facebook-pixel

व्यापार में भाग्य की भूमिका

Share Us

1404
व्यापार में भाग्य की भूमिका
20 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कब कौन सी आर्थिक घटना आप से कुछ छीनने वाली है, इसलिए हमें आने वाली किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

अर्थव्यवस्था economy हमेशा व्यवसायों के लिए काम नहीं करती। सही समय के दौरान, ऐसा लग सकता है कि हर कोई पैसा कमा रहा है। गलत समय के दौरान ऐसा महसूस हो सकता है कि हर कोई बेकार हो रहा है। यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कब कोई आर्थिक घटना आप से कुछ छीनने वाली है, इसलिए हमें आने वाली किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

स्मार्ट व्यवसायी सबसे बुरे और अच्छे के लिए तैयारी करते हैं। एक ठोस आर्थिक नींव रखने से आप सकारात्मक आर्थिक परिस्थितियों के दौरान अवसरों का लाभ उठाते हैं। वही आपको निराशावादी आर्थिक समय के दौरान दिक्कतों का सामना करने की ताकत भी मिलती है। पिछले बीस वर्षों में अर्थव्यवस्था में अत्यधिक उथल-पुथल हुई है आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि जो कुछ भी सही चल रहा है, बिगड़ भी सकता है। आप हमेशा सही की अपेक्षा करते हैं, लेकिन संभावनाओं के अनुसार चलना ही सही है। भाग्य साथ हो या फिर भाग्य साथ नहीं हो।

यह सही है कि अवसर आने पर ही व्यवसाय business तैयार हो सकता है। हालांकि समय के समझ से चले तो बहुत बड़ी सफलता मिल सकती है। जो व्यवसाय अवसरों को ऊपर रख कर चलते हैं। वे ऐसा करने के लिए तैयार रहते हैं। व्यवसाय में जो कुछ होता है, वह यह है कि अवसर जब चूक जाया करते हैं, तो सब बेकार हो जाता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण नहीं है, बल्कि इसलिए कि तैयार सही नहीं होती।

यह देखने के लिए तैयार रहें जहां आपको कर्मचारी या व्यावसायिक साझेदार मिलने की उम्मीद नहीं है। लोगों से यह पूछने में संकोच न करें कि क्या वे आपके साथ काम करने में रुचि रखते हैं, भले ही उन्हें पहले से ही नौकरी मिल गई हो। यह उस चीज को खोजने की संभावनाओं को बहुत बढ़ा देता है जो आपको व्यवसाय में जीत की ओर ले जा सकती हैं। आधुनिक करियर का होना महत्वपूर्ण है। अनुकूलनशीलता adaptability और तरलता flexibility ऐसे कौशल हैं जो आपको ऐसे अवसर तलाशने में मदद कर सकते हैं। जहां दूसरों को कोई अवसर न दिखाई दे। तो आगे बढ़ो कुछ कर दिखाओ और उस नए मौके को भुन लो, साथ ही जिस प्रकार एक नया कौशल या कार्य सीखना आपके रेज़्यूमे को बेहतर बना देता है और लंबे समय तक आपको अच्छी स्थिति में रखता है। याद रखें केवल एक चीज जो "कठिन भाग्य" को नियंत्रित कर सकती है, वह है "कड़ी मेहनत"।

अक्सर कहा जाता है कि आप अपनी किस्मत खुद बनाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सही समय पर सही लोगों को जानना होगा। अपने नेटवर्क का निर्माण औपचारिक और अनौपचारिक दोनों रुप मे कुछ भी होने से पहले आपको जानकारी देने में मदद कर सकता है। बेहतर करियर, नेटवर्किंग, संबंध बनाने और निर्वाहन करने के बारे में होता है। ज्ञान साझा करना और बढ़ते कनेक्शन आपकी प्रोफ़ाइल को बढ़ा सकते हैं और नए अवसर दिला सकते हैं। 

Pygmalion पैगोमिलियन प्रभाव को अपनाएं, जिसमें अच्छे प्रभाव के लिए उच्च विश्वास बेहतर प्रदर्शन की ओर ले जाता है। यह एक बड़ा तथ्य है कि सकारात्मक भाग्य और श्रेष्ठ भाग्य के लिए बेहद जरुरी है। जब चीजें गलत हो जाती हैं, तो यह मत सोचिए कि आप बदकिस्मत हैं, क्योंकि सफलता उन लोगों के लिए आती है जो इसके लिए काम करते हैं। बड़े सपने देखते रहें, लेकिन उन्हें एक मजबूत आधार के साथ पूरा करें।

भाग्य हमेशा बहादुर का साथ देता है। इसलिए कार्यस्थल पर अपनी बाधाओं का सामना करें और उन्हें दूर करने का प्रयास करें। परिवर्तन को गले लगाकर काम करें, नए अवसरों के लिए तैयार रहें और भाग्यशाली होने की कल्पना हमेशा बना कर चलें। फ्रैंक सिनात्रा के शब्द है जान लें "लोग अक्सर टिप्पणी करते हैं कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं। भाग्य केवल तभी तक महत्वपूर्ण है जब तक आपको सही समय पर खुद को पेश करने का मौका मिलता है। उसके बाद, आपके पास तकनीक होनी चाहिए और यह जानना होगा कि इसका उपयोग कैसे करना है।"