क्राउडफंडिंग, महिला उद्यमियों की कैसे मदद करता है?

Share Us

6120
क्राउडफंडिंग, महिला उद्यमियों की कैसे मदद करता है?
17 Nov 2021
8 min read

Blog Post

सभी उद्योगों और व्यवसायों में एक सच्ची, लगातार और व्यापक लैंगिक असमानता है। पारंपरिक काम के अलावा, छोटे व्यवसाय उद्यमियों को धन की तलाश में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

महिलाओं को अल्पकालिक ऋण की अनुमति है, जो आमतौर पर अधिक महंगे होते हैं। महिलाओं के लिए वित्तीय असमानताएं एक प्रकार की वेतन असमानता है जो आंशिक रूप से विविधता की कमी और उन लोगों के बीच जन्मजात पूर्वाग्रहों के कारण उत्पन्न होती है जो ऋण की पेशकश करते हैं या नए उद्यमों में निवेश करते हैं। नतीजतन, अधिक महिलाएं अपनी कंपनियों और व्यवसायों के लिए धन जुटाने के लिए क्राउडफंड की ओर रुख कर रही हैं। 

वित्तीय अंतराल क्या हैं

आइए क्राउडफंडिंग CrowdFunding और जेंडर परिदृश्य पर करीब से नज़र डालें। फंडेरा के निष्कर्षों के अनुसार, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम पारंपरिक फंडिंग मिलती है। कार्यस्थल में एक महिला के रूप में, आप निस्संदेह निम्नलिखित के बारे में जानते हैं: महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम पैसे का अनुरोध करती हैं, औसतन $ 35,000 कम। जब अल्पकालिक ऋण की बात आती है, तो महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसायों को उन्हें प्राप्त करने की अधिक संभावना होती है। ये ऋण अक्सर आकार में कम होते हैं, लेकिन इनकी ब्याज दर अधिक होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं ऋण के ब्याज में औसतन 13% अधिक भुगतान करती हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि महिलाओं के पास पुरुषों की तुलना में खराब क्रेडिट स्कोर है, जो महिलाओं के लिए उपलब्ध ऋणों के प्रकार को प्रभावित करता है। उनकी उच्च आय के परिणामस्वरूप, पुरुषों की ऋण सीमाएँ अधिक होती हैं, जिससे उनके उधार लेने के विकल्प सीमित हो जाते हैं। जब महिलाओं की बात आती है, तो वे युवा व्यवसायों को अपनाना पसंद करते हैं, जो महिला उद्यमिता के बारे में हालिया उत्साह को दर्शाती है, साथ ही उनके रास्ते में आने वाली बाधाओं को भी उजागर करता है, सफलता की। हर साल, पारंपरिक ऋणदाता अपने पैसे का सिर्फ 4.4 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसायों को उधार देते हैं। 

महिलाओं के लिए वित्तीय अंतर 

एक एल्गोरिथ्म एक महिला व्यवसाय के स्वामी के क्रेडिट इतिहास की जांच कर सकता है और यह पता लगा सकता है कि उसने हाल के आवेदक की तुलना में कम क्रेडिट का उपयोग किया है और फिर किसी भी बड़े सामाजिक मुद्दों को ध्यान में रखे बिना उसके आवेदन को अस्वीकार कर दिया है। जब बात इंसानियत की आती है तब भी यह एक आपदा है। what is SBA के एक शोध के अनुसार, निवेश बोर्डों के लिंग और नस्लीय संरचना का ऐसे बोर्डों द्वारा लिए गए निर्णयों पर प्रभाव पड़ता है। बाबसन कॉलेज के एक अध्ययन के अनुसार, "एक लड़के की तरह पिच" ​​करने वाली महिलाओं ने स्त्रीत्व लक्षणों का प्रदर्शन करने वालों से बेहतर प्रदर्शन किया। यहां तक ​​​​कि जब प्रस्ताव तुलनीय होते हैं, तो पुरुष उद्यमी महिला उद्यमियों की तुलना में अधिक निवेशक रुचि को आकर्षित करते हैं। यह समझ में आता है। इस बात का सबूत है कि पैसा पाने के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाओं के असफल होने की संभावना अधिक होती है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक पूंजी-कुशल कहा जाता है और बाबसन कॉलेज के ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर से पता चलता है कि महिलाओं द्वारा संचालित तकनीकी व्यवसाय पुरुषों की तुलना में कम दर पर विफल होते हैं। इस प्रकार पुरुषों के साथ निवेश करने की तुलना में महिलाओं के साथ निवेश करना एक बेहतर विकल्प है। 

धन से धन बनाना एक बेहतर विकल्प क्यों है

महिला उद्यमी अपने व्यवसाय के लिए धन कहाँ से ले सकती हैं? लघु व्यवसाय प्रशासन SBA है। पीडब्ल्यूसी और द क्राउडफंडिंग सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, किकस्टार्टर जैसी क्राउडफंडिंग साइटों पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के मामले में महिलाएं पुरुषों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं। महिला उद्यमी सीधे बाजार से बातचीत करने के लिए क्राउडफंडिंग साइटों का उपयोग करती हैं, जिसमें उद्यम धन या ऋण लेने की तुलना में अधिक महिलाएं शामिल होती हैं। पुरुष नेतृत्व वाले प्रयासों के लिए 17% की तुलना में महिला-नेतृत्व वाली पहल 22% की दर से अपने उद्देश्यों को प्राप्त करती है। 

क्राउडफंडिंग में पारंपरिक उधारदाताओं और निवेश बोर्डों की तुलना में अधिक विविधता है, अध्ययन के निष्कर्षों के बावजूद ही महिलाएं अन्य महिलाओं का समर्थन करना पसंद करती हैं क्योंकि वे सामाजिक रूप से उनके समान हैं। हाल की प्रगति के बावजूद, उद्यम पूंजी उद्योग अत्यधिक साफ़ सुथरा और पौरुषवादी बना हुआ है। क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पर पिचिंग करते समय महिलाएं पुरुषों की तुलना में "भावनात्मक और समावेशी भाषा" का उपयोग करने की अधिक संभावना रखती हैं। दोनों लिंगों के फंडर्स इस वाक्यांश का आनंद लेते हैं, जो पहले धन कमाने की सफलता से संबंधित रहा है। पुरुषों की अपनी पिचों में "व्यवसाय" शब्दावली के उपयोग से धन जुटाने की उनकी क्षमता के साथ नकारात्मक संबंध है, भले ही वे निवेशकों को क्या दे रहे हों। क्राउडफंडिंग के कारण, नारीवादियों ने अपने विचारों को अधिक ग्रहणशील दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने की तकनीक सीखी है। 

हालांकि यह अनुशंसा करना आकर्षक हो सकता है कि महिलाएं क्राउडसोर्सिंग के पक्ष में सभी ऋणों और ऋणों को छोड़ दें, ऐसा नहीं है। पारंपरिक ऋण और निवेश पर क्राउडफंडिंग के कई फायदे हैं।