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Microhabits से लाएं बड़ा बदलाव

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 Microhabits से लाएं बड़ा बदलाव
26 Jan 2022
7 min read
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अगर आप 1 या 2 साल में अपने जीवन को पूरी तरह से बदलना चाहते हैं तो आपको कुछ माइक्रोहैबिट्स को अपनाना होगा। आपको आज से ही कुछ ऐसी छोटी आदतों को अपनाना होगा, तभी आप अपने आप में अच्छे बदलाव ला पाएंगे।

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कई बार आपके मन में अचानक से ये थॉट आता है कि आपको अपनी लाइफ में कुछ बदलाव की ज़रूरत है। आप चाहते हैं कि आप ऐसी कुछ आदतों habits को अपनाएं जिससे आप जीवन में बेहतर बन सकें। सिर्फ ऐसा सोचने से कि कल से आप मेहनत करना शुरू कर देंगे, समय नहीं बर्बाद करेंगे, सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल करेंगे आदि से कुछ नहीं होगा क्योंकि एक बड़े बदलाव के लिए आपको कुछ छोटी आदतों को रोज़ करना पड़ता है।  अगर आप 1 या 2 साल में अपने जीवन को पूरी तरह से बदलना चाहते हैं तो आपको कुछ माइक्रोहैबिट्स को अपनाना होगा। आपको आज से ही कुछ ऐसी छोटी आदतों को अपनाना होगा, तभी आप अपने आप में अच्छे बदलाव ला पाएंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसी Microhabits के बारे में जिनसे आपको सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे Micro habits to improve life -

1. रोज़ एक पैराग्राफ लिखें Write one paragraph

इस बातसे फर्क नहीं पड़ता कि आपको लिखने का शौक है या नहीं लेकिन रोज़ एक पैराग्राफ लिखने से आपको लिखने की आदत हो जाएगी और आप रोज़ कुछ न कुछ लिखना चाहेंगे। 

2. ना कहने की आदत डालें Practice saying 'NO'

कई बार ऐसा होता है कि लोग आपसे कुछ मदद मांग लेते हैं और आपके पास समय ना होने के बावजूद भी आप उन्हें हां कह देते हैं लेकिन बाद में आप अपना ही काम पूरा नहीं कर पाते हैं। मदद करना बुरा नहीं है लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है और आप अपने काम में व्यस्त हैं तो ना कहना आपके लिए ज्यादा सही रहेगा क्योंकि उस एक हां की वजह से आपका रूटीन बिगड़ सकता है।

3. खुद से पूछें कि आप बेहतर कैसे बन सकते हैं Ask yourself - 'How can I change my life?'

आपके बारे में आपसे बेहतर कोई और नहीं जानता है। ये सिर्फ आपको पता होता है कि आप क्या सही कर रहे हैं, क्या गलत कर रहे हैं और कहां आपको सुधार की जरूरत है। कई बार आपको पता होता है कि आप गलत हैं लेकिन फिर भी आप कुछ आदतों को छोड़ नहीं पाते हैं इसीलिए आपको खुद से पूछने की जरूरत है कि आप बेहतर कैसे बन सकते हैं। रोज़ उन चीज़ों को करना शुरू करिए जिनसे आप अपने लक्ष्य के और करीब पहुंचे। 

4. अनहेल्थी चीज़ें कम खाएं और पानी ज्यादा पिएं Don't eat unhealthy snacks and drink more water

जब आप अच्छी आदतों के बारे में बात करते हैं तो वे आदतें ऐसी होनी चाहिए जो आपको फिजिकली और मेंटली मजबूत बनाने में मदद करें। अनहेल्थी स्नैक्स को कम खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

5. हार्ड वर्क करें Do hard work

आपने कई बार ये बात सुनी होगी और हम एक बार फिर से आपको ये याद दिला रहे हैं कि हार्ड वर्क का कोई विकल्प नहीं होता है। ऐसा हो सकता है कि जिन कामों को आप 7 घंटे में करते हैं वही काम कोई और 10 घंटे में करता हो लेकिन उन बचे हुए 3 घंटे में आप क्या करते हैं, ये चीज़ तय करती है कि आप अगर दूसरों से बेहतर हैं तो क्यों हैं। 

6. अवसरों को पहचानें Identify new opportunities

अगर आप अवसर को पहचानते हुए काम करते हैं तो आपको किसी ना किसी क्षेत्र में सफलता ज़रूर मिलती है। 

7. किसी काम को अधूरा ना छोड़े Don't leave things unfinished

जब आप किसी काम को करते हैं तो उस वक्त दूसरे कामों के बारे में सोचना बंद कर दीजिए क्योंकि ज्यादातर लोग पहले काम को खत्म किए बिना ही दूसरे कामों में लग जाते हैं और इसकी वजह से वे दोनों कामों को ही समय पर नहीं कर पाते हैं।