भारत की अमीर और सफल उद्यमी बेटियाँ

Share Us

27763
भारत की अमीर और सफल उद्यमी बेटियाँ
14 Dec 2022
7 min read

Blog Post

आज बेटियां भी उड़ना चाहती हैं, ऊंचाइयों को छूना चाहती हैं। उनकी आंखों में भी एक चमक है, एक मुस्कान है। वो साबित कर रही हैं कि अगर हमें मौका दिया जाए तो हम नामुमकिन को भी मुमकिन में बदल सकते हैं और ये सच भी है अगर पाबंदियां हटा दी जाये तो मेरा मानना है कि फिर रोशनी के लिए चिरागों की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

बेटियां घर को, राष्ट्र को और पूरे संसार को भी रोशन कर सकती हैं जो वो कर भी रही हैं।यहां की महिलाओं को अभी भी भावनात्मक, कम महत्वाकांक्षी माना जाता है, और उन्हें किसी पहल का नेतृत्व करने और इसे लाभ कमाने वाले व्यवसाय में बदलने के लिए नहीं माना जाता है। 

जैसे-जैसे समय बदल रहा  है, भारत में महिला उद्यमियों के प्रयासों ने दिखाया है कि व्यवसाय में महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों की सफलता के साथ कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ने में सक्षम हैं।

विशेष रूप से एक ऐसे देश में जो कई क्षेत्रों में गहराई से पितृसत्तात्मक है, महिला उद्यमियों के लिए यह मुश्किल ही नहीं बल्कि चुनौतीपूर्ण भी है।आज का हमारा ब्लॉग कुछ ऐसी ही  भारत की अमीर और सफल उद्यमी बेटिओं India's Top Rich and Successful Entrepreneur Daughters को समर्पित है जिन्होंने मिथकों को तोडा है और सभी के लिए एक मिसाल कायम की है। 

एक सफल व्यवसाय स्थापित कठिन है। हालाँकि, प्रत्येक उद्यमी को कहीं न कहीं से शुरुआत करनी पड़ती है । एक अच्छा बिजनेस खड़ा करने के लिए कोई जादुई शॉर्टकट नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब शुरू करते हैं या आप अपनी यात्रा कहां से शुरू करते हैं। 

व्यवसाय में हमेश से पुरुषों का दबदबा रहा है पर आज भारतीय महिलाएं रूढ़िवादिता को लगातार कुचल रही हैं और व्यापार के परिदृश्य को बदल रही हैं। युगों पहले, उद्यमी शब्द पुरुषों का पर्याय था।

समय अब बदल रहा है और कई भारतीय महिला उद्यमी आज उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं जो इसे बड़ा बनाने की आकांक्षा रखती हैं और सपने देखती हैं। भारत में ये महिला उद्यमी यही साबित करती हैं की वो प्रतिभा और कौशल में किसी से कम नहीं है ।

आज की हमारी यह ब्लॉग पोस्ट भारत में कुछ सबसे प्रेरणादायक व्यवसायी महिलाओं की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से  दुनिया को पहचानने और साझा करने का अवसर देती  है।

आइए हम  भारत की शीर्ष अमीर और सफल व्यवसाय बेटिओं India's Top Rich and Successful Entrepreneur Daughters पर एक नज़र डालें जिन्होंने न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनियां में अपना लोहा मनवाया है और भारतीय महिलाओं की प्रतिभा को दुनियां में एक पहचान दी है। 

भारत की शीर्ष अमीर और सफल व्यवसाय बेटियाँ India's Top Rich and Successful Entrepreneur Daughters

 1. फाल्गुनी नायर - नायका की संस्थापक Falguni Nayar – Founder of Nykaa 

भारत में महिला उद्यमियों की चर्चा करते समय फाल्गुनी नायर को नजरअंदाज करना मुश्किल है। सुश्री नायर, जो अपने पिता को एक साधारण व्यवसाय संचालित करते हुए देखकर बड़ी हुईं, उन्होंने अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 वर्ष की आयु में कोटक महिंद्रा कैपिटल के प्रबंध निदेशक Managing Director of Kotak Mahindra Capital का पद छोड़ दिया। इस तरह भविष्य के यूनिकॉर्न का जन्म हुआ।

सुश्री नायर लगभग 20 वर्षों तक आईआईएम अहमदाबाद की पूर्व छात्रा थीं। उन्होंने कोटक महिंद्रा समूह में एक उद्यम निवेशक और व्यापारी के रूप में काम किया। यूएस और यूके में समूह के वैश्विक संचालन को चलाने के बाद, उन्होंने संस्थागत इक्विटी डिवीजन institutional equity division के प्रमुख के रूप में शुरुआत की। 2005 में उन्हें कोटक महिंद्रा कैपिटल के एमडी  के रूप में नियुक्त किया गया था।

वर्तमान में  Nykaa 1000+ सौंदर्य और लक्ज़री ब्रांडों का घर है। 2020 में, Nykaa पहला इंडियन यूनिकॉर्न first indian unicorn बन गया जिसका नेतृत्व एक महिला ने किया था। नवंबर 2021 तक कंपनी की नेटवर्थ 13 अरब डॉलर थी।

उपलब्धियां:

उन्हें बिजनेस टुडे द्वारा "सबसे शक्तिशाली व्यवसाय" “Most powerful business  का खिताब दिया गया और इकोनॉमिक टाइम्स में "वुमन अहेड" पुरस्कार Woman Ahead” award at the Economic Times प्राप्त हुआ। नायका ने हाल ही में मौजूदा बैकर स्टीडव्यू कैपिटल backer Steadview Capital से 100 करोड़ रुपये ($13 मिलियन) की नई फंडिंग के साथ यूनिकॉर्न क्लब Unicorn Club में प्रवेश किया है।

वह निश्चित रूप से भारत की सबसे प्रसिद्ध महिला उद्यमियों most famous female entrepreneurs in India में से एक हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

2. किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक Kiran Mazumdar Shaw, Founder of Biocon Limited

भारत में महिला उद्यमियों के क्लब में एक प्रमुख नाम किरण मजूमदार शॉ ने 70 के दशक में उद्यमिता की राह पकड़ी और शायद देश की पहली महिला व्यवसायी country’s first businesswoman हैं। उन्होंने बायोकॉन लिमिटेड Biocon Limited की स्थापना की जो बैंगलोर में स्थित एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी है।

बायोकॉन लिमिटेड एक भारतीय बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी Indian biopharmaceutical company है जो भारत के बैंगलोर में स्थित है। कंपनी जेनेरिक एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स बनाती है जो दुनिया भर के 120 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप के विकसित बाजार शामिल हैं।

बायोकॉन 1978 में अपनी स्थापना के बाद से एक औद्योगिक एंजाइम कंपनी से पूरी तरह से एकीकृत, नवाचार-आधारित, उभरते हुए वैश्विक बायोफार्मास्युटिकल उद्यम global biopharmaceutical enterprise के रूप में विकसित हुआ है, जो मधुमेह, कैंसर और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसी पुरानी स्थितियों की चिकित्सा लागत को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

1978 में महज 10,000 रुपये के साथ शुरू हुई बायोकॉन आज भारत की सबसे बड़ी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बन गई है। 

उपलब्धियां:

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021  Hurun Global Rich List 2021, के अनुसार, शॉ भारत की सबसे धनी सेल्फ मेड महिला उद्यमी self-made women entrepreneur हैं। वह ओथमर गोल्ड मेडल Othmer Gold Medal, प्रतिष्ठित पद्म श्री Padma Shri सहित कई अन्य पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता भी हैं, जो भारत गणराज्य में चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है ।

और 2019 में फोर्ब्स द्वारा 68 वीं दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। उनके द्वारा जैव एंजाइमों का विकास developing bio enzymesदुनिया भर में बेहतरी के लिए लोगों का जीवन बदल रहा है।

किरण मजूमदार-शॉ को ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2020 EY World Entrepreneur of the Year 2020 नामित किया गया है, वह इस सम्मान को जीतने वाली तीसरी भारतीय और दुनिया भर में दूसरी महिला बन गई हैं।


3. अदिति गुप्ता - मेनस्ट्रूपीडिया की को-फाउंडर Aditi Gupta – Co-Founder of Menstrupedia

यह 21वीं सदी है और फिर भी मासिक धर्म menstruation को लेकर महिलाओं पर अभी भी तंज कसा जाता है।महिलाओं को उनकी प्राकृतिक बनावट और जरूरतों के लिए शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। अदिति गुप्ता ने इससे जुड़े मिथकों और भ्रांतियों से लड़ने का बीड़ा उठाया।

इस सामाजिक वर्जना से निपटना और महिलाओं के लिए खराब स्वच्छता चुनौतियों poor sanitation challenges for females को कैसे उजागर करना है, यह उनकी महत्वाकांक्षा थी। इनकी इस कोशिश से  प्रशंसित कॉमिक बुक गाइड- मेनस्ट्रूपीडिया comic book guide- Menstrupedia. का निर्माण हुआ ।

यह एक सनसनी बन गया और बाद में इसने  एक पूर्ण ऑनलाइन मंच का रूप ले लिया। वह अपने पाठकों को मासिक धर्म, स्वच्छता, हार्मोन की भूमिका के बारे में शिक्षित करती हैं और महिलाओं को इस प्राकृतिक घटना को खुले और स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती हैं।

दुनिया भर में कई महिलाओं के लिए प्रेरणा बनने के लिए उन्हें फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 में भी सूचीबद्ध किया गया था।

उपलब्धियां:

2014 में उन्हें टैबू को तोड़ने की दिशा में उनके काम के लिए फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 सूची Forbes India 30 under 30 में सूचीबद्ध किया गया था। आज, मासिक धर्म का उपयोग 6,000 से अधिक स्कूलों में किया गया है और 14 से अधिक भाषाओं में 10,00,000 से अधिक लड़कियों को लाभान्वित किया है।

अदिति भारत में एक सामाजिक महिला उद्यमी हैं जो मासिक धर्म के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रही हैं। वह एक टेड टॉक स्पीकर हैं और उनके काम को द वॉल स्ट्रीट जर्नल, रॉयटर्स, सीएनबीसी और बीबीसी में दिखाया गया है

4. वाणी कोला - कलारी कैपिटल की सीईओ. Vani Kola – CEO of Kalaari Capital

वाणी कोला एक उद्यम पूंजीपति और कलारी कैपिटल की संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं। हैदराबाद में जन्मी वाणी ने उस्मानिया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद वह यूएस चली गईं और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की।

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने टेक उद्योग में Empros, Control Data Corporation, और Consilium Inc जैसी प्रसिद्ध कंपनियों के साथ काम करना शुरू किया।

12 से अधिक वर्षों तक एक कर्मचारी के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने 1996 में एक ई-प्रोक्योरमेंट कंपनी राइटवर्क्स RightWorks, an e-procurement company नामक अपना उद्यम शुरू किया।

2001 में राइटवर्क्स को बेचने के बाद, उसने सैन जोस में आपूर्ति श्रृंखला सॉफ्टवेयर विकास पर काम करने वाली कंपनी एनथ ऑर्बिट  Nth Orbit की शुरुआत की। बाद में इसी कंपनी के तहत Certus नामक एक सॉफ्टवेयर विकसित किया गया जिसे PepsiCo ने खरीद लिया।

कलारी कैपिटल भारत में प्रौद्योगिकी से संबंधित कंपनियों में निवेश करने वाली एक उद्यम कंपनी है। कलारी 160 मिलियन डॉलर का वेंचर कैपिटल फंड है। यह बैंगलोर में एक मजबूत सलाहकार टीम द्वारा समर्थित है।

यह भारत में प्रारंभिक चरण, प्रौद्योगिकी-उन्मुख कंपनियों technology-oriented companies in India में निवेश करता है। कलारी कैपिटल व्यवसायों को विकास के हर पहलू के माध्यम से पोषण करके मदद करता है।

यह IndoUS का सलाहकार हुआ करता था और New Enterprise Associates (NEA) के साथ साझेदारी में था। बाद में इसका नाम बदलकर कलारी कैपिटल कर दिया गया।

उपलब्धियां:

वाणी को फोर्ब्स और फॉर्च्यून पत्रिका दोनों द्वारा "व्यापार में भारत की सबसे शक्तिशाली महिला" के रूप में सम्मानित किया गया है और उन्हें "भारत में वेंचर कैपिटलिज्म की माँ"  “Mother of Venture Capitalism in India.”  के रूप में भी जाना जाता है।

5. दिव्या गोकुलनाथ: BYJU’S की सह-संस्थापक Divya Gokulnath: Co-founder BYJU’S

बेंगलुरु के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी  दिव्या गोकुलनाथ की कहानी की शुरुआत बहुत ही साधारण हुई। एक युवा महिला जो हर चीज से पहले मूल्यों को रखती है, उन्होंने  बायजू में एक शिक्षक के रूप में शुरुआत की, जब कंपनी सिर्फ एक ऑफलाइन संगठन थी।

पढ़ाने के प्रति उनके जुनून ने उन्हें कंपनी में ला दिया, लेकिन तकनीक-प्रथम वातावरण को सीखने और अपनाने के लिए उनका लचीलापन था, जिसने उन्हें बायजू के साथ बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

दिव्या ने छात्रों को बेहतर सीखने में मदद करने के लिए बायजू के एक शैक्षिक मंच की सह-स्थापना की। उसने आरवी कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की और विदेश में अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए जीआरई की तैयारी कर रही थी। यह तब है जब वह बायजू रवींद्रन की कक्षाओं में उनके छात्र के रूप में शामिल हुईं।

जल्द ही दिव्या रवींद्रन से शादी कर ली। जब प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का समय आया तो बायजूस ने उसे इसके साथ करने के लिए चुना। आज BYJU's दुनिया की सबसे मूल्यवान एड-टेक कंपनी है।

BYJU’s दुनिया का सबसे मूल्यवान एड-टेक स्टार्टअप है। यह JEE, CAT, NEET और IAS जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं और कक्षा 1-12 के छात्रों के लिए एक ऐप और वेबसाइट के माध्यम से सीखने की पेशकश करता है।

इसने 2015 में कक्षा 4-12 के लिए अपना प्रमुख उत्पाद, BYJU'S - द लर्निंग ऐप लॉन्च किया।

आज, ऐप में 42 मिलियन से अधिक पंजीकृत छात्र और 3 मिलियन वार्षिक सशुल्क सब्सक्रिप्शन हैं। एक छात्र द्वारा प्रतिदिन औसतन 71 मिनट एप पर बिताया जाता है। 

उपलब्धियां:

दिव्या को 2019 में लिंक्डिन की शीर्ष आवाज़ों में से एक के रूप में स्थान  दिया  गया था।

6. रिलायंस रिटेल की प्रमुख ईशा अंबानी Isha Ambani, the head of Reliance Retail 

ईशा अंबानी, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की वर्तमान निदेशक हैं। शादी के सात साल बाद भी मुकेश और नीता अंबानी Mukesh and Nita Ambani के कोई संतान नहीं हुई। डॉक्टर ने कहा था कि नीता अंबानी कभी मां नहीं बन पाएंगी।

लेकिन विज्ञान के चमत्कार ने इसे संभव कर दिखाया। ईशा और आकाश का जन्म 23 अक्टूबर 1991 को IVF तकनीक के जरिए हुआ था। ईशा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल Dhirubhai International School. से की। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं। जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ एल University of El  से मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की।

2014 में ईशा ने अपने भाई आकाश अंबानी के साथ रिलायंस में काम करना शुरू किया। वह एक निर्देशक के रूप में शामिल हुईं। तब तक रिलायंस महिलाओं के स्वामित्व में नहीं थी। ईशा ने सबसे पहले एक लीडर के तौर पर काम करना शुरू किया। उसके बाद कंपनी में महिलाओं को आगे आने के और मौके दिए गए।

रिलायंस के अलावा ईशा ने कई व्यवसाय और सामाजिक सेवा गतिविधियां शुरू की हैं। जिसमें AJIO भी शामिल है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, ईशा ने 2016 में इस कंपनी की स्थापना की। उन्होंने McKinsey & Company में प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम किया। अनुभव हासिल करने के बाद उन्होंने AJIO की स्थापना की।

रिलायंस रिटेल सुपरमार्केट, भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स चेन स्टोर, कैश एंड कैरी होलसेलर, फास्ट-फैशन आउटलेट और JioMart नामक एक ऑनलाइन किराने का स्टोर चलाता है। इसने मार्च 2022 तक वर्ष के लिए $2.6 बिलियन राजस्व की प्राप्त किया है  । यह इकाई देश भर में 12,000 से अधिक स्टोर संचालित करती है।

उपलब्धियां: 

ईशा अंबानी ने अपने बिजनेस हाउस की वजह से नहीं बल्कि अपनी मेहनत की वजह से छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। नतीजतन, 16 साल की उम्र में, उन्हें फोर्ब्स की शीर्ष दस युवा अरबपतियों की सूची में शामिल किया गया था।

7. रोशनी नादर Roshni Nadar

रोशनी नादर मल्होत्रा ​​एचसीएल एंटरप्राइज HCL Enterprises की कार्यकारी निर्देशिका और सीईओ CEO हैं। वह भारतीय अरबपति और एचसीएल HCL के संस्थापक शिव नादर Shiv Nadar की बेटी है। रोशनी ये अच्छी तरह से जानती है कि यदि कोई काम करना है तो उसकी क्या तकनीक होनी चाहिये।

रोशनी मल्होत्रा फोर्ब्स मैगज़ीन Forbes magazine के अनुसार दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं और साथ ही देश की सबसे अमीर महिलाओं में से भी एक हैं। 38 वर्षीय रोशनी नादर मल्होत्रा को भारत के तीसरे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निर्यातक एचसीएल टेक्नोलॉजीज HCL Technologies के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। इस तरह रोशनी नादर मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिला होने के साथ काफी विलक्षण बुद्धि की भी हैं। रोशनी नादर आर्थिक रूप से वंचितों के लिए एक नेतृत्व अकादमी, विद्याज्ञान लीडरशिप अकादमी की अध्यक्षा भी हैं।

रोशनी नादर का जन्म 1998 में सबसे सफल भारतीय उद्यमियों में से एक शिव नादर के घर हुआ था। उसने वसंत वैली स्कूल में पढ़ाई की और दिल्ली में पली-बढ़ी। रोशनी ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से रेडियो/टीवी/फिल्म पर फोकस के साथ कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन पूरा किया।

रोशनी ने अपनी मास्टर डिग्री - मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन - एमबीए सामाजिक उद्यम प्रबंधन और रणनीति पर ध्यान देने वाले केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से प्राप्त की।

उन्होंने एचसीएल में शामिल होने से पहले विभिन्न भारतीय कंपनियों में एक निर्माता के रूप में काम किया। एचसीएल एंटरप्राइज़ में शामिल होने के एक साल के भीतर, रोशनी एचसीएल समूह में ब्रांड निर्माण में भी शामिल हो गई थी। उन्हें एचसीएल कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदोन्नत किया गया था।

एचसीएल कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनने से पहले, वह चेन्नई स्थित गैर-लाभकारी संगठन, शिव नादर फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में काम कर रही थीं, जो श्री शिवसुब्रमण्यम नादर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के तहत चलता है।

रोशनी नादर मल्होत्रा एक प्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार हैं। संगीत, योग और यात्रा में उनकी रुचि उन्हें विशिष्ट चुनौतियों के लिए तैयार करती है।उन्होंने 2010 में शिखर मल्होत्रा से शादी की जो एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन हैं। इस कपल के दो बेटे अरमान और जहान हैं।

 उपलब्धियां: Achievements:

रोशनी मल्होत्रा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं; उस समय की उनकी कुछ उपलब्धियों में शामिल हैं:

एनडीटीवी द्वारा वर्ष का युवा परोपकारी - 2014

नवोन्मेष और उद्यमिता पर विश्व शिखर सम्मेलन द्वारा विश्व के सबसे नवोन्मेषी लोगों का पुरस्कार - 2015

वोग इंडिया फिलैंथ्रोपिस्ट ऑफ द ईयर - 2017।

8. पिया सिंह Piya Singh

पिया सिंह डीएलएफ DLF की नॉन एग्जुक्य़ूटिव डायरेक्टर हैं। साथ ही वह डीएलएफ एंटरटेनमेंट की सीईओ भी हैं। पिया करीब 20 सालों से अपने पिता के साथ कारोबार में हाथ बंटा रही हैं। ये सारा काम उन्होंने महज 39 साल की उम्र में संभाला है। इनके काम को देखकर कोई ये नहीं कह सकता है कि ये अभी महज 39 साल की हैं। पिया, मशहूर रियल एस्टेट किंग केपी‌ सिंह K P Singh की बेटी हैं। ये 400 मिलियन डॉलर की मालकिन हैं। साल 2008 में पिया ने देश का पहला लग्जरी मॉल डीएलएफ एम्पोरिया खोला था। पिया ने देश की बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनी जेनपैक्ट Genpact को डीएलएफ के साथ मिलाया था। पिया सिंह का नाम प्रतिष्ठित फोर्ब्स की शक्तिशाली और अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो चुका है।

9. निशा गोदरेज Nisha Godrej

गोदरेज ग्रुप Godrej Group की कुल संपत्ति 75318 करोड़ की है। गोदरेज फैमिली की बेटी निशा गोदरेज इस कंपनी में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और कंपनी की इनोवेशन और स्ट्रेटजी विभाग Innovation & Strategy Department की हेड हैं। निशा गरीबों के लिए भी कई तरह के सोशल काम करती हैं और वह 'निशा सोशल वेलफेयर' Nisha Social Welfare के कार्यक्रमों में भी अक्सर दिखाई देती हैं। उनके अंडर करीब 20,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इसके अलावा निशा लड़कियों को शिक्षित करने वाली संस्था "दसरा" को भी चलाती हैं। कंपनी के वर्तमान पोर्टफोलियो को नया रूप देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

10. अक्षता मूर्ति Akshta Murthy

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इन्फोसिस Infosys के संस्थापक नारायण मूर्ति Narayan Murthy की बेटी अक्षता की इन्फोसिस में 0.91% शेयर हैं। इनका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए है। अक्षता इंफोसिस और उसकी दूसरी सहायक कंपनियों की शेयरहोल्डर और डायरेक्टर हैं। वे मॉरीशस जैसे टैक्स हेवन में एक लेटर बॉक्स कंपनी के माध्यम से निवेश कर रही हैं। यह एक ऐसा स्ट्रक्चर है जिससे वे भारत में टैक्स से बचने का उपाय दे सकती हैं। अक्षता सॉफ्टवेयर कंपनी सोरोको Soroko की यूके यूनिट की डायरेक्टर हैं।