facebook-pixel

मल्टीटास्किंग: अच्छा या बुरा

Share Us

874
मल्टीटास्किंग: अच्छा या बुरा
05 Feb 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें हमें हर हाल में पूरा करना होता है और उसे प्राथमिक कार्य कहते हैं, वहीं कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें पूरा करना तो ज़रूरी नहीं होता लेकिन आप फिर भी उसे करना चाहते हैं। जब हम एक ही समय पर एक से अधिक कार्य या कोई गतिविधि करते हैं तो उसे मल्टीटास्किंग multitasking कहा जाता है।

Podcast

Continue Reading..

जब हम एक ही समय पर एक से अधिक कार्य या कोई गतिविधि करते हैं, तो उसे मल्टीटास्किंग कहा जाता है। अब मल्टीटास्किंग को एक उदाहरण की मदद से समझिए-

  • ऑफिस का काम करते वक्त ऑडियोबुक या संगीत सुनना।
  • ईमेल लिखते वक्त फोन पर बात करना।

ऐसा माना जाता है कि मल्टीटास्किंग कभी-कभी आपके काम को आसान बना देता है और कभी-कभी यह ठीक उल्टा भी परिणाम देता है। कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें हमें हर हाल में पूरा करना होता है और उसे प्राथमिक कार्य primary task कहते हैं, वहीं कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें पूरा करना तो ज़रूरी नहीं होता लेकिन आप फिर भी उसे करना चाहते हैं। 

किस तरह की मल्टीटास्किंग आप कर सकते हैं-

  • एक्सरसाइज करते वक्त गाना सुनना
  • खाना बनाते समय ऑडीबुक सुनना
  • ड्राइविंग करते वक्त रेडियो सुनना
  • फोन पर बात करते हुए चाय या कॉफी पीना
  • फ़िल्म देखना और पॉपकॉर्न का मज़ा लेना, आदि

किस तरह की मल्टीटास्किंग करने से आपको बचना चाहिए-

  • ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करना
  • पढ़ते समय टेलीविजन देखना
  • किताबें पढ़ना और पॉडकास्ट सुनना
  • ज़रूरी ईमेल लिखते समय इंस्टाग्राम देखना, आदि

मल्टीटास्किंग करना किन लोगों के लिए सही है?

अगर आप एक ही समय पर कई काम फोकस्ड focused रहकर कर लेते हैं तो मल्टीटास्किंग करना आपके लिए सही है लेकिन ध्यान रखें कि मल्टीटास्किंग करने से आपकी उत्पादकता productivity पर कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। आज कल व्यस्त संगठन ऐसे कर्मचारियों employees को हायर करना ज्यादा पसंद करते हैं तो एक ही वक्त पर कई काम कर लेते हैं। दरअसल, ऐसा करने पर उन्हें अलग-अलग कामों के लिए कई लोगों को हायर नहीं करना पड़ता और पैसे की बचत होती है। 

मल्टीटास्किंग करने से क्या नुकसान हो सकते हैं-

1. काम की गुणवत्ता कम हो सकती है

ऐसा पाया गया है कि जब हम एक ही समय पर कई काम करने की कोशिश करते हैं तो काम की गुणवत्ता कम हो सकती है। हम फोकस्ड रहकर काम नहीं कर पाते हैं इसीलिए गलतियां भी ज़्यादा होती हैं।

2. व्यक्ति स्ट्रेस्ड महसूस कर सकता है

एक समय पर कई काम करने पर व्यक्ति स्ट्रेस्ड महसूस करता है क्योंकि मस्तिष्क पर ये दबाव रहता है कि एक ही साथ कई काम करना है और काम को जल्दी खत्म करना है। 

3. कम प्रोडक्टिविटी और सीमित फोकस

सच बात तो यह है कि हमारा मस्तिष्क एक समय पर एक ही चीज़ पर ध्यान दे पाता है इसीलिए मल्टीटास्किंग करते वक्त प्रोडक्टिविटी घट जाती है और हम फोकस्ड रहकर काम भी नहीं कर पाते हैं। 

मल्टीटास्किंग: अच्छा या बुरा Multitasking: Good or bad

मल्टीटास्किंग अच्छा है या बुरा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से दो काम को साथ में कर रहे हैं। मल्टीटास्किंग एक स्किल skill है और बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जो मल्टीटास्किंग करना जानते हैं। मल्टीटास्किंग करना कभी-कभी अच्छा साबित होता है और कभी-कभी बुरा, इसीलिए एक समय पर एक ही काम करें।