सिनेमा जगत की ताकत

Share Us

1659
सिनेमा जगत की ताकत
29 Nov 2021
7 min read

Blog Post

भारत में सिनेमा लोगों के दिल में एक खास जगह रखती है। साउथ में रजनीकांत को भगवान माना जाता है तो अमिताभ, शाहरुख और सलमान जैसे सुपरस्टार्स का जन्मदिन सिनेमा प्रेमियों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता।

भारतीय सिनेमा Indian Cinema दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक माना जाता है, यहाँ पर दुनिया में सबसे अधिक फिल्मों का निर्माण किया जाता है। भारतीय फिल्म उद्योग Indian Film Industry कई क्षेत्रीय भाषाओं Regional Languages में एक वर्ष में 1000 से अधिक फिल्मों का निर्माण करता है, यह आंकड़ा सिनेमा की बेजोड़ ताकत को बताता है।

भारत में सिनेमा लोगों के दिल में एक खास जगह रखती है। साउथ में रजनीकांत Rajnikant को भगवान माना जाता है, अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan, शाहरुख Shahrukh Khanऔर सलमान Salman Khan जैसे बड़े अभिनेताओं का जन्मदिन सिनेमा प्रेमियों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। 

सिनेमा, सिर्फ मनोरंजन नहीं

डेलॉयट Deloitte की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019 में भारतीय फिल्म उद्योग का मूल्यांकन 2.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। 2019 में 2,412 फिल्मों को प्रमाणित किया गया था। फिल्म उद्योग का वित्त वर्ष 2024 तक यूएस $4.3 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। यह विकास हो सकता है बशर्ते वातावरण कोरोना वायरस की स्थिति से प्रभावित न हो। 

आँकड़े यह प्रदर्शित करते हैं कि भारतीय फिल्म उद्योग न केवल राष्ट्र को मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि देश के रोजगार और अर्थव्यवस्था में भी बड़ा योगदान देता है। इस उद्योग ने 2019 में 2.56 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान किए थे।

सिनेमा, महत्व के मुद्दों को उठाता है

सिनेमा एक ऐसा माध्यम है, जो एक फिल्म के माध्यम से एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर सकता है। भारत का ट्रेंड-सेटिंग trend-setting उद्योग अक्सर समाज में महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने की जिम्मेदारी लेता है। ऐसी फिल्में न केवल दर्शकों को प्रभावित करती हैं, बल्कि रूढ़िवादिता को भी सामान्य बनाती हैं।

यह भारतीय सिनेमा ही है, जिसने हमें अपने सपनों को ज़िंदा करके सभी बाधाओं को तोड़ना सिखाया है। यह सिनेमा ही है, जिसने हमें सिखाया कि प्यार उम्र या लिंग नहीं देखता। गुंजन सक्सेना, शेरशाह जैसी फिल्में हमारे घर में असल ज़िंदगी के हीरो की कहानियां लेकर आईं। टॉयलेट - एक प्रेम कथा, हमारे घरों में एक सेनेटरी और दूसरा वॉशरूम होने के महत्व को दर्शाती है। शुभ मंगल ज्यादा सावधान ने हमें सिखाया कि आदमी भी एक इंसान है और समलैंगिक प्रेम किसी अन्य तरह के प्यार की तरह ही सही है।

हम कई फिल्मों का उदाहरण ले सकते हैं, जिन्होंने इस दुनिया की रूढ़िवादिता को सामान्य कर दिया है, लेकिन मुझे लगता है कि उपर्युक्त उदाहरण हमारी बात को स्पष्ट करने के लिए सही हैे।

इतिहास

राजा हरिश्चंद्र, जिसे देश की पहली फीचर फिल्म के रूप में स्वीकार किया गया था, 1913 में रिलीज़ हुई थी। यह दादासाहेब फाल्के द्वारा निर्देशित एक मूक फिल्म थी, जिसे भारतीय सिनेमा का जनक माना जाता है। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बेशुमार प्यार मिला है।

1920 के दशक में सिनेमा की लोकप्रियता अधिक बढ़ी और 1931 में पहली भारतीय बोलती हुई फिल्म आलम आरा आई। सिनेमा का स्वर्ण युग 1947-1960 के बीच माना जाता है। इस दौर में रिलीज हुई फिल्मों को दर्शकों और क्रिटिक्स critics दोनों से सबसे ज़्यादा सराहना मिली। 70 के दशक में व्यावसायिक फिल्मों का विकास हुआ और उन्होंने अभिनेताओं को सुपरस्टार का खिताब दिया।