News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

पीएम मोदी ने सौर ऊर्जा और ग्रुप हाउसिंग मॉडल पर जोर दिया

Share Us

571
पीएम मोदी ने सौर ऊर्जा और ग्रुप हाउसिंग मॉडल पर जोर दिया
27 Feb 2023
8 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 27 फरवरी को हितधारकों से प्रौद्योगिकी के साथ आवास को जोड़ने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कहा, सौर ऊर्जा Solar Energy को टैप करने के आसान तरीके और समूह आवास जो शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में अंतिम मील की खाई को पाटने के लिए काम करता है।

प्रधानमंत्री केंद्रीय बजट 2023 Union Budget 2023 में घोषित पहलों के कार्यान्वयन के लिए विचारों और सुझावों की तलाश के लिए सरकार द्वारा आयोजित 12 पोस्ट-बजट कार्यक्रमों की श्रृंखला में से चौथे 'रीचिंग द लास्ट माइल Reaching The Last Mile' पर एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। माइल पुश Mile Push हमें मजबूत लेकिन किफायती घर बनाने के तरीके खोजने के लिए आवास को तकनीक से जोड़ने के तरीकों पर चर्चा करने की जरूरत है, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में स्वीकार्य सौर ऊर्जा और समूह आवास मॉडल Group Housing Model से लाभ के आसान तरीके खोजने की जरूरत है। इस साल के बजट में गरीबों के लिए आवास के लिए 80,000 करोड़ रुपये, "मोदी ने कहा। वांछित लक्ष्यों के लिए सुशासन और निरंतर निगरानी के महत्व पर जोर देते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, "जितना अधिक हम सुशासन पर जोर देंगे, उतनी ही आसानी से अंतिम मील तक पहुंचने का हमारा लक्ष्य पूरा हो जाएगा।" गुड गवर्नेंस ने मिशन इंद्रधनुष Mission Indradhanush by Good Governance के तहत और कोविड महामारी Covid Pandemic के दौरान भी टीकाकरण और वैक्सीन कवरेज Vaccine Coverage के अंतिम-मील वितरण में मदद की।

लास्ट माइल तक पहुँचने का दृष्टिकोण और संतृप्ति नीति Saturation Policy एक दूसरे के पूरक हैं। जिस दिन हम तय कर लेंगे कि हर क्षेत्र में हर नागरिक को हर बुनियादी सुविधा मुहैया कराई जाएगी, तब हम देखेंगे कि स्थानीय स्तर पर कार्य संस्कृति Culture में कितना बड़ा बदलाव आएगा। मोदी ने कहा कि बजट 2023 में जनजातीय और ग्रामीण क्षेत्रों Rural Areas को अंतिम छोर तक ले जाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। जल जीवन मिशन के लिए हजारों करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

उन्होंने कहा कि 60 हजार से अधिक अमृत सरोवर Amrit Sarovar पर काम शुरू हो चुका है, जिसमें से 30 हजार का निर्माण हो चुका है। उन्होंने कहा, हमें नए पानी के कनेक्शन और पानी की खपत के पैटर्न के लिए एक तंत्र बनाना होगा। हमें यह भी समीक्षा करनी होगी कि जल समिति को और मजबूत करने के लिए क्या किया जा सकता है। इस बजट में भी आदिवासी विकास Tribal Development को प्रमुखता दी गई है।

एकलव्य आवासीय विद्यालयों के स्टाफिंग Staffing of Eklavya Residential Schools के लिए भारी आवंटन किया गया। मोदी ने कहा हमें इन स्कूलों में और अधिक अटल टिंकरिंग लैब्स Atal Tinkering Labs बनाने और स्टार्टअप्स Startups से संबंधित पहलुओं के लिए कार्यशालाओं Workshops पर विचार करना होगा। और हमें देश के 200 से अधिक जिलों के 22 हजार से अधिक गांवों में अपने आदिवासी मित्रों को तेजी से सुविधाएं देनी हैं। विकासात्मक लक्ष्य प्रधान मंत्री ने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतिम मील तक पहुंचने के मामले में एक सफल मॉडल के रूप में उभरा है। इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए देश के 500 ब्लॉकों में एक आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम शुरू Aspirational Block Program Launched किया गया।

उन्होंने कहा एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम Aspirational Block Program के लिए हमें उसी तरह तुलनात्मक मापदंडों को ध्यान में रखते हुए काम करना है, जैसे हमने एस्पिरेशनल जिलों के लिए काम किया है। हमें ब्लॉक स्तर पर भी एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा का माहौल बनाना है। और 2018 में लॉन्च किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य जीवन स्तर को ऊपर उठाना और देश के 112 सबसे पिछड़े जिलों को बदलना है।

TWN In-Focus