facebook-pixel

Mamaearth की मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या है?

Share Us

1111
Mamaearth की मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या है?
12 Feb 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

Mamaearth की सफलता में सबसे बड़ा रोल उनकी मार्केटिंग टीम marketing team का है क्योंकि उन्होंने अपने उत्पाद को सही तरीके से पेश किया है। Mamaearth ने सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद ली और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग influencer marketing की मदद से ग्राहकों का भरोसा जीता।

Podcast

Continue Reading..

आपने Mamaearth का नाम तो सुना ही होगा। यह कंपनी नेचुरल स्किनकेयर natural skincare, हेयरकेयर haircare, बॉडीकेयर body care और बेबी केयर प्रोडक्ट्स baby care products बनाने के लिए जानी जाती है। Mamaearth की मार्केटिंग स्ट्रेटजी marketing strategy के बारे में लोग जानना चाहते हैं क्योंकि बहुत कम समय में ही कंपनी ने अपनी मजबूत मार्केटिंग रणनीति की वजह से अपने ग्राहकों का विश्वास जीता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतने कम समय में कंपनी ने कैसे अपने खरीदारों का ध्यान आकर्षित किया। Mamaearth की सफलता में सबसे बड़ा रोल उनकी मार्केटिंग टीम marketing team का है क्योंकि उन्होंने अपने उत्पाद को सही तरीके से पेश किया है।

Mamaearth की कहानी (Story of Mamaearth)

2016 में अपने बेटे के जन्म के बाद वरुण अलघ Varun Alagh और ग़ज़ल अलघ Ghazal Alagh ने अपने बेटे के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स खोजने शुरू किए जो नेचुरल हों और जिनमें ब्लीच, पैराबेंस और सल्फेट्स की मात्रा ना हो। अधिकांश युवा माता-पिता की तरह वरुण और ग़ज़ल को भी अपने बच्चे के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स चाहिए थे लेकिन उन्होंने ऐसा पाया कि भारत में लगभग जितने भी शिशु की देखभाल के लिए प्रोडक्ट्स बनते हैं, उनमें फ़ेथलेट्स, सल्फेट्स, ब्लीच और पैराबेंस जैसे खतरनाक केमिकल्स मौज़ूद होते हैं। इन केमिकल्स की वजह से शिशु की त्वचा पर नुकसान पहुंचता है और बच्चे को स्किन एलर्जी और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। अपने बेटे के लिए उन्होंने अमेरिका से बेबी केयर प्रोडक्ट्स मंगवाने शुरू किए लेकिन इस तरह से प्रोडक्ट्स मंगवाना उनके लिए असुविधाजनक साबित हुआ।

जब उन्हें पता चला कि ज़्यादातर माता-पिता को अपने बच्चे के जन्म के बाद ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो उनके मन में मामाअर्थ शुरू करने का विचार आया। उन्होंने इसकी शुरुआत होनासा कंज्यूमर Honasa Consumer से की। 

क्या है Mamaearth की मार्केटिंग स्ट्रेटजी? What is Mamaearth's marketing strategy?

1. सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing 

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। आज हर चीज़ का मीम बन जाता है और कोई रातों-रात स्टार बन जाता है। लोग सोशल मीडिया देखते हैं और उस पर विश्वास भी करते हैं इसीलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि सोशल मीडिया मार्केटिंग बेहद प्रभावशाली है। 

Mamaearth ने भी सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद ली और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग influencer marketing की मदद से ग्राहकों का भरोसा जीता। जिस तरह से फेसबुक, इंस्टाग्राम, LinkedIn, ट्विटर और quora पर Mamaearth के रिव्यू और advertisements आते हैं, देखने वाले लोगों को लगता है कि सिर्फ वही अकेले हैं, जो Mamaearth के प्रोडक्ट्स को नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं।

2. YouTube मार्केटिंग You tube marketing

क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग पढ़ने से ज़्यादा वीडियो के माध्यम से चीज़ों को समझना पसंद करते हैं। Mamaearth ने भी इस प्लेटफॉर्म का पूरा फायदा उठाया। Mamaearth ने इसके लिए ऐसे You tubers को चुना जिनके अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और उन Youtubers ने अपने सब्सक्राइबर्स तक Mamaearth के बारे में जागरूकता फैलाई। 

 3. वर्ड ऑफ माउथ Word-of-mouth

Mamaearth ने कई ऐसे ब्लॉगर्स bloggers और You tubers की मदद ली, जिनकी फॉलोइंग बहुत ज्यादा है। ब्लॉगर्स और You tubers ने प्रोडक्ट्स के बारे में जितना अच्छा रिव्यू दिया, देखने वाले लोगों को उतना ही भरोसा प्रोडक्ट पर होता गया। 

स्पॉन्सर्ड विडियोज sponsored videos और ब्लॉग्स भले ही थोड़े अजीब और दिखावटी लगते हैं लेकिन ग्राहकों पर इनका सकारात्मक असर होता है। 

4. ब्रांड मैसेज Brand message

Mamaearth के प्रोडक्ट्स बाजार में मिलने वाले दूसरे स्किनकेयर, हेयरकेयर, बॉडीकेयर और बेबी केयर प्रोडक्ट्स की तुलना में थोड़े महंगे हैं। ऐसे में प्रोडक्ट्स को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए ब्रांड मैसेज का काफी बड़ा रोल होता है। Mamaearth ने ग्राहकों तक यह संदेश पहुंचाया कि उनके सारे प्रॉडक्ट्स नेचुरल हैं और उनमें किसी भी तरह के खतरनाक केमिकल्स नहीं है। प्रोडक्ट्स उच्चतम गुणवत्ता के हैं और इन्हें बनाते वक्त प्रकृति को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। 

5. कस्टमर बेस बढ़ाना Enhancing customer base

Mamaearth ने शुरुआत में बेबी केयर प्रोडक्ट बनाए लेकिन Mamaearth की सफलता को देखते हुए, इन्होंने फेस वॉश, फेस पैक, मॉइस्चराइज़र, फेस सीरम, हेयर ऑयल, शैंपू, कंडीशनर, हेयर मास्क जैसे कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए। 

Also Read: 

6. टीवी विज्ञापन TV Advertisement

कई कंपनियां टीवी पर विज्ञापन दिखाने में विश्वास नहीं रखती हैं लेकिन मामाअर्थ ने ऐसा नहीं किया। हम इस बात को अनदेखा नहीं कर सकते कि टीवी के विज्ञापनों का लोगों पर काफी असर होता है। उन्होंने सबसे पहले अपने हेयर ऑयल का विज्ञापन टीवी पर दिखाया था।