साज-सज्जा में शामिल करें-Metal Wall Art

Share Us

1485
साज-सज्जा में शामिल करें-Metal Wall Art
10 Mar 2022
7 min read

Blog Post

आपने ताम्र या कांस्य copper and bronze की सुंदर आकृतियों की वस्तुएं दीवारों पर सजी हुई रंग बिरंगी मेटल की प्लेटें, तबले पर रखी हुई कोई सुंदर सी सुराही, या सजावटी बक्सा, यह सभी कुछ आजकल बहुत ही अधिक चलन में है। यह समझ लीजिये कि हर बार कुछ वर्षों से पुराने चलन की वस्तुएं फिर से, चलन में आ ही जाती है। यही सारी मेटल की सजावटी वस्तुएं पहले से ही पुराने घरों में मिलती थी, उनके रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा होती थीं और आज देखिये कभी महंगे तो कभी ठीक-ठाक मूल्यों पर मिलती हैं। यह आम लोगों के जीवन में स्सम्मिलित होता जा रहा है। आज बात करते हैं की मेटल वाल आर्ट क्या है ? 

जिस प्रकार से फिल्मों और टेलीविजन की रूपरेखा में साज सज्जा ने विस्तृत स्थान लिया है, उसी प्रकार से यह आम लोगों के जीवन में स्सम्मिलित होता जा रहा है। अब बात करते हैं की मेटल वाल आर्ट क्या है ? 

आपने ताम्र या कांस्य copper and bronze की सुंदर आकृतियों की वस्तुओं जैसे दीवारों पर सजी हुई रंग बिरंगी मेटल की प्लेटें, तबले पर रखी हुई कोई सुंदर सी सुराही, या सजावटी बक्सा, यह सभी कुछ आजकल बहुत ही अधिक चलन में है। यह समझ लीजिये कि हर बार कुछ वर्षों से पुराने चलन की वस्तुएं फिर से, चलन में आ ही जाती है। यही सारी मेटल की सजावटी वस्तुएं पहले से ही पुराने घरों में मिलती थी, उनके रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा होती थीं और आज देखिये कभी  महंगे तो कभी ठीक-ठाक मूल्यों पर मिलती हैं। 

ऑनलाइन बाज़ार  ने  बनाया विस्तृत -

मेटल वॉल आर्ट को वापस ट्रेंड में लाने का बहुत बड़ा श्रेय ऐमज़ान के ऑनलाइन बाज़ार को जाता है। जब से ऐमज़ान Amazon भारतीय बाज़ार में आया है, इसने हस्तकला उद्योग और हर तरह के आर्ट से जुड़कर इन्हे इतना अधिक बढ़ावा दिया है कि अब हर घर में सजावट के सामान विशेषकर मेटल आर्ट को जगह मिली है। इसके अलावा Flipkart, Meesho, Pepperfry  आदि ने और कम मूल्यों में यह उपलब्ध कराया है। 

हर शहर के स्थानीय छोटे बाजारों में बेहद सस्ते मूल्यों में सजतें  है ये-

दिल्ली का बंजारा मार्केट इसका बहुत बड़ा उदाहरण है, जहाँ यह सारी कमाल की कारीगरी आपको इतने सस्ते मूल्यों में मिलती है कि आपको विश्वास ही नहीं होगा कि आप यह सारी सजावटी वस्तुएं अपने घरों में, कार्यस्थल पर या अपनी पसंद की किसी भी जगह पर सजा सकतें हैं। यह स्मरण रखिए कि हर सुंदर सजावटी वस्तुएं, किसी भी शहर के छोटे और स्थानीय इलाकों में बहुत वरीयता के साथ मिलतें है, जैसे- पहाड़ी इलाकों के मॉलरोड, वाराणसी की दालमंडी, गोदौलिया, लखनऊ के स्थानीय बाज़ार। 

उपलब्ध है कई डिजाइन -

मेटल वॉल आर्ट में आपको बड़े-छोटे फूल, विभिन्न आकार की पत्तियाँ, तस्वीरों के फ्रेम आदि। मेटल  वॉल आर्ट की बात करें तो विशेषकर दीवारों पर सजाने के लिये विभिन्न प्रकार की आकृतियों को इतनी सुंदरता से उकेरा जाता है। आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर विभिन्न प्रकार के मेटल वॉल आर्ट देख सकतें है- metal wall art

जब भी हम ऑनलाइन खरीददारी करतें हैं तो एक विशेष कैटेगरी चुन्नी पड़ती है। आप सीधे मेटल वॉल आर्ट metal wall art या home wall decor होम वॉल डेकॉर सर्च search करके आप सारे सजावट के वकल्पों तक पहुँच सकतें हैं।

क्यूँ चुनें वॉल डेकोर-

-सबसे पहली और आवश्यक बात- मेटल की कोई भी सजावटी वस्तु मजबूत होती है, आसानी से नया तो टूटती है न ही धूमिल होती है। अलग-अलग फरमेस, आध्यात्मिक प्रतिमाओं के आकार, प्रकृति से जुड़े आकार आदि सबकुछ आपको मेटल वॉल आर्ट में मिलेगा। 

-मेटल वाल आर्ट से आपके घर की दीवारें बड़ी विशेष नजर आएंगी और घर में अलग से इन्हे रखने के लिए कोई स्थान भी ढूँढना होगा। 

तो आज ही अपने स्थान की दीवारों को सजा दीजिए - मेटल वॉल आर्ट से।    

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/job-opportunities-in-hand-skills

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_b9bcajob-opportunities-in-hand-skills.jpg