facebook-pixel
Coursera Image_2

Naveen Jain- संघर्ष और सफलता की मिसाल

Share Us

287
Naveen Jain- संघर्ष और सफलता की मिसाल
16 May 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

Naveen Jain ने अपने जीवन में कोशिश और संघर्ष के बलबूते बेशुमार सफलताएं हासिल कर दी हैं। क्या आप सोच सकते हैं कि एक व्यक्ति जो गरीब परिवार में पैदा हुआ था वह व्यक्ति आज चांद को भी जीतने चला है। उन्होंने अपने बिजनेस को रातोंरात डूबते भी देखा है लेकिन इसके बावजूद वे बार-बार कामयाब हुए हैं और हर बार सफलता की एक नयी मिसाल लिखी है। उनकी कहानी में भूख, गरीबी, संघर्ष, ठोकर, कामयाबी, गिरना, संभलना और फिर मजबूती से खड़े होना, यानि जीवन का हर पहलू शामिल है। नवीन जैन की सफलता में सबसे बड़ा हाथ उनके आत्म-विश्वास ओर उनकी मेहनत का ही है जिसे वो हमेशा सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं। नवीन जैन एक महान उद्यमी हैं जो नवाचार के माध्यम से दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने में माहिर हैं। वह Moon Express, BlueDot, Viome, Intelius, TalentWise और InfoSpace सहित अन्य कई सफल कंपनियों के संस्थापक हैं।

Podcast

Continue Reading..

यदि आज का युवा नवीन जैन की तरह दृढ़ संकल्प और पूरी लगन के साथ कार्य करे तो हर कदम पर सफलता जरूर मिलेगी और हर जीत आपकी होगी। नवीन जैन Naveen Jain सफलता की एक जीती जागती मिसाल हैं। नवीन जैन का मानना है कि यदि आपके भीतर खुद पर भरोसा करने की हिम्मत है, तो अपने आइडिया के साथ आगे बढ़ें और अपने द्वारा किए गए प्रयासों को कभी भी बेकार नहीं होने दें बस मेहनत करते रहें। नवीन जैन उन लोगों में से हैं जो कहते हैं कि हर समस्या का समाधान किया जा सकता है। आपको बस इसकी कल्पना करनी है। सपना देखो और उसे पूरा कर दिखाओ। सफलता इस बात में नहीं है कि हमारे पास बैंक में कितना पैसा है, बल्कि इस बात में है कि हमने इसके माध्यम से कितने लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। एक बेहद जिज्ञासु उद्यमी और परोपकारी Curious Entrepreneur and Philanthropist, नवीन जैन उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो मानवता को आगे बढ़ाते हैं। नवीन जैन ने अपनी काबिलियत के आधार पर वैश्विक मंच पर भारत का कद काफी ऊँचा किया है और भारत को आज वैश्विक महाशक्ति global superpower बनने की ओर अग्रसर किया है। चलिए जानते हैं अमेरिका America के सबसे सफल भारतीय लोगों में गिने जाने वाले नवीन जैन की सफलता की कहानी, एक ऐसी कहानी जो आज सबके लिए एक मिसाल बन कर उभरी है।

नवीन जैन का जीवन परिचय और शिक्षा | Biography and Education of Naveen Jain

नवीन जैन का जन्म 6 सितंबर, 1959 को यूपी के शामली जिले Shamli district of UP में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। नवीन जैन के परिवार पर उस वक़्त अचानक से विपत्ति का पहाड़ टूट पड़ा जब इनके पिता ने भारतीय निर्माण परियोजनाओं में धांधली करने के बदले में रिश्वत लेने से इनकार कर दिया। बड़े लोगों ने रिश्वत स्वीकार न करने के परिणामस्वरूप उन्हें अपने ही देश में शरणार्थी बना दिया। उन्हें अक्सर दूर-दराज के क्षेत्रों में भेजा जाने लगा। नवीन जैन के जीवन का शुरुआती दौर बेहद मुश्किलों में बीता लेकिन इसके बावजूद भी नवीन और उनके भाई-बहनों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। जैन कम उम्र से ही बहुत प्रतिभाशाली very talented थे, और नए विषयों में उनकी रुचि हमेशा रहती थी। उनका परिवार बहुत कुलीन था और शिक्षा के महत्व को जानता था। नवीन ने आईआईटी और एमबीए किया है, उनकी बहन ने मैथेमैटिक्स में पोस्ट डॉक्टोरल स्टडीज की है और भाई ने स्टैटिस्टिक्स व कंप्यूटर साइंस में पीएचडी है। नवीन जैन ने अपने बचपन से ही कई मुश्किलों का सामना करते हुए अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग की डिग्री

और उसके बाद व्यापार और मानव संसाधन में एक्सएलआरआई से एमबीए किया। उन्होंने व्यावसायिक विचारों की तलाश की। उन्होंने हमेशा सफल लोगों का अनुसरण किया और सोचा कि वे अपने जीवन को कैसे सफल बना सकते हैं। उन्होंने बिल गेट्स Bill Gates का सबसे अधिक अनुसरण किया और कैसे अपने भाग्य को बदला जा सकता है इसका विश्लेषण करके अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश की। जैन ने 1988 में शादी की और उनके तीन बच्चे हैं। नवीन जैन वर्तमान में देश के सबसे लोकप्रिय व्यक्तियों most popular persons में से एक हैं। 

इन्फोस्पेस Infospace नाम से की कंपनी की शुरुआत | Naveen Jain started a company named Infospace

नवीन जैन कहते हैं आगे बढ़ने के लिए दो चीज़ों की ज़रूरत होगी। एक तो ये कि इतना बड़ा ख़्वाब देखो कि लोग तुम्हें पागल समझें और दूसरा नाकामी से कभी मत डरो। एमबीए करने के बाद नवीन को एक मल्टी-नेशनल कंपनी में जॉब मिल गई और उन्हें ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाने का मौका मिला। कुछ सालों तक कंपनी में काम करने के पश्चात नवीन जैन ने अपने अनुभव का सही इस्तेमाल करके मार्च 1996 में छह कर्मचारियों के साथ इन्फोस्पेस Infospace की स्थापना की, इनमें अधिकतर माइक्रोसॉफ्ट Microsoft से थे। इन्फोस्पेस वेबसाइटों और मोबाइल डिवाइस निर्माताओं को सामग्री और सेवाएं प्रदान करता है। दो साल तक अपने इस आइडिया के साथ काम करने के बाद यह 15 दिसंबर, 1998 को सार्वजनिक हुआ और कंपनी ने इस पेशकश में 75 मिलियन डॉलर जुटाए। सार्वजनिक करने के एक साल के भीतर ही कंपनी की वैल्यूएशन 35 बिलियन डॉलर हो गई। नवीन जैन का यह आइडिया उस समय के कुछ उद्योग विश्लेषकों को उनका पागलपन लगा था, लेकिन नवीन जैन की सफलता में सबसे बड़ा हाथ उनके आत्म-विश्वास का ही था। उन्होंने किसी की बात पर ध्यान नहीं दिया और न किसी की फिक्र नही की बस काम करते रहे। उन्होंने इस बात को साबित कर दिखाया कि उनका यह यह आइडिया वास्तव में एक बड़ा आइडिया था। उनके पास महंगे घर और याच हैं। जैन के पास इंफोस्पेस के 47 फीसदी शेयर हैं। 

नवीन जैन द्वारा इन्तेलियस Intelius कंपनी की स्थापना

नवीन जैन का नाम आज सबसे नामचीन उद्योगपति और परोपकारी लोगों की लिस्ट में शामिल है। एक आशावादी व्यक्ति कठिनाइयों को ही अपनी ताकत बनाकर नए अवसर की तलाश कर लेता है। नवीन जैन मेहनत को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। इन्फोस्पेस नवीन जैन द्वारा स्थापित पहला सफल उद्यम था जिसने उन्हें एक अरबपति बना दिया था। अपनी इस सफलता के बाद नवीन ने अपनी जिंदगी में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो नए-नए मुकाम हासिल करते रहे। साल 2002 में इनकी कंपनी के भीतर बोर्ड के साथ इनके कुछ मतभेद होने लगे जिसके कारण नवीन ने अपनी खुद की कंपनी छोड़ दी और अगले साल 2003 में अमेरिका आधारित सार्वजनिक रिकॉर्ड व्यापार इन्तेलियस (Intelius) की स्थापना की। यह 2004 तक राजस्व में 18.1 मिलियन डॉलर और 2007 में 22.5 मिलियन डॉलर के मुनाफे के साथ बढ़कर 88.5 मिलियन डॉलर हो गया। वर्तमान समय में इनकी कंपनी उपभोक्ताओं के साथ-साथ बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी सिक्यूरिटी सूचना से संबंधित सेवाएं Security Information Services प्रदान करती है। नवीन जैन ने सिलिकॉन वैली Silicon Valley में कई सॉफ़्टवेयर कंपनियां खड़ी कीं और अरबों डॉलर भी कमाए हैं। 

टैलेंटवाइज TalentWise

नवीन जैन ने टैलेंटवाइज TalentWise की भी स्थापना की, जो इंटेलियस का एक स्पिन-ऑफ है, जिसे 2016 में बेचा गया था। नवीन भारत के एक ऐसे पिछड़े हुए राज्य से ताल्लुक रखते हैं जहाँ से हर साल करोड़ों की तादात में रोजगार की तलाश में लोगों का पलायन होता रहा है लेकिन इसके बावजूद नवीन जैन ने खुद की काबिलियत से शानदार मुक़ाम हासिल करने में सफल हुए हैं। 

कंपनी मून एक्सप्रेस Moon Express

नवीन जैन ने अगस्त 2010 में मून एक्सप्रेस की सह-स्थापना की और इसके अध्यक्ष हैं। वह सांस्कृतिक और तकनीकी परिवर्तन को बढ़ावा देते हैं। उनका चुंबकीय व्यक्तित्व magnetic personality असंभव को प्रेरित करता है। नवीन जैन के शून्य से शिखर तक के इस सफ़र से हर किसी को प्रेरणा लेनी चाहिए। इन्फोस्पेस के बाद, जैन ने फिर से परिभाषित किया कि उनकी कंपनी मून एक्सप्रेस ने नए आयाम हासिल किये, जो चंद्रमा पर रोबोटिक अंतरिक्ष यान robotic spacecraft भेजने के लिए अमेरिकी सरकार US government की मंजूरी पाने वाली पहली कंपनी बन गई। नवीन जैन की कंपनी मून एक्सप्रेस चांद पर खुदाई करके गोल्ड, प्लेटिनम, कोबाल्ट जैसे मटेरियल धरती पर लाने की कोशिश में लगी है। उन्हें अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा American space agency Nasa का कॉन्ट्रैक्ट भी मिला है। कंपनी चंद्रमा से सोना, कोबाल्ट, प्लेटिनम और हीलियम-3 (परमाणु ऊर्जा ईंधन) जैसी खनन सामग्री के लिए मशीन से चलने वाले अंतरिक्ष यान का निर्माण कर रही है। यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पानी की भी संभावना बनाएगा, जिसका उपयोग मंगल और उससे आगे के मिशन के लिए रॉकेट ईंधन बनाने के लिए किया जा सकता है। जैन का दावा है कि मून एक्सप्रेस के लिए उनका लक्ष्य 2022 तक चंद्रमा पर मानव कालोनियों का पता लगाना है। बड़ी बड़ी समस्याओं को हल करना और बड़े सपनों को अमल में लाते हैं नवीन जैन। 

केरोस सोसाइटी Kairos Society नाम का एक सामाजिक संगठन

वह कैरोस सोसाइटी के बोर्ड में भी हैं, जो उनके बेटे द्वारा स्थापित स्नातक उद्यमियों का एक गैर-लाभकारी नेटवर्क है। नवीन केरोस सोसाइटी Kairos Society नाम की एक सामाजिक संगठन के माध्यम से उद्यमियों, वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और डिजाइनरों को 35 देशों में आर्थिक एवं अन्य जरुरी मदद भी उपलब्ध करवाते हैं। नवीन को हमारी आबादी का एक छोटा हिस्सा आज भी नहीं जानता है लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत के आधार पर वैश्विक मंच पर भारत का कद ऊँचा किया है। 

ब्लूडॉट Bluedot और व्योम Viome 

नवीन जैन ब्लूडॉट के संस्थापक और सीईओ founder and CEO of Bluedot हैं। 2015 में शुरू किया गया, Bluedot व्यावसायीकरण के लिए यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एनर्जी नेशनल लैब्स United States Department of Energy national labs से अनुसंधान को लाइसेंस देता है। साथ ही नवीन जैन Bluedot के स्पिनऑफ Viome व्योम जो कि 2016 में स्थापित हुआ था, उसके संस्थापक और सीईओ founder and CEO of Bluedot's spinoff Viome हैं। व्योम Viome पोषण संबंधी जीनोमिक्स परीक्षण और विश्लेषण सेवाएं nutritional genomics testing and analysis services प्रदान करता है। यह आहार संबंधी सलाह dietary advice प्रदान करता है। आहार परीक्षण स्टार्टअप diet test startup वायोम पुरानी बीमारियों को खत्म करने और एक रोग-मुक्त दुनिया बनाने के मिशन पर है। जैन ने अपने पूरे करियर में बहुत सफलता और पहचान हासिल की है, और उनका मानना ​​है कि उनका जीवन इस सब के माध्यम से उनका सबसे बड़ा शिक्षक रहा है।

अन्य एक्टिविटी 

उन्होंने भारत में नए आविष्कारों और आइडियाज़ को बढ़ावा देने के लिए उद्योगपति रतन टाटा Industrialist Ratan Tata के साथ मिलकर एक इंसेटिव फ़ंड की भी शुरुआत की है। वह कैरोस सोसाइटी के अलावा एक्सप्राइज फाउंडेशन और सिंगुलैरिटी यूनिवर्सिटी Xprize Foundation and Singularity University के बोर्ड में भी हैं। उनकी पत्नी के सहयोग से, अनु और नवीन जैन महिला सुरक्षा एक्सप्राइज Anu and Naveen Jain Women's Safety Xprize को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था। वह Award-winning book अवार्ड विनिंग बुक, मूनशॉट्स Moonshots: क्रिएटिंग ए वर्ल्ड ऑफ एबंडेंस Creating a World of Abundance, क्रिएटर ऑफ़ माइंडवैली the creator of Mindvalley, मास्टरक्लास प्रोग्राम्स Masterclass programs के लेखक हैं। नवीन जैन उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो मानवता को आगे बढ़ाते हैं। नवीन जैन का मानना है कि कोई भी व्यक्ति जो अपनी फ़ील्ड का माहिर हो वो उसी दायरे में रहकर शायद कुछ नई चीज़ें सोच सके लेकिन सही मायने में क्रांतिकारी आइडियाज़ उन्हीं से आते हैं जो उस क्षेत्र के एक्सपर्ट नहीं होते।

नवीन जैन नेट वर्थ Naveen Jain Net Worth

उनके पास अपने सभी व्यवसायों से पर्याप्त आय है, जो वर्तमान में बहुत चर्चा में है। 2022 के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति Naveen Jain's Net Worth $ 100 मिलियन से अधिक है। नवीन जैन एक भारतीय अमेरिकी व्यापार कार्यकारी और उद्यमी Indian American business executive and entrepreneur हैं। उन्हें इन्फोस्पेस के संस्थापक और पूर्व सीईओ founder and former CEO of InfoSpace के रूप में जाना जाता है, जो डॉट-कॉम बबल dot-com bubble से पहले सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में से एक थी। इसके अलावा, वह कई अन्य कंपनियों से भी जुड़े हुए हैं, जिन्होंने उनकी वर्तमान स्थिति को बहुत उन्नत शिखर पर पहुँचाया है। 1979 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की Indian Institute of Technology Roorkee से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद वह संयुक्त राज्य अमेरिका United States चले गए। माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम करने से पहले सिलिकॉन वैली में कई स्टार्टअप के लिए काम किया जहां उन्हें थ्री पेटेंट Three Patents से सम्मानित किया गया। उन्होंने 2010 में मून एक्सप्रेस की सह-स्थापना की और कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनके पास उल्कापिंडों का एक संग्रह a collection of meteorites है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उनकी कीमत 5 मिलियन डॉलर थी। नवीन जैन ने 2016 में कंपनी Viome की स्थापना की और CEO के रूप में कार्य किया। जैन ने Intelius, TalentWise, Moon Express और Bluedot कंपनियों की स्थापना भी की है। 

सफलता के लिए नवीन जैन की शीर्ष सलाह | Naveen Jain's Top Advice for Success

सफलता के लिए उनके द्वारा दी गयी कुछ सलाह निम्न हैं - 

  • पैसे से ज्यादा सेवा को प्राथमिकता दें।

  • आप जो नियंत्रित नहीं कर सकते, उस पर ध्यान दें, बजाय इसके कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं।

  • अपने आप से प्यार करो।

  • हर चीज को सूचना के रूप में लें और फिर अपनी राय बनाएं।

  • अन्य लोगों की स्वीकृति प्राप्त न करें।

  • सही सवाल पूछें। आप जो प्रश्न पूछते हैं वह समस्या है जिसे आप हल करते हैं।

  • सफलता इस बात में नहीं है कि हमारे पास बैंक में कितना पैसा है, बल्कि यह है कि हमने इसके माध्यम से कितने लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

  • असंभव कुछ भी नहीं है। 

  • नवीन जैन मानते हैं कि सफलता के लिए आत्म-विश्वास और मेहनत अत्यंत आवश्यक है। इसे वह हमेशा सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं।

  • जब आप किसी को बताते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और उन्हें नहीं लगता कि यह एक क्रेजी विचार crazy idea है, तो आप बहुत छोटा सोच रहे हैं। यानि इतना बड़ा ख़्वाब देखो कि लोग तुम्हें पागल समझें 

  • अगर इस अविश्वसनीय यात्रा में मैंने एक चीज सीखी है तो वह है, सफल व्यक्ति की निशानी विनम्रता I

  • सफलता प्राप्त करने के लिए नाकामी से कभी मत डरो।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

N Chandrasekaran - इंटर्न से TATA Sons के चेयरमैन बनने तक का महान सफर

N Chandrasekaran - इंटर्न से TATA Sons के चेयरमैन बनने तक का महान सफर