News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

पीएम मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर फ्रीडम फाइटर्स को किया याद

Share Us

353
पीएम मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर फ्रीडम फाइटर्स को किया याद
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने भारत छोड़ो आंदोलन Quit India Movement में भाग लेकर देश के स्वतंत्रता संग्राम Freedom Struggle को मजबूती देने वाले सभी सेनानियों को मंगलवार को याद किया और आजादी की 75वीं वर्षगांठ 75th Anniversary of Independence के मौके पर गंदगी, गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और संप्रदायवाद से मुक्त ‘नए भारत’ के निर्माण के लिए संकल्प से जुड़ने की आवश्यकता पर बल दिया। पीएम ने एक के बाद एक किए गए ट्वीट में कहा कि आज उन सभी को याद कर रहा हूं जिन्होंने बापू के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेकर स्वतंत्रता आंदोलन को मजबूती दी थी।

प्रधानमंत्री ने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन के जन आंदोलन में परिवर्तित होने और फिर इसके फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को मिली आजादी के विभिन्न पहलुओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘‘नौ अगस्त को ऐसा बिगुल बजा कि पांच वर्ष के भीतर, 1947 में अंग्रेजों को जाना पड़ा। अगर सवा सौ करोड़ देशवासी नौ अगस्त यानी क्रांति दिवस को याद करें।

आपको बता दें कि ‘भारत छोड़ो आन्दोलन' या 'अगस्त क्रान्ति’ भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन की सबसे बड़ी लड़ाई थी, जिसने ब्रिटिश शासन की नींव को हिलाकर रख दिया था। ब्रिटिश शासन के खिलाफ इस निर्णायक आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 में हुई थी। महात्मा गांधी Mahatma Gandhi ने आठ अगस्त को कांग्रेस के बंबई अधिवेशन Bombay Session में ‘करो या मरो’ Do or Die के नारे के साथ ‘अंग्रेजो, भारत छोड़ो’ का आह्वान किया था। इसके बाद अंग्रेजों ने इस आंदोलन में भाग लेने वाले कई नेताओं व आंदोलनकारियों को गिरफ्तार कर लिया लेकिन लोग इससे जुड़ते चले गए।

TWN In-Focus