जब आप किसी चीज को पूरा करने की सुनश्चित तारीख रखते हैं, तो काम करना आसान हो जाता है। अपने लक्ष्य को पूरा करने की तारीख लिखें और आप रोज जो भी प्रगति कर रहे हैं उसे लिखना ना भूलें। 

3.अपने लक्ष्य के बारे में विशिष्ट रहें

लक्ष्य को पूरा करने में कितना समय लगेगा, इसे पूरा करने के लिए आप क्या-क्या करने को तैयार हैं और लक्ष्य को पूरा करने के बाद आपका जीवन कैसा होगा, इन सब चीजों के बारे में विशिष्ट रहें। लक्ष्य को पूरा करने के बारे में सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होगा, आपको समय निकालकर उस पर काम भी करना होगा, तभी आप लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

4.लक्ष्य तय करने का कारण जान लें

जब आपके पास लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक ठोस कारण होता है, तो लक्ष्य को पूरा करने की संभावना कई अधिक बढ़ जाती है। लक्ष्य लिखने के बाद उसे पूरा करने का कारण लिखें और अंत में तारीख लिखें। 

5.कार्य योजना तैयार करें

लक्ष्य को आप कैसे पूरा करेंगे, आप उसको कितना समय दे पाएंगे, कौन-कौन से कदम उठाना सही होगा आदि की मदद से कार्य योजना तैयार करें। कार्य योजना तैयार करने से चीज़ें सरल हो जाती है और आप आसानी से लक्ष्यों को पूरा कर पाते हैं। 

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो लक्ष्य तक पहुंचने में आपको काफी आसानी होगी। साथ ही साथ ये पता करने की कोशिश करें कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं।