facebook-pixel
Coursera Image_2

व्यापार की दुनिया में मेडिटेशन एक चमत्कारी इलाज है

Share Us

5768
व्यापार की दुनिया में मेडिटेशन एक चमत्कारी इलाज है
09 Sep 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति आपका दिमाग होता है।वो अभ्यास जिससे आप अपने मन पर नियंत्रण पा ले ,वह मेडिटेशन है।हमारे जीवन में ज्यादातर चीजें हमारे नियंत्रण से बाहर होती हैं। हम अपने आस-पास की दुनिया को या दूसरे लोग क्या कहते और करते हैं, इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन ध्यान और कड़ी मेहनत के माध्यम से हम अपने मन को नियंत्रित कर सकते हैं। ध्यान की सुंदरता यह है कि इसके लाभ दूरगामी हो सकते हैं।जैसे-चिंता को कम करना और नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद करना। ध्यान हमें नकारात्मक भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

Podcast

Continue Reading..

आज की तेज-तर्रार दुनिया समय के खिलाफ दौड़ के अलावा कुछ नहीं जानती?

क्या आप उनमें से एक हैं?

क्या आपका जीवन तनावपूर्ण हो रहा है और आप रात में नींद खो रहे हैं और व्यापार में लाभ के लिए अगली पहल की योजना बना रहे हैं?

आइए संक्षेप में कहें और एक स्पष्ट बात कहें, हम सभी इंसान हैं और हमारे विचार हमारे दिमाग में भरे हुए हैं। प्राचीन वैज्ञानिकों और साधुओं ने हमें हमेशा सिखाया है कि एक शांत दिमाग हजार समस्याओं का समाधान है।

व्यापार जगत की उन्नत तकनीक में मेडिटेशन एक वरदान रहा है। बहुत से लोग इस तथ्य में विश्वास रखते हैं कि मेडिटेशन करना उन्हें मानसिक शांति देता।ध्यान के फायदे की अपनी सूची है और लंबे समय तक अभ्यास के बाद इसके प्रभाव दिखाई देते हैं।

आज हम आपको मेडिटेशन के लाभ बताएंगे और ये भी बताएंगे कि क्यों एक बिजनेसमैन को नियमित रूप से मेडिटेशन करना चाहिए-

1.अधिक एकाग्रता, कम तनाव

जब तनाव किसी व्यक्ति को घेर लेता है, तो यह स्वास्थ्य की उथल-पुथल में एक उच्च जोखिम का कारण बनता है। ऐसा तनाव या मानसिक तनाव नौकरी के दबाव के कारण पैदा होता है। सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन करना आपको शांत रखने में मदद करेगा क्योंकि यह चिंता को कम करता है और बोझ महसूस करने की भावना को दूर करता है। श्रमिकों और कर्मचारियों के बीच बातचीत में भी सुधार होता है और आप अच्छे विचारों शेयर कर पाते हैं जिसके परिणामस्वरूप असहमति कम होती है।शांत मन के साथ, आप जीवन के सरल सुखों की सराहना करने में सक्षम होते हैं।

2.आप अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर

एक अभ्यास जो मौन में किया जाता है उसका मानव की बाहरी दुनिया पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है।सहानुभूति बढ़ाने और तनाव के स्तर को कम करने की हमारी क्षमता को बढ़ाकर, ध्यान हमें जीवन के सभी पहलुओं में व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह से आगे बढ़ने में मदद करता है।यहां तक कि गूगल ने भी मेडिटेशन को अपनी कंपनी की संस्कृति का हिस्सा बना लिया है।

3.मेडिटेशन आपको क्रिएटिव बनाता है​​​​​​

एक आराम से कर्मचारी जब तनाव, हताशा या चिंता से मुक्त होता है तो सबसे अच्छा काम करता है। जब ये चीजें समाप्त हो जाती हैं, तो रचनात्मकता की वृद्धि उसका स्थान ले लेती है। रंगों और विचारों की दुनिया व्यवसाय के माध्यम से बहती है जो इसे उनके भविष्य के लिए और अधिक सुंदर और उज्ज्वल बनाती है।जब आपकी खुशी अंदर से आती है, तो जिस तरह से आप अपना व्यवसाय चलाते हैं, वह बिल्कुल अलग होता है।

4.इमोशनल इंटेलिजेंस( भावनात्मक बुद्धिमत्ता) में सुधार

जब किसी व्यवसाय या कंपनी की देखभाल करने की बात आती है तो भावनात्मक बुद्धिमत्ता की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।अनावश्यक क्रोध या चिंता की लहर परिदृश्य की शांति और धैर्य को बाधित कर सकती है।मेडिटेशन के उपयोग से क्रोध और भावनाओं पर नियंत्रण होता है जो एक व्यक्ति को दूसरे को उसी तरह समझने और महसूस करने में मदद करता है जैसे वह अपने बारे में महसूस करता है। इस प्रकार, यह साथियों के बीच संचार में सुधार करता है।

5.निर्णय लेना विशिष्ट हो जाता है​​​​​​

दृढ़ संकल्प और शांति के बेहतर प्रबंधन के साथ, कर्मचारी ऐसे निर्णय लेने लगते हैं जो व्यवसाय के प्रदर्शन के लिए लाभदायक साबित होते हैं। सबसे उपयुक्त उदाहरणों में स्टीव जॉब है। मेडिटेशन ने उन्हें दुनिया को दूसरों की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से देखने में मदद की।

6.भावनात्मक जुड़ाव से अलगाव

व्यापार में, कम भावनाएं अधिक लाभ लाती हैं। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को हमेशा अलग रखना चाहिए क्योंकि यह लगाव और भावनाओं का कारण बनता है। कम लगाव के साथ कम तनाव आता है जो स्पष्ट रूप से बोलने में मदद करता है जो दिमाग में होता है। जब खुद को या कंपनी को पेश करने की बात आती है तो मेडिटेशन स्पष्टता प्रदान करने में मदद करता है।

7.अंतर्ज्ञान को तेज करना

ध्यान अंतर्ज्ञान को धारण करने और महसूस करने की क्षमता का निर्माण करने के लिए सिद्ध हुआ है। सही अंतर्ज्ञान के साथ, व्यवसाय में एक कदम उठाना बहुत आसान हो जाता है क्योंकि आप सही और गलत विकल्पों को महसूस करके अपने लक्ष्य तक पहुँचने लगते हैं। आप दूसरों से एक कदम आगे हो जाते हैं। इस प्रकार, यह आंतरिक आवाज को मजबूत करता है,जो आपसे बात करती है और आपको सही चुनाव करने में मदद करती है।

निष्कर्ष

ध्यान जीवन जीने का एक आध्यात्मिक तरीका है जो न केवल आत्मा को पारदर्शी रखने में मदद करता है बल्कि जुनून और पेशे के बीच एक महीन रेखा को समझने में भी मदद करता है। यह हमें सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद करता है। यह समग्र रूप से एक इंसान के लिए लाभदायक है और यह केवल आपके विचारों और समझ को नियंत्रित करके कि कहां निवेश करना है और कहां नहीं करना है, यह अधिक सफल उपक्रमों को प्राप्त करने का ताकत रखता है।