फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (FinTech) का किन सेक्टर्स में बड़ा योगदान है?

Share Us

4172
फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (FinTech) का किन सेक्टर्स में बड़ा योगदान है?
18 Sep 2023
5 min read

Blog Post

21वीं सदी में उभरती टेक्नोलॉजी ग्राहकों के लिए ज्यादातर काम आसान कर रही है और भारत में भी ये फिनटेक स्टार्टअप FinTech Startup खूब तरक्की कर रहे हैं। फिनटेक सेक्टर्स Fintech sectors ने बिज़नेस करने के तरीके, वित्तीय सेवाओं financial services और पेमेंट स्पेस payment space को ही बदल कर रख दिया है।

फिनटेक "वित्त" और "प्रौद्योगिकी" “finance” and “technology”  शब्दों का एक संयोजन है। यद्यपि यह एक व्यापक शब्द है जिसका अर्थ कई अलग-अलग चीजों से हो सकता है, मोटे तौर पर, यह एक ऐसे उद्योग के विकास का वर्णन करता है जहां नई तकनीक के उपयोग के मामले विकसित किए जाते हैं और अधिक पारंपरिक दिखने वाले वित्त कार्यों को कारगर बनाने के लिए तैनात किए जाते हैं।

फिनटेक का महत्व बढ़ रहा है और यह वित्तीय सेक्टर को सरलीकरण, सुरक्षा, और सशक्तिकरण की दिशा में मदद कर रहा है। यह नए और उन्नत सेवाओं का स्रोत है जो लोगों के वित्तीय जीवन को बेहतर बना रहे हैं।

फिनटेक के विकास से हम आर्थिक स्वाधीनता की ओर एक कदम आगे बढ़ रहे हैं, और इससे हमारे समृद्धि और सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा है।

फिनटेक स्टार्टअप, डिजिटल टेक्नोलॉजी digital technology और फाइनेंशियल सर्विसेज को जोड़कर अपने इस इनोवेशन के ज़रिए नई-नई  सेवाएं दे रहे हैं और ग्राहक भी इनकी तरह आकर्षित हो रहे हैं।

एम्प्लॉयमेंट जेनरेशन से लेकर बिजनेस ग्रोथ Business Growth तक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी सेक्टर Financial Technology Sector आज तेजी से बढ़ रहा है। ये कहना कहीं से गलत नहीं होगा कि फिनटेक सेक्टर्स Fintech sectors ने बिज़नेस करने के तरीके, वित्तीय सेवाओं financial services और पेमेंट स्पेस payment space को ही बदल कर रख दिया है।

फिनटेक स्टार्टअप, डिजिटल टेक्नोलॉजी digital technology और फाइनेंशियल सर्विसेज financial services को जोड़कर अपने इस इनोवेशन के ज़रिए नए-नए सेवाएं दे रहे हैं और ग्राहक भी इनकी तरह आकर्षित हो रहे हैं। आपको बता दें कि फिनटेक स्टार्टअप FinTech startup के पास ग्राहकों की कमी नहीं है और ये काफी सफल भी हो रहे हैं। 

जाहिर सी बात है कि इनवेस्टर्स investors भी इन स्टार्टअप startup की सफलता के बारे में अच्छे से जानते हैं और यही कारण है कि दुनिया भर के इन्वेस्टर फिनटेक स्टार्टअप FinTech startup में खूब पैसा लगा रहे हैं। 

21वीं सदी में उभरती टेक्नोलॉजी technology ग्राहकों के लिए ज्यादातर काम आसान कर रही है और भारत में भी ये स्टार्टअप FinTech startup खूब तरक्की कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि फिनटेक का किन-किन सेक्टर्स में बड़ा योगदान है, इसीलिए आज हम आपको उन सेक्टर्स के बारे में बताएंगे जहां फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी FinTech काम आती है ।

फिनटेक: वित्तीय प्रौद्योगिकी की दुनिया Fintech: The world of financial technology

वित्तीय प्रौद्योगिकी, जिसे हम फिनटेक के नाम से जानते हैं, वित्तीय सेक्टर में एक महत्वपूर्ण और जीवन्त क्षेत्र है। यह क्षेत्र न केवल वित्तीय सेवाओं को सरल और पहुँचने वाली बना दिया है, बल्कि यह आपके वित्तीय जीवन को सुरक्षित, सुगम, और अधिक उपयोगी बनाने में मदद कर रहा है।  इस ब्लॉग के शुरुआत में, हम आपको बताएंगे कि फिनटेक क्या होता है और इसके मुख्य प्रकार क्या हैं:?

फिनटेक क्या होता है? What is fintech?

फिनटेक (Financial Technology) एक वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनी होती है जो तकनीकी उपायों का उपयोग करके वित्तीय सेवाओं को सुदृढ़, सुरक्षित, और आसान बनाती है। ये कंपनियां वित्तीय सेवाओं को अधिक सुविधाजनक और साझेदारीकृत बनाने का प्रयास करती हैं, ताकि लोग अपने पैसों को बेहतर तरीके से प्रबंधन कर सकें।

फिनटेक कंपनियां विभिन्न डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके वित्तीय सेवाएं प्रदान करती हैं, जैसे कि डिजिटल वित्तीय सेवाएं, वित्तीय सम्प्रेषण, और वित्तीय सूचना प्रणाली (इंटरनेट बैंकिंग Internet banking)। इन कंपनियों का लक्ष्य लोगों को वित्तीय प्रक्रियाओं को सरल बनाना और उन्हें वित्तीय स्वाधीनता का अधिक नियंत्रण देना होता है।

फिनटेक कंपनियों की सेवाएँ आमतौर पर मोबाइल ऐप्स, वेब पोर्टल, और इंटरनेट आधारित सेवाओं के रूप में उपलब्ध होती हैं, जिन्हें लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं। ये सेवाएँ वित्तीय व्यवसायों, निवेशकों, और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी होती हैं और उन्हें अधिक सुविधाजनक और तेजी से पहुंचने की स्वीकृति देती हैं।

फिनटेक कंपनियों का प्रयास होता है कि वित्तीय सेवाओं को डिजिटल और सुरक्षित बनाने के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक स्वाधीनता को भी बढ़ावा दिया जाए।

फिनटेक के मुख्य प्रकार Main types of fintech

1. बैंकिंग: डिजिटल वित्तीय सेवाएँ  Banking: Digital Financial Services

  • डिजिटल वित्तीय सेवाएँ: फिनटेक ने बैंकिंग को प्रभावित किया है और आपको वित्तीय सेवाओं को सुरक्षित और सरल तरीके से उपयोग करने की सुविधा प्रदान की है। आप अब अपने बैंक खातों का प्रबंधन ऑनलाइन कर सकते हैं, लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से वित्तीय लेन-देन कर सकते हैं।

2. निवेश: अच्छे निवेश के विचार Investment: Good Investment Ideas

  •  रोबो-एडवाइजर्स: फिनटेक ने निवेश को सरलीकरण किया है और आपको अच्छे निवेश के विचार प्रदान किए हैं। रोबो-एडवाइजर्स आपके लिए सही निवेश विचार और पोर्टफोलियो प्रबंधन करते हैं, जिससे आपका निवेश सुरक्षित और मुनाफाकर बनता है।

3. पैसे का लेन-देन: डिजिटल लेन-देन Money Transactions: Digital Transactions

  • डिजिटल वॉलेट्स: फिनटेक ने पैसे का लेन-देन को सरल और सुरक्षित बना दिया है, जैसे कि डिजिटल वॉलेट्स और UPI पेमेंट्स। आप अब आसानी से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं, बिना किसी कैश की आवश्यकता के।

4. बीमा: वित्तीय सुरक्षा के क्षेत्र में नवाचार Insurance: Innovation in financial security

  • नई बीमा सेवाएँ: फिनटेक ने नई बीमा सेवाओं को प्रस्तुत किया है, जिससे आपको और अधिक विकल्प प्राप्त होते हैं। आप अपनी जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, और वाहन बीमा को ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उन्हें सरलतम तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं।

फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (FinTech) का किन सेक्टर्स में बड़ा योगदान है? Major Sectors Where Financial Technology (FinTech) Works

1. डिजिटल भुगतान Digital payments

अग्रणी डिजिटल भुगतान प्रदाता: पेपाल, स्ट्राइप, एडिन, वाइज Leading digital payments providers: PayPal, Stripe, Adyen, Wise

पिछले तीन वर्षों में डिजिटल भुगतान स्थान का व्यापक विस्तार हुआ है। महामारी के परिणामस्वरूप अधिक ग्राहक संपर्क रहित सेवाओं की मांग कर रहे हैं, जबकि वाणिज्यिक उद्यमों ने भी अपने लेनदेन को सुव्यवस्थित किया है।

मोबाइल भुगतान Mobile Payment, क्यूआर कोड भुगतान QR Code Payment , क्रॉस-बॉर्डर लेनदेन और ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी cross-border transactions, and blockchain technology transactions लेनदेन के बढ़ते विकल्पों के साथ, तेज़, सुरक्षित, कम लागत वाले भुगतान भी तेजी से ग्राहक के अनुकूल होते जा रहे हैं।

रेमिटेंस कंपनियों  remittance companies  की संख्या में वृद्धि एक तेजी से मोबाइल वैश्विक आबादी को भी दर्शाती है जिसके लिए महाद्वीपों में निर्बाध लेनदेन सेवाओं की आवश्यकता होती है।

Also Read: जानिए क्राउडफंडिंग Marketing Strategy क्या है?

2. डिजिटल बैंक Digital banks

अग्रणी डिजिटल बैंक: नूबैंक, रिवोल्ट, N26, मोन्जो। Leading digital banks: Nubank, Revolut, N26, Monzo.

डिजिटल बैंकिंग ने ग्राहकों के अपने वित्त के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल दिया है क्योंकि वे सभी उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन पेश करते हैं, और वास्तविक समय में खाता परिवर्तन, जमा, ऋण और क्रिप्टो सेवाओं के लिए कार्रवाई अनुरोध कर सकते हैं।

उनकी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया जाता है और क्योंकि वे या तो बिना या न्यूनतम शाखाओं के साथ काम करते हैं, वे उस बचत को अपने ग्राहकों को भी दे सकते हैं। डिजिटल बैंक भी फल-फूल रहे हैं क्योंकि वे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले सुपर ऐप की पेशकश करते हैं और फुर्तीली और सुव्यवस्थित सेवाओं के साथ मांग करते हैं।

3. केंद्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंज  Centralised crypto exchanges

प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज: बिनेंस, क्रैकेन, कुओन, कॉइनबेस Leading cryptocurrency exchanges: Binance, Kraken, KuCoin, Coinbase

विनियमित, केंद्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंज डिजिटल मुद्रा निवेशकों को एक अधिक सुरक्षित मंच प्रदान करते हैं, जिसके माध्यम से, कई क्रिप्टोकरेंसी को खरीदा और बेचा जा सकता है। विकेंद्रीकृत वित्त अभी भी एक अस्थिर वातावरण है जो कई घोटालों और धोखाधड़ी के रैकेटों के प्रति संवेदनशील है। हालाँकि, जैसे-जैसे सार्वजनिक और निजी ब्लॉकचेन नेटवर्क बढ़ते हैं, उनकी पहुंच मुख्यधारा के वित्त में बढ़ रही है।

4. बैंकिंग Banking 

मोबाइल बैंकिंग Mobile banking फिनटेक इंडस्ट्री Fintech industry का एक बड़ा हिस्सा है। आज उपभोक्ता हर सुविधा डिजिटल चाहते हैं और पर्सनल फाइनेंस की इस दुनिया में आज लगभग हर उपभोक्ता की ये मांग है कि वह बैंकिंग की हर सुविधा अपने मोबाइल डिवाइस पर ही ले सकें। इन्हीं कारणों की वजह से आज ज्यादातर बैंक मोबाइल बैंकिंग सुविधा दे रहे हैं। नियोबंक Neobank के तेजी से रफ्तार पकड़ने का कारण भी फिनटेक ही है। आपको बता दें कि नियोबैंक Neobank बिना किसी फिजिकल ब्रांच के काम करते हैं।

नियोबैंक उन सभी बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करते हैं जो फिजिकल बैंक physical bank प्रदान करते हैं लेकिन ये केवल डिजिटल रूप से या मोबाइल प्लेटफॉर्म की मदद से संचालित होते हैं। प्रमुख नियोबैंक में RazorpayX, Jupiter, InstantPay, ZikZuk, Mahila Money, Fi Money और FamPay का नाम शामिल है। 

यह फिनटेक की ही देन है कि आज आप मोबाइल पर ही चेकिंग, पेमेंट्स, सेविंग और लोन जैसी सुविधाओं का फायदा उठा पा रहे हैं।

5. इंश्योरेंस Insurance 

आज इंश्योरटेक Insurtech startup अपने आप में एक बड़ी इंडस्ट्री बनता जा रहा है लेकिन फिर भी यह फिनटेक के अंडर आता है। इंश्योरेंस सेक्टर Insurance sector में टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका है इसीलिए कई फिनटेक स्टार्टअप Fintech startup आज इंश्योरेंस कंपनियों के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हेल्थ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, टर्म लाइफ इंश्योरेंस आदि, ये इंडस्ट्री आए दिन नए इनोवेशन देख रही है। 

6. सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट Savings and Investment 

लगातार बढ़ते खर्चों के इस जमाने में अपनी आय और खर्च पर नज़र रखना बहुत ज़रूरी है। बेहतर मनी मैनेजमेंट money management के लिए अपने निवेशों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। आज इस बात से कोई अंजान नहीं है कि बीते कुछ सालों में सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट ऐप्स savings and investment apps की संख्या में ग़जब की बढ़ोतरी देखी गई है। 

दरअसल, आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में अपनी आय और खर्च पर नजर रखना ज़रूरी तो है लेकिन इसके लिए लोगों के पास समय नहीं है और उनके इन्हीं कामों को सेविंग और इन्वेस्टमेंट ऐप्स आसान करते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप अपने द्वारा किए गए खर्च, निवेश और अपनी आय का पूरा हिसाब रख सकते हैं। वाकई में इन ऐप्स ने लाइफ को आसान बना दिया है। 

इन सेक्टर्स के अलावा क्राउडफंडिंग crowdfunding, क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन Cryptocurrency and blockchain, ट्रेडिंग trading, मशीन लर्निंग और लेंडिंग machine learning में भी फिनटेक का बड़ा योगदान है। 

7. स्टॉक मार्केट: निवेशकों के लिए एक सुविधाजनक माध्यम Stock market

  • ऑनलाइन व्यापार Online business: फिनटेक ने स्टॉक मार्केट को आपके पास लाने में मदद की है। आप अब घर बैठे अपने निवेशों को प्रबंधित कर सकते हैं, वित्तीय समाचार और विश्लेषण का अद्यतित अपडेट प्राप्त कर सकते हैं, और व्यापारिक जगहों पर निवेश के अधिक विकल्प प्राप्त कर सकते हैं।

  • म्यूचुअल फंड Mutual fund: फिनटेक ने म्यूचुअल फंड निवेश को भी आसान बना दिया है। आप अब छोटे निवेश से लेकर बड़े पैमाने पर निवेश कर सकते हैं, और विशेषज्ञों द्वारा प्रबंधित म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से आच्छादित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

8. स्वास्थ्य और अच्छी तरह की देखभाल: डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएँ Digital health services

  • डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स Digital Health Records : फिनटेक ने स्वास्थ्य सेक्टर में डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स को प्रोत्साहित किया है। अब आप अपने स्वास्थ्य डेटा को ऑनलाइन देख सकते हैं, जिससे आपके चिकित्सकों को आपकी सहायता करने में आसानी होती है।

  • ऑनलाइन डॉक्टर संपर्क Online Doctor Contact: फिनटेक ने वायर्चुअल डॉक्टर संपर्क को भी सरल बना दिया है। अब आप अपने स्वास्थ्य समस्याओं को ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं, जिससे आपकी देखभाल में आधुनिकीकरण होता है।

वित्तीय शिक्षा: ज्ञान और सुझाव Financial Education: Knowledge and Tips

  • फिनटेक शिक्षा Fintech education: फिनटेक ने वित्तीय शिक्षा को बढ़ावा दिया है और लोगों को अधिक समझाया है। आप अब वित्तीय ज्ञान को अधिक पहुंचने और समझने में मदद करने वाले शिक्षा संस्थानों की ओर बढ़ सकते हैं, जिससे आपके वित्तीय निर्णयों को बेहतर से बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

Also Read: क्राउडफंडिंग, महिला उद्यमियों की कैसे मदद करता है?

फिनटेक का मार्केट साइज

फिनटेक कंपनियां Fintech companies आज कई तरह के स्पेशल सॉफ्टवेयर और एल्गोरिदम की मदद से प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर रही है इसीलिए फिनटेक का मार्केट साइज Fintech market size तेजी से बढ़ता जा रहा है। रिसर्च और मार्केट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 2016 में इस इंडस्ट्री का मार्केट साइज 2,767.01 Billion $ था और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2026 तक फिनटेक इंडस्ट्री का मार्केट साइज 31,503.54 Billion $ तक पहुंच सकता है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि दस सालों में इस इंडस्ट्री में गज़ब की ग्रोथ हुई है। 

इन्वेस्ट इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है। आज इंडिया में 6,636 फिनटेक स्टार्टअप हैं और 2021 में इंडिया में फिनटेक इंडस्ट्री का मार्केट साइज 31 Billion $ था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2025 तक भारत में इस इंडस्ट्री का मार्केट साइज 150 Billion $ तक पहुंच सकता है। 

आज नियोबैंकिंग, फिनटेक SaaS (Software-as-a-Service), इंश्योरटेक Insurtech, इन्वेस्टमेंट टेक Investment Tech, मोबाइल बैंकिंग mobile banking आदि फिनटेक ट्रेंड्स FinTech trends हैं और ये उभरकर सामने आ रहे हैं। 

निष्कर्ष

फिनटेक इंडस्ट्री Fintech industry ने आते ही मार्केट में तहलका मचा दिया है और आज ज्यादातर यूजर्स अपने फंड को मैनेज करने के लिए डिजिटल अनुभव की मांग कर रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि फिनटेक इंडस्ट्री का भविष्य बेहद उज्जवल है इसीलिए फिनटेक इन्वेस्टमेंट FinTech investment पर विचार करना समझदारी होगी क्योंकि आज फिनटेक में अलग-अलग सेक्टर और इंडस्ट्री शामिल हैं, जैसे- इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, क्रिप्टोकरेंसी, एजुकेशन, फंडरेज़ और रिटेल बैंकिंग आदि।